Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Expert Tips: खाने की इन 10 चीज़ों से हो सकती है एलर्जी, डाइट में शामिल करते समय ध्यान रखें ये बातें

    यदि किसी खाद्य सामग्री के सेवन से आपको शरीर में कोई भी समस्या होती है, तो ये फ़ूड एलर्जी के लक्षण हैं। ऐसे फूड्स को अपनी डाइट में शामिल न करें। 
    author-profile
    Published - 19 May 2021, 11:21 ISTUpdated - 19 May 2021, 11:43 IST
    food allergy main

    कई बार कुछ चीज़ें खाने में फायदेमंद होती हैं लेकिन उन्हें खाने से फ़ूड एलर्जी होने लगती है। इसका मतलब ये हुआ कि उन चीज़ों का सेवन आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। खाद्य एलर्जी बेहद आम बात है और लगभग 5% वयस्कों और 8% बच्चों को किसी विशेष खाने की सामग्री से एलेर्जी हो सकती है। फ़ूड एलर्जी के परिणामस्वरूप शरीर में रैशेज़, खुजली और पेट खराब होने या उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 

    dietitian and nutritionist shikha a sharma

    यदि आपको भी किसी खाद्य सामग्री से ऐसी कोई समस्या होती है, तो उसे अपनी डाइट में शामिल न करें। ऐसी चीज़ें आपको बीमार भी कर सकती हैं और आपको हॉस्पिटल तक जाना पद सकता है। फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा बता रही हैं उन खाद्य सामग्रियों के बारे में जिन्हें डाइट में शामिल करने से आपको फ़ूड एलर्जी हो सकती है। 

     

    1अंडा

    freepik
    egg food allergy

    आमतौर पर अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है और सेहत के लिए फायदेमंद भी है। लेकिन अंडा कई लोगों को खाने के बाद सूट नहीं करता है। इसका मतलब ये हुआ कि अंडे का सेवन करने के बाद कई लोगों को उल्टी, कब्ज, शरीर में खुजली या फिर रैशेज़ की समस्या होने लगती है। यदि अंडा खाने के बाद आपको भी ऐसी कोई समस्या होती है तो अंडे को अपनी डाइट में शामिल न करें। 

     

    2मूंगफली के दाने

    freepik
    pea nuts allaergy

    मूंगफली के दाने सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं और विटामिन्स के अच्छे स्रोत माने जाते हैं। खासतौर पर विटामिन -ई के अच्छे स्रोत के रूप में मूंगफली के दानों का सेवन किया जाता है। लेकिन कई लोगों को मूंगफली के दाने सूट नहीं करते हैं और इन्हें खाने के बाद चेहरे में दाने और शरीर में रैशेज़ की समस्या होने लगती है। यदि मूंगफली के दानों को खाने के बाद आपको ऐसी कोई समस्या हो तो इसके सेवन से बचें। 

    3मछली

    freepik
    fish food allergy

    मछली को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है और ये कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। लेकिन मछली का सेवन करने वाले कई लोगों को इसे खाने के बाद शरीर में एलर्जी होती है जिसके परिणामस्वरुप शरीर में सफ़ेद पैचेज़ होने लगते हैं और पेट खराब होने की समस्या हो जाती है । यदि आपको भी मछली के सेवन के बाद ऐसी कोई समस्या हो तो इसका सेवन न करें। 

     

    4सोया चंक्स

    freepik
    soya chunks health

    प्रोटीन से भरपूर सोया चंक्स सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। लेकिन कई लोगों को इसके सेवन से आंखों में दर्द, पेट में दर्द और गैस की समस्या होने लगती है। यदि आपको भी सोया चंक्स के सेवन से ऐसी कोई समस्या हो तो इसका सेवन न करें। 

     

    5गेहूं

    freepik
    wheat food allergy

    गेहूं आमतौर पर आपकी डेली डाइट का हिस्सा होता है। इसके आटे से तैयार रोटियां सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं और ये कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत है। लेकिन कई लोगों को गेहूं से भी एलर्जी हो सकती है। ऐसे लोग जिन्हें ग्लूटेन की समस्या होती है और गेहूं के सेवन से शरीर में रैशेज़ या ब्लड के क्लॉट्स होने लगते हैं, उन्हें अपनी डाइट में गेहूं को शामिल नहीं करना चाहिए।  

    6डेरी प्रोडक्ट्स

    freepik
    dairy products allergy

    डेरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही, पनीर को कैल्शियम और प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है और इनका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है। लेकिन कई लोगों को इससे एलर्जी होती है और इसके सेवन से गैस, उल्टी , खट्टी डकारों और रैशेज़ की समस्या होती है। यदि आपको ऐसी कोई भी एलर्जी डेरी प्रोडक्ट्स के सेवन से हो तो इसे अपनी डाइट से तुरंत हटा दें। 

    7तिल के बीज या तेल

    freepik
    sesame seeds oil

    कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जिन्हें तिल के बीजों या तेल से किसी तरह की एलर्जी होती है और इसके सेवन से सिर में दर्द, चक्कर, उल्टी, रैशेज़, पेट दर्द और  लूज़ मोशन की समस्या होने लगती है। यदि तिल के सेवन से आपको ऐसी कोई भी समस्या हो तो इसके सेवन से परहेज करना जरूरी है। 

     

    8दालचीनी या इसका पाउडर

    freepik
    cinnemon powder benefits

    कई लोगों को गरम चीज़ों जैसे दालचीनी से एलर्जी होती है। लोग दालचीनी का सेवन वजन कम करने के लिए करते हैं। लेकिन यदि इसके सेवन से आपको गला जलने ,उल्टी, मुंह में छालों जैसी कोई भी समस्या हो रही है तो इसका सेवन तुरंत बंद कर दें। 

    9कॉफ़ी

    freepik
    coffee food allergee

    कॉफी का सेवन आमतौर पर हम अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करते हैं। लेकिन कई लोगों को इसके सेवन से भी एलर्जी की समस्या हो सकती है। यदि कॉफ़ी  के सेवन के बाद आपका ब्लड प्रेशर है होता है, पसीना ज्यादा आता है या ठीक से नींद नहीं आती है तो इसके सेवन से बचें।  

     

    10अखरोट

    freepik
    walnut food allergy

    सेहत से भरपूर अखरोट का सेवन बेहद लाभदायक माना जाता है। लेकिन कई लोगों को अखरोट से भी एलर्जी देखी जाती है और इसके सेवन के बाद मुंह में छाले होने लगते हैं। यदि आपको भी ऐसी कोई समस्या है तो इसका सेवन न करें।