आज की फॉस्ट गोइंग लाइफ में हम अपनी सेहत का ख्याल रखना पीछे छोड़ देते हैं। जरूरी कामों को निपटाने में हम यह भूल जाते हैं कि सेहत रही तभी मेहनत हो पाएगी। ऐसे में सेहत का ख्याल रखने और जिंदगी को खुशहाल बनाने के लिए कैनोला ऑयल रामबाण साबित हो रहा है। इस तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड (11 प्रतिशत) की अच्‍छी मात्रा है, जो अन्य तेल के मुकाबले सबसे बेहतर है और स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। 

इस ऑयल में कम मात्रा में सैचुरेटेड फैट (7%), ऑलिव (15%) की तुलना में बहुत कम है, जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद कर करता है। जिसकी वजह से दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है। वही व्यंजन की बात करें तो कनोला ऑयल के न्यूट्रल फ्लेवर से कई व्यंजनों को तैयार किया जा सकता है। इसमें मसालों के मिश्रण के बाद अपने अनुसार लाइट व स्पाइसी स्वाद चख सकते हैं। यह खाने को स्वादिष्ट के साथ हेल्दी भी बनाता है।

canola oil inside

एक्‍सपर्ट की राय

श्री गुरप्रीत सिंह, मैनेजिंग डायरेक्टर, जीवो वेलनेस का कहना है कि ''कैनोला ऑयल मानव जाति के लिए जाना जाने वाला स्वास्थ्यप्रद तेल है। यह एकमात्र ऐसा तेल है, जिसमें सबसे कम सैचुरेटेड फैट्स, अधिकतम मात्रा में अनसैचुरेटेड गुड फैट्स होता है और यह ओमेगा 3, ओमेगा 6 और ओमेगा 9 से भरपूर है। कैनोला ऑयल में मोनो अनसैचुरेड फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है। यह बैड कोलस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम और गुड कोलेस्ट्रॉल ( एचडीएल) की वृद्धि और डायबिटीज  रोगियों में ग्लाइसेमिक कंट्रोल करने में मदद करता है।'' 

इसे जरूर पढ़ें: दिल को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में शामिल करें कैनोला ऑयल, कंट्रोल में रहेगा कोलेस्ट्रॉल

इसके अलावा कैनोला ऑयल सभी आवश्यक फैट को बढ़ाता है और इसमें कोई ट्रांस फैट्स नही होता है और इसमें यूरिक और इकोसेनोइक एसिड का लेवल कम करता है। साथ ही विटामिन ए, डी, ई और के का भी स्रोत है। इस ऑयल की खास बात है कि जो बाज़ार में कई ब्रांड के तेल आते हैं, वह सिर्फ स्वाद को प्रदर्शित करते हैं, लेकिन कैनोला ऑयल कोलेस्ट्रॉल का संतुलन, डायबिटीज़, आंखों की रोशनी और एनर्जी को बढ़ाने आदि जैसे तमाम शारीरिक समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है।

अनसैचुरेटेड फैट से भरपूर

canola oil benefits inside

हेल्‍दी अनसैचुरेटेड फैट में कैनोला ऑयल बहुत अधिक होता है। आमतौर पर खपत किए जाने वाले तेलों में कैनोला तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड और अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) बहुत अधिक मात्रा में होता है। अपनी डाइट में ALA को शामिल करना बेहद आवश्यक है, क्योंकि आपका शरीर इसे नहीं बना सकता है, और अध्ययनों से पता चला है कि ALA ब्‍लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और सूजन पर इसके प्रभाव से दिल की रक्षा करने में मदद कर सकता है।

कैनोला ऑयल का सेवन वजन कम करने और दिल से संबंधित और अन्य बीमारियों के खतरे को कम करने में भी मदद करता है। यह लाइट टेक्‍सचर और तटस्थ स्वाद के लिए जाना जाता है, कैनोला तेल का हल्का स्वाद अन्य अवयवों के स्वाद को अभिभूत नहीं करता है, इस प्रकार यह सॉस और बेकिंग दोनों के लिए एक शानदार विकल्प बनाता है।

Recommended Video

अन्‍य फायदे

canola oil health benefits inside

  • कैनोला ऑयल में ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड दोनों होते हैं, जो इसे वहां से सबसे अच्छा खाना पकाने वाला तेल बनाते हैं। 
  • कैनोला ऑयल में 7 प्रतिशत अनसैचुरेटेड फैट होती है जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को काटने में मदद करता है। 
  • यह विटामिन ई और के में समृद्ध है और त्वचा की समस्याओं और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करता है जैसे मुंहासे, फाइन लाइन्‍स, झुर्रियां और काले धब्‍बे।
  • शोध से पता चलता है कि जिन लोगों ने चार हफ्तों तक कैनोला तेल का दैनिक रूप से सेवन किया, उनके पेट की चर्बी 1.6 प्रतिशत कम हो गई।
  • कैनोला तेल भी सूजन और जोड़ों में दर्द को कम करने में मदद करता है।
  • खाना पकाने के अलावा, कैनोला ऑयल का उपयोग बाहरी रूप से भी किया जा सकता है। बस अपने फेवरेट एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों के साथ कैनोला ऑयल मिलाएं और इसे शरीर के तेल के रूप में लगाएं। यह आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज और पोषण देने में मदद करता है।

आप भी यह सारे फायदे पाने के लिए कैनोला ऑयल को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। डाइट से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com