धनिया पाउडर किचन में इस्तेमाल होने वाले सबसे आम मसालों में से एक है। इसका इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। धनिया पाउडर के नियमित इस्तेमाल से मधुमेह नियंत्रित रहता है और यह ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखने में मदद करता है। यही नहीं इसका कम से कम 2 चम्मच अपनी नियमित डाइट में शामिल करने से वजन भी बहुत तेजी से कम होता है।

कई पोषक तत्वों से भरपूर धनिया पाउडर के सेहत के लिए बहुत से फायदे हैं। आइए नई दिल्ली की जानी मानी डॉक्टर आकांक्षा अग्रवाल (BHMS) से जानें इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में और इसे क्यों अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। 

क्या है धनिया पाउडर 

coriender powder benefits

धनिया पाउडर साबुत धनिये के बीजों से तैयार किया जाता है। आज यह दुनिया भर के कई व्यंजनों का एक अनिवार्य हिस्सा है, खासकर एशिया में। भारत जैसे देश में, वास्तव में, बहुत कम व्यंजन हैं जो इस सुगंधित पाउडर के बिना तैयार किये जाते हैं। धनिया (धनिया पत्तियों के फायदे) इतिहास में सबसे पुराने मसालों में से एक के रूप में जाना जाता है और इसे मसाला और जड़ी बूटी दोनों के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। धनिया पाउडर को कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है, सूजन से राहत देने से लेकर अपच में मदद करने तक इसका इस्तेमाल बेहद फायदेमंद है। 

धनिया का पौष्टिक मूल्य

आयुर्वेद में, पेट से संबंधित बीमारियों के उपचार में धनिया का इस्तेमाल बेहद कारगर है। यह पाचन को बढ़ाने में मदद करता है और धनिया के स्वास्थ्य लाभ जड़ी बूटी के उच्च पोषण मूल्य से जुड़े हुए हैं। धनिया विटामिन -ए, विटामिन- के, पोटेशियम और फोलेट का समृद्ध स्रोत हैं। यह फाइटोन्यूट्रिएंट्स, फेनोलिक यौगिकों और फ्लेवोनोइड्स का एक पावरहाउस भी है। धनिया कोलेस्ट्रॉल, कैलोरी और संतृप्त वसा में भी बहुत कम है, जो इसे आपके स्वस्थ आहार में शामिल करने के लिए एक आदर्श और स्वस्थ विकल्प बनाता है। धनिया में विटामिन -ए और विटामिन -के के अलावा विटामिन- सी और विटामिन- ई भी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। इस जड़ी बूटी में आहार फाइबर भी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। धनिया में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम तत्व भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इन सभी पोषक तत्वों के कारण, धनिया न केवल आपके व्यंजनों में एक स्वादिष्ट स्वाद जोड़ता है बल्कि आपके भोजन के पोषण मूल्य को भी बढ़ाता है।

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करे 

blood sugar level

उच्च रक्त शर्करा के स्तर वाले लोगों में टाइप 2 मधुमेह विकसित होने का अधिक जोखिम होता है। धनिया किसी भी रूप में हो, चाहे वह धनिये के बीज हों, अर्क हो या धनिया पाउडर, ये सभी ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। वास्तव में, धनिया पाउडर मधुमेह की दवा लेने वाले या निम्न रक्त शर्करा वाले लोगों की तुलना में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में प्रभावी है। धनिया पाउडर का इस्तेमाल शरीर के शर्करा लेवल को मेंटेन करने में मदद करता है। एक अध्ययन से पता चला है कि धनिया के बीज रक्त से शर्करा को हटाने के लिए एंजाइम गतिविधि को बढ़ाकर रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: खाने की इन 10 चीज़ों से हो सकती है एलर्जी, डाइट में शामिल करते समय ध्यान रखें ये बातें

पाचन को सुचारु बनाए 

improve digestion benefits

धनिया पाउडर पाचन प्रक्रिया को सुचारु बनाकर कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है। इस अपनी डाइट में शामिल करने से पाचन सम्बन्धी कई समस्याओं के साथ आंतों की बीमारियों से भी निजात मिलता है। धनिया पाउडर में मौजूद फाइबर तत्व पेट की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। 

Recommended Video

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करे 

धनिये के बीज में लिपिड पाचन की प्रक्रिया को नियंत्रित करने वाले तत्व मौजूद होते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है और स्वस्थ हृदय को भी बढ़ावा देता है। कई आयुर्वेदिक चिकित्सक कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण के लिए धनिया पाउडर की सलाह देते हैं क्योंकि यह न केवल पाचन में सहायता करता है बल्कि वसा को भी अवशोषित करता है। इसके अलावा, धनिया में ओलिक एसिड, लिनोलिक एसिड, पामिटिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड और स्टीयरिक एसिड जैसे तत्व भी होते हैं, जो सभी रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए मिलकर काम करते हैं। धनिया पाउडर न केवल एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, बल्कि दिल के दौरे, स्ट्रोक और एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी कई गंभीर हृदय समस्याओं से भी बचाता है। वहीं, धनिया पाउडर रक्त में अच्छे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ाता है।

वजन नियंत्रित करे 

weight loss dhaniya

धनिया पाउडर का इस्तेमाल वजन नियंत्रित करने में सहायक होता है। धनिया पाउडर और दालचीनी के पाउडर (धनिया पाउडर और दालचीनी की चाय) का इस्तेमाल करके तैयार की गयी चाय का सेवन वजन को कम करने में कारगर साबित होता है। इसका कम से कम 2 चम्मच अपनी नियमित डाइट में शामिल करने से वजन बहुत तेजी से कम होता है।

इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग करें 

धनिया पाउडर में कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। शरीर में एंटीऑक्सिडेंट की प्राथमिक भूमिका मुक्त कणों के कारण होने वाली सेलुलर क्षति को रोकना है। धनिया पाउडर में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट शरीर में सूजन से लड़ने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करने के लिए कारगर है। धनिया पाउडर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट यौगिकों में क्वेरसेटिन, टेरपीन और टोकोफेरोल शामिल हैं। धनिया पाउडर में निहित एंटीऑक्सिडेंट शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं और प्रोस्टेट, फेफड़े, स्तन और पेट के कैंसर कोशिकाओं के विकास को भी धीमा कर देते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करने में मदद करते हैं और बीमारियों से लड़ने में सहायता करते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: ब्लूबेरी की ही तरह काले जामुन के भी हैं सेहत से जुड़े कई फायदे,डाइट में जरूर करें शामिल

ह्रदय को स्वस्थ रखे 

healthy heart dhaniya

एक अध्ययन से पता चला है कि धनिया पाउडर हृदय रोग के जोखिम कारकों को कम करने में मदद कर सकता है, जैसे एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर और उच्च रक्तचाप। इसलिए धनिया को आपके दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। धनिया के बीज का अर्क एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है, जो शरीर से अतिरिक्त पानी और सोडियम को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। यह आपके रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। धनिया का किसी भी रूप में सेवन, खासतौर पर इसे पाउडर के रूप में इस्तेमाल करने से ह्रदय सम्बन्धी कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है। 

विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर धनिया पाउडर को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं, लेकिन स्वास्थ्य सम्बन्धी कोई अन्य समस्या होने पर इसके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik