जब भी स्किन केयर की बात होती है तो अमूमन महिलाएं नेचुरल इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करती हैं। यह नेचुरल इंग्रीडिएंट्स जहां स्किन को गहराई से लाभ पहुंचाते हैं, वहीं दूसरी ओर इनसे किसी तरह के साइड इफेक्ट्स की संभावना काफी कम होती है। ऐसे में सनफ्लावर ऑयल का इस्तेमाल करना अच्छा आईडिया है। आमतौर पर इसके हेल्थ बेनिफिट्स के कारण इसे कुकिंग में शामिल किया जाता है। लेकिन यह स्किन के लिए भी उतना ही लाभदायक है। सूरजमुखी का तेल विटामिन ई का एक बड़ा स्रोत है। साथ ही यह कई पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध है, और एक्ने, इन्फ्लेमेशन और जनरल रेडनेस व इरिटेशन जैसे स्किनकेयर इश्यूज से निपटने के लिए प्रभावी है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको सूरजमुखी के तेल से स्किन को होने वाले कुछ फायदों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप भी यकीनन इसे अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करना पसंद करेंगी-

स्किन को करें मॉइश्चराइज

inside , sunflower oil skin benefits

सूरजमुखी तेल स्किन को रिजुविनेट करता है और अमूमन कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स में इसका इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यह स्किन ड्राईनेस से लड़ता है और स्किन को नमी प्रदान करता है। अध्ययन बताते हैं कि सूरजमुखी का तेल स्किन हाइड्रेशन में सुधार करता है। सूरजमुखी के तेल में मौजूद लिनोलिक एसिड में emollient गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखते हैं। लिनोलिक एसिड के अलावा,इसमें विटामिन ई भी होता है जो आपकी त्वचा को गहराई से मॉइस्चराइज करने का काम करता है।

दे सन प्रोटेक्शन

inside , sunflower oil,

सूरजमुखी के तेल को स्किन केयर रूटीन में शामिल करने का यह सबसे बड़ा लाभ है। सूरजमुखी के तेल में नेचुरल सन प्रोटेक्टिव प्रॉपर्टीज होती हैं। विटामिन ए और सी आपकी त्वचा को सन डैमेज से प्रोटेक्ट करने के साथ-साथ उसे हेल्दी व स्मूद बनाता है। इतना ही नहीं, सूरजमुखी के तेल में मौजूद फैटी एसिड, लिनोलिक एसिड, सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में आने के कारण होने वाली हाइपरपिग्मेंटेशन को भी कम करने में मदद करता है।

इसे ज़रूर पढ़ें-30 के बाद करें ये 6 काम, स्किन लगेगी जवां

एक्ने की कर दे छुट्टी

inside  sunflower oil and skin

सूरजमुखी तेल एक नॉन-कॉमेडोजेनिक नेचुरल इंग्रीडिएंट है जो स्किन पोर्स को क्लॉग किए बिना त्वचा को पोषण देता है। इसलिए अगर आप इसका इस्तेमाल करती हैं तो आपको एक्ने को लेकर चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। विटामिन ई जो सबसे पावरफुल प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट में से एक है, सूरजमुखी के तेल में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह स्किन को फ्री रेडिकल्स से प्रोटेक्ट करता है और एक्ने को दूर रखता है। इतना ही नहीं, सूरजमुखी के तेल में भी एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो एक्ने के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को दूर रखने में मदद करते हैं।

 

Recommended Video

स्किन एजिंग से करें बचाव

inside , oil skin care tips

सूरजमुखी के तेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, जो त्वचा की उम्र बढ़ने के लक्षणों जैसे फाइन लाइन्स, रिंकल्स और सैंगिंग स्किन को रोकने में मदद करते हैं। बेहद शक्तिशाली विटामिन ई मौजूद होने के कारण, सूरजमुखी तेल कोलेजन प्रॉडक्शन को प्रमोट करता है और आपकी स्किन को स्मूद व यूथफुल बनाता है।

इसे ज़रूर पढ़ें-Beauty Tips In Hindi: रात और दिन में इस तरह करें त्‍वचा की देखभाल

स्किन अपीयरेंस को बनाए बेहतर

inside  women beauty tips

सूरजमुखी के तेल में विटामिन, खनिज और फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाए जाते है जो स्किन हेल्थ और उसकी अपीयरेंस को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। सूरजमुखी के तेल में मौजूद विटामिन ए, सी, डी और ई और मिनरल्स जैसे कॉपर, ज़िंक और आयरन त्वचा की इलास्टिसिटी को बेहतर बनाने और आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में बहुत अच्छी तरह काम करते हैं। फैटी एसिड जैसे लिनोलिक एसिड और ओलिक एसिड एक प्रोटेक्टिव मॉइस्चराइजिंग लेयर एड करते हैं और स्किन को स्मूद व सॉफ्ट बनाने में मदद करते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit- freepik.com