Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    पालक या मेथी, किसका सेवन है सेहत के लिए अधिक लाभकारी

    पालक और मेथी दोनों ही सेहत के लिए लाभकारी हैं, लेकिन इनमें से किसका सेवन करना अधिक फायदेमंद है। जानिए यहां।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-10-22,10:00 IST
    Next
    Article
    Health Benefits Of methi

    मौसम में बदलाव होने पर हमारे खान-पान में भी अंतर आता है। इस मौसम में लोगों को हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे पालक या मेथी आदि को शामिल करने की सलाह दी जाती है। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि हरी पत्तेदार सब्जियों में कई तरह के विटामिन्स व मिनरल्स आदि होते हैं। साथ ही, यह फाइबर से भरपूर होती हैं, जिसके कारण यह स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभदायक हैं।

    यूं तो हर तरह की हरे पत्तेदार सब्जियों के अपेन स्वास्थ्य लाभ होते हैं, लेकिन फिर भी अक्सर लोगों के मन में यह शंका उत्पन्न होती है कि उन्हें अलग-अलग तरह की हरी पत्तेदार सब्जियों में से किसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए। मसलन, कुछ लोग पालक खाना अधिक पसंद करते हैं तो कुछ लोग मेथी के पत्तों का सेवन करते हैं। हालांकि, अगर आप इन दोनों हरी पत्तेदार सब्जियों के बीच अंतर जानना चाहती हैं तो आपको यह लेख अवश्य पढ़ना चाहिए।  तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डाइटीशियन रितु पुरी आपको पालक व मेथी के बीच के अंतर के बारे में बता रही हैं-

    पालक से मिलने वाले पोषक तत्व

    nutrients from spinach

    जब भी पालक से मिलने वाले पोषक तत्व की बात होती है तो लोग अक्सर इसके आयरन कंटेंट की ही बात करते हैं। लेकिन पालक सिर्फ आयरन रिच सब्जी ही नहीं है, बल्कि में इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट व फाइबर भी पाया जाता है। इतना ही नहीं, इसमें कैल्शियम, विटामिन ए, के, सी, और के1 जैसे कई विटामिन्स और मिनरल्स आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। पालक में मौजूद पोषक तत्व आंखों को हेल्दी बनाए रखने के साथ-साथ कब्ज व कैंसर जैसी समस्याओ को दूर रखने में सहायक है। 

    इसे भी पढ़ें-क्या आप जानती हैं सेहत के लिए फायदेमंद मेथी के दानों का ज्यादा इस्तेमाल हो सकता है नुकसानदेह

    मेथी के पत्तों से मिलने वाले पोषक तत्व

    nutrients from fenugreek leaves

    अगर आप अपने वजन को मेंटेन रखने के साथ-साथ अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहती हैं तो ऐसे में मेथी का सेवन करना काफी अच्छा माना जाता है, क्योंकि इसमें कैलेारी काउंट काफी कम होता है। मेथी में विटामिन सी, विटामिन के जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। मेथी के सेवन से आपको ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही, यह आपके इम्युन सिस्टम को भी मजबूत करता है। यही कारण है कि ठंड के मौसम में इसका सेवन सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है।  

    इसे भी पढ़ें- Fenugreek:सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है मेथीदाना, इन 3 समस्‍याओं में करें परहेज

    dietician Expert

    किसका करें सेवन

    दोनों ही हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए बेहद लाभकारी मानी जाती है। लेकिन कुछ मामलों में मेथी को पालक की अपेक्षा अधिक फायदेमंद माना गया है। हालांकि, व्यक्ति को अपनी स्वास्थ्य स्थिति को ध्यान में रखते हुए इन सब्जियों का सेवन करना चाहिए। 

    • जिन लोगों को ब्लड थिनिंग की समस्या है, तो ऐसे में उन्हें पालक नहीं खाना चाहिए, क्योंकि यह ब्लड क्लॉटिंग को दूर करने में सहायक है। इसी तरह, डायबिटीज रोगी को भी पालक का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं करना चाहिए।
    • अगर आप लो कैलोरी डाइट पर हैं तो ऐसे में मेथी का चयन करना सेहत के लिए अधिक लाभदायक है। मेथी में पालक की अपेक्षा कार्ब भी कम होते हैं। जबकि प्रोटीन इसमें अधिक होता है। जहां 100 ग्राम मेथी में 2.9 ग्राम कार्ब और 4 ग्राम प्रोटीन होता है, वहीं 100 ग्राम पालक में 6 ग्राम कार्ब्स और 2 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। 
    • मेथी में पालक की अपेक्षा कैल्शियम काउंट भी अधिक होता है और यही कारण है कि बोन हेल्थ के लिए मेथी का सेवन करना अधिक लाभदायक है।

    तो अब आप भी हेल्दी रहने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों को अपनी डाइट का हिस्सा अवश्य बनाएं।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।