आजकल की महिलाएं खुद को मेंटेन करने के लिए बहुत मेहनत करती हैं और हो भी क्‍यों नहीं? ये खुद को बेहतर बनाने का सबसे अच्‍छा तरीका है। शायद आपने भी वेट लॉस के लिए जिम में एक्‍सरसाइज करने से लेकर डाइटिंग और कई तरह के सप्‍लीमेंट लेने तक ना जाने क्‍या-क्‍या अपनाया होगा। यहां तक कि आपने वेट लॉस के आसान और जल्‍द उपाय जानने के लिए गूगल पर घंटों बिताये होंगे, लेकिन इतना कुछ करने के बावजूद शायद आपके हाथ निराशा ही लगी होगी। 

वेट लॉस की तमाम कोशिशों के बावजूद कोई रिजल्‍ट मिला आपको? अगर आपका जवाब न है, तो हम आपके लिए एक ऐसा टिप्‍स लेकर आए हैं, जिसके लिए आपको न डाइट करने की जरूरत है और न ही किसी जिम में जाकर घंटों पसीना बहाने की। और सबसे अच्‍छी बात आप इसे आसानी से घर में बना सकती हैं और ये एक्‍सपर्ट का बताया बहुत ही असरदार तरीका है। जी हां इस नुस्‍खे के बारे में हमें एक्‍सपर्ट आयुर्वेद फिजिशियन डॉक्‍टर अबरार मुल्तानी बता रहे हैं। उनका कहना हैं कि ''ये पानी इतना फायदेमंद हैं कि इसे पीने से आप 7 दिन में ही अपना मोटापा कम कर सकती हैं।'' आइए डॉक्‍टर अबरार मुल्तानी से इस पानी के बारे में विस्‍तार से जानें। 

Read more: एक्‍सरसाइज और डाइट करने से भी नहीं हो रहा वजन कम तो जानिए असली वजह

weight loss drink inside

मोटापा कम करने वाले पानी के लिए सामग्री

  • 1 खीरा
  • 1 चम्‍मच साफ की हुई अदरक
  • 1 नींबू का जूस 
  • 20 ग्राम पुदीना की पत्तियां

weight loss drink inside

मोटापा कम करने वाला पानी बनाने का तरीका

  • अब इन्हें एक ग्लास पानी में लेकर मिक्सर में मिक्स करके जूस बना लीजिए।
  • अब इस पानी को 7 ग्लास और साफ पानी में मिलाकर रातभर के लिए रख दें।
  • सुबह उठकर इस पानी को ही आपको पीना है जब भी प्यास लगे।
  • यह पानी आपको सात दिनों तक पीना है और फिर आपका वजन नोट करना है।

weight loss drink inside

पानी के फायदे

यह पानी आपकी बॉडी को डिटॉक्स करता है, फैट बर्न करता है, मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है, डाइजेशन को ठीक करता है और कब्ज को दूर करता है। जी हां खीरे में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है लेकिन एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं। खीरे का जूस पीने से आपकी भूख शांत हो जाती है। साथ ही अदरक लेने से हमारी बॉडी के मेटाबॉलिज्‍म पर सीधा असर पड़ता है जिससे वजन कम करने में हेल्‍प मिलती है। कम कैलोरी वाला होने के कारण अदरक लेने से पेट भरा हुआ महसूस होता है। जिससे हमें ज्‍यादा भोजन करने की इच्‍छा नहीं होती है। वजन कम करने के लिए नींबू बहुत मदद करता है ये बात हमें आपको बताने की जरूर नहीं क्‍योंकि हर महिला इस बात से वाकिफ है। जी हां नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और यह बॉडी के मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है और वजन कम करता है। रोज सुबह नींबू लेने से मोटापा कम होता है। इसके अलावा पुदीने की पत्तियां भी वेट लॉस में आपकी हेल्‍प करती हैं। इसमें कैलोरी कम होती है। लेकिन फाइबर मौजूद होने के कारण यह अपच को रोकने में मदद करता है, कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है, जिससे वजन और मोटापे का खतरा कम होता है।

Read more: बैली फैट को '1 महीने' में कम करता है ये आसन, एक्‍सपर्ट से जानें कैसे

सावधानी

पेट में अल्सर होने, नकसीर, पाइल्स के रोगी इस पानी को लेने से बचें।
प्रेग्नेंसी और ब्रेस्‍टफीडिंग कराने के दौरान भी न लें।

All image courtesy: Shutterstock.com

  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial