• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करते हैं ये 3 नेचुरल फूड्स, 50+ महिलाएं जरूर खाएं

अगर बढ़ती उम्र में आपके शरीर में भी कैल्शियम की कमी हो रही है तो अपनी डाइट में इन नेचुरल फूड्स को शामिल करें। 
author-profile
Published -19 Jul 2022, 16:39 ISTUpdated -20 Jul 2022, 10:55 IST
Next
Article
calcium rich natural foods by expert

कैल्शियम न केवल शरीर में सबसे प्रचुर मात्रा में मौजूद मिनरल है बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। आपके शरीर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है। इस मिनरल का लगभग 99 प्रतिशत आपकी हड्डियों और दांतों में जमा होता है। अन्य 1 प्रतिशत आपके ब्‍लड और कोमल टिशू में है। वास्तव में, यह आपकी हड्डियों और दांतों को बनाता है और हार्ट हेल्‍थ, मसल्‍स के कार्य और नर्वस संकेतन में भूमिका निभाता है।

अधिकांश वयस्कों के लिए, रोजाना कम से कम 1 हजार मिलीग्राम कैल्शियम का उपभोग करने की सिफारिश की जाती है, हालांकि कुछ समूहों को किशोरों, पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं और वृद्ध वयस्कों सहित अधिक मात्रा की आवश्यकता होती है। हालांकि दूध, पनीर और दही जैसे डेयरी प्रोडक्‍ट्स कैल्शियम से विशेष रूप से भरपूर होते हैं। लेकिन आज हम आपको 3 ऐसे नेचुरल फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो बढ़ती उम्र की महिलाओं में कैल्शियम की कमी को दूर करने में मदद करते हैं। आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है।   

आमतौर पर, मेनोपॉज के दौरान थायरॉयड, बालों का झड़ना, जोड़ों में दर्द, मेटाबॉलिज्‍म संबंधी विकार, हार्मोनल समस्‍याएं, एचआरटी (हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी) से पीड़ित महिलाएं कैल्शियम की कमी से पीड़ित होती  हैं। ज्यादातर बार, पर्याप्त विटामिन-डी की कमी के कारण कैल्शियम की कमी देखी जाती है।

जी हां, यह सच है। आइए हम आपको समझाते हैं?

विटामिन-डी कैल्शियम के आंतों के अवशोषण की सुविधा प्रदान करता है, हालांकि यह फॉस्फेट और मैग्नीशियम आयनों के अवशोषण को भी उत्तेजित करता है। विटामिन-डी की अनुपस्थिति में, डाइटरी कैल्शियम बिल्कुल भी कुशलता से अवशोषित नहीं होता है।

इसे जरूर पढ़ें:40+ महिलाओं की हड्डियां रहेंगी दुरुस्‍त, खाएं कैल्शियम से भरपूर ये फूड्स 

विटामिन-डी आपके शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने की अनुमति देता है। मजबूत और हेल्‍दी हड्डियों के निर्माण के लिए कैल्शियम आवश्यक है। पर्याप्त विटामिन-डी और कैल्शियम के बिना, बचपन में हड्डियां ठीक से नहीं बन पाती हैं और मास कम कर सकती हैं, कमजोर हो सकती हैं और वयस्कता में आसानी से टूट सकती हैं। इसलिए कैल्शियम बच्चों और बड़ों के लिए भी बहुत जरूरी है।

विटामिन-डी का सबसे अच्छा और आसान स्रोत सूर्य है। इसलिए रोजाना 20 मिनट के लिए धूप में जरूर बैठें। सूर्य में बैठने का सबसे अच्छा समय सुबह (सूर्योदय के समय) और शाम (सूर्यास्त समय) है।

आंवला (Amla)

calcium rich natural food amla

जी हां, आंवला विटामिन-सी, आयरन और कैल्शियम से भरपूर होता है। आप इसे किसी भी रूप में ले सकते हैं जैसे- कच्चे फल, जूस, पाउडर, शरबत आदि। यह आपकी इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाने के साथ-साथ आपके बालों और त्‍वचा के लिए बहुत अच्‍छा होता है। इसके अलावा, आंवले में मौजूद फाइबर आपके डाइजेशन सिस्‍टम के लिए अच्‍छा होता है। 

क्‍या आप मजबूत हड्डियां चाहती हैं? तो कैल्शियम युक्‍त आंवले को अपनी डाइट में शामिल करें। आंवला न केवल कैल्शियम से भरपूर होता है बल्कि यह कैल्शियम के अवशोषण में भी मदद करता है और इस प्रकार हड्डियों को मजबूत बनाता है। यह भी बताया गया है कि यह फल ऑस्टियोक्लास्ट, हड्डी की कोशिकाओं के टूटने में बाधा डाल सकता है। इसके अलावा, आंवला केएंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

मोरिंगा (Moringa)

calcium rich natural food moringa

मोरिंगा के पत्तों में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, आयरन, विटामिन-ए, सी और मैग्नीशियम पाया जाता है। मोरिंगा में बहुत सारे मिनरल्‍स होते हैं जो विकास के लिए आवश्यक होते हैं, जिनमें से कैल्शियम को मानव विकास के लिए महत्वपूर्ण मिनरल्‍स में से एक माना जाता है। बस 1 चम्मच मोरिंगा के पत्ते का चूर्ण रोजाना सुबह खाली पेट लें।

तिल (Sesame seeds)

calcium rich natural food til

लगभग 1 बड़ा चम्मच काले/सफेद तिल लें, उन्हें सूखा भून लें, एक चम्मच गुड़ और घी के साथ मिलाकर लड्डू बना लें। अपने कैल्शियम के लेवल को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से इस पौष्टिक लड्डू का सेवन करें।

इसे जरूर पढ़ें:हड्डियों को मजबूत करने के लिए खाएं ये कैल्शियम से भरपूर फूड्स

कैल्शियम के प्राकृतिक स्रोत (Natural sources of Calcium)

  • डेयरी-मिल्‍क और डेयरी  प्रोडक्‍ट्स 
  • बादाम का दूध, सोया-दूध, टोफू
  • हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे ब्रोकली, भिंडी, केल, ब्रोकली, मटर और बीन्स
  • रागी, ज्वार, ऐमारैंथ, बाजरा आदि।
  • मेवे- बादाम, ब्राजील नट्स, सूखे अंजीर।
  • बीज- तिल, चिया सीड्स, सूरजमुखी के बीज, अलसी के बीज।
  • फल- संतरा, नाशपाती, पपीता, अमरूद।

आप भी इन तीन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करके कैल्शियम की कमी को दूर कर सकती हैं। फूड्स से जुड़ी ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।