• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

डायबिटीज पेशेंट हैं तो इन कुकिंग ऑयल्स में बनाएं खाना

अगर आप डायबिटीज पेशेंट हैं तो आप इन कुकिंग ऑयल्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकती हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -04 Sep 2022, 12:00 ISTUpdated -02 Sep 2022, 20:05 IST
Next
Article
diabetes patient cooking oil

यह तो हम सभी जानते हैं कि खानपान और स्वास्थ्य का एक गहरा नाता है। अगर व्यक्ति का खानपान सही होता है, तो वह ना केवल स्वस्थ वजन को मेंटेन कर पाता है, बल्कि कई स्वास्थ्य की रोकथाम और उसे मैनेज करने में भी उसे मदद मिलती है। ऐसी की एक क्रॉनिक डिसीज है डायबिटीज, जिसमें व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। ऐसे रोगियों की डाइट उनकी स्वास्थ्य समस्या को मैनेज करने में एक बहुत बड़ी भूमिका निभाती है।

अमूमन यह माना जाता है कि मधुमेह रोगियों को चीनी से थोड़ी दूरी बनाना चाहिए। हालांकि, सिर्फ चीनी से दूरी बनाना ही आपके लिए पर्याप्त नहीं है। बल्कि यह भी आवश्यक है कि आप अपनी फूड च्वॉइसेस पर अतिरिक्त ध्यान दें और हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड को अपनी डाइट से बाहर रखें।

expert ritu puri quote for diabetes patients

एक चीज जिस पर मधुमेह रोगी बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं, वह है उनका कुकिंग ऑयल। आप किस कुकिंग ऑयल में खाना बना रही हैं, इसका एक व्यापक असर आपकी सेहत पर पड़ता है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डाइटीशियन रितु पुरी आपको बता रही हैं कि मधुमेह रोगियों को किस कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए-

तिल का तेल

til oil

अगर आप मधुमेह रोगी है, तो आपके लिए तिल के तेल का इस्तेमाल करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। तिल का तेल दिल के लिए और मधुमेह प्रबंधन के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। इतना ही नहीं, यह मेमोरी लॉस, दांतों की सड़न और मसूड़ों की बीमारी से लड़ने के लिए भी जाना जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें- महिलाओं की हेल्‍थ का पहरेदार है तिल का तेल, इसके 9 फायदे जानें

मूंगफली का तेल

मूंगफली के तेल की खास बात यह है कि यह पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर है। जिसके यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। तेल विटामिन ई में भी समृद्ध है जो एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है। एक अध्ययन के अनुसार, मूंगफली का तेल मधुमेह प्रबंधन में भी मददगार है।

अलसी का तेल

alsi oil

अलसी में म्यूसिलेज होता है, एक प्रकार का फाइबर जो पाचन को धीमा कर सकता है। यह खाद्य पदार्थों से ग्लूकोज को पचने और रक्त में अधिक धीरे-धीरे छोड़ने की अनुमति देता है। जिसके कारण, यह रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि को रोकता है। इसलिए, अलसी के तेल का उपयोग मधुमेह रोगियों में इंसुलिन प्रतिरोध की घटनाओं को कम करने में मदद कर सकता है। 

Recommended Video

राइस ब्रेन ऑयल

राइस ब्रेन ऑयल एक ऐसा ऑयल है, जो आपके दिल के लिए बेहद ही हेल्दी है। राइस ब्रेन ऑयल एंटीऑक्सिडेंट और मोनो और पॉली अनसेचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर होता है, जिसके कारण इसे मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है। जर्नल ऑफ न्यूट्रीशनल बायोकैमिस्ट्री में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि राइस ब्रेन ऑयल के सेवन से रक्त शर्करा के स्तर में कमी आती है।

एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल

oliv oil benefits

जैतून का तेल बाजार में सबसे अधिक पोषक तत्वों से भरपूर कुकिंग ऑयल में से एक है। एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल के सेवन से ब्लड शुगर और ग्लूकोज का स्तर सुरक्षित रहता है। एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करता है, जो कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से बचा सकता है। रोमेन में सैपिएंज़ा विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल रक्त शर्करा, ट्राइग्लिसराइड्स और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को प्रभावी ढंग से कम करता है।

इसके अलावा, मधुमेह के रोगियों के लिए बादाम का तेल, कैनोला का तेल, अखरोट का तेल, एवोकाडो ऑयल, सरसों को तेल, सनफ्लॉवर ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इस बात का रखें ध्यान

यूं तो इन तेलों का सेवन मधुमेह रोगियों के लिए लाभदायक है, लेकिन एक बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि हमेशा केवल एक ही तेल का इस्तेमाल ना करें। बल्कि इसे हमेशा बदलते रहें। उदाहरण के लिए अगर चार सदस्य परिवार के लिए आप एक प्रकार का 2 लीटर तेल खरीदती हैं और एक बार जब यह खत्म हो जाता है तो 2 लीटर दसरा तेल खरीदे। इसी तरह तेल को रोटेट करते रहें ताकि उन्हें हर तरह के तेल की अच्छाई मिले।

इसे जरूर पढ़ें- डायबिटीज रोगी भी खा सकते हैं ये मिठाई, नहीं बढ़ेगा ब्‍लड शुगर

तो अब आप भी इन कुकिंग ऑयल को अपने आहार का हिस्सा बनाएं और एक स्वस्थ जीवन जीएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।