'बेटा क्‍या तुमने मेरी चाबी कहीं देखी हैं?
अरे, यार डॉक्‍टर का पर्चा कहां रख दिया।'
ऐसी बहुत सी चीजें महिलाओं के साथ दिनभर में होती रहती हैं। जी हां एक और ऑफिस में काम की टेंशन तो दूसरी ओर घर में पति और बच्‍चों की जिम्‍मेदारी। आज कि लाइफ में इतनी टेंशन है जिसका सीधा असर हमारे ब्रेन पर पड़ने लगा है। इतना असर कि हम अक्‍सर छोटी-छोटी बातें भूल जाती हैं। मगर क्‍या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आप जरूरी बात भी भूल गई हों, और बाद में याद आने पर सोचती हों कि इतनी जरुरी बात मैं भला कैसे भूल सकती थी? लेकिन परेशान ना हो क्‍योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसे फूड्स लेकर आए हैं जो आपके दिमाग की बत्‍ती को इतना जला देंगे कि आप चीजों को कभी भूलेंगी ही नहीं। आइए जानें कौन से है ये फूड्स।

अखरोट
brain food walnut inside

ड्राई फ्रूट्स खाना हमारी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अखरोट खाने में जितना टेस्‍टी होता है, हमारी हेल्‍थ के लिए उतना ही फायदेमंद भी। कई लोग अखरोट को ब्रेन फूड कहते हैं उनका मानना है कि इसको खाने से उनके ब्रेन को एनर्जी मिलती है और यादाशत दुरूस्त होती है। इसलिए अखरोट का सेवन लाभकारी होता है। जी हां अखरोट ऐसा मेवा है जिसमें दिमागी शक्ति बढ़ाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड सबसे अधिक मात्रा में पाया जाता है। ओमेगा-3 के कारण ब्रेन में न्यूरोट्रांसमिशन यानि कोशिकाओं के बीच सूचनाओं का आदान प्रदान बेहतर होता है और दिमाग तेज काम करता है।

Read more: Omega-3 क्या सच मे आपके स्वास्थ्य का boost up है?

कद्दू के बीज

वैसे, एक ओर जहां कद्दू बेहद फायदेमंद सब्जी है वहीं इसके बीजों में भी पोषक तत्वों का खजाना भरा हुआ है। कद्दू के बीज में मौजूद मैग्नीशियम, ओमेगा 3 और ओमेगा 6 ब्रेन को हेल्‍दी रखने में मददगार है। ओमेगा 3 फैटी एसिड ब्रेन के विकास और मेमोरी बढ़ाने में बहुत फायदेमंद है।

मछली
brain food fish inside

बचपन से आपने यह जरूर सुना होगा कि बेटा मछली खाओ तो दिमाग तेज होगा। यह सच है। मछली को भी ब्रेन फूड कहा जाता है क्‍योंकि इसके तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो दिमाग के लिए फायदेमंद होता है। फिश ऑयल के पोषक तत्‍व यंग फील कराने के साथ ही दिमाग को भी तेज करता है। इंसान का ब्रेन का करीब 60 फीसदी हिस्सा फैट से बना है इस लिए इसको ठीक से काम करने से लिए लगातार फैटी एसिड की जरूरत पड़ती है। सालमन मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड और डोकोसाहेक्सिनॉइक एसिड का एक बेहद बढ़िया स्रोत है, जो अल्जाइमर्स से बचाता है।

अलसी

अलसी जिसके बारे में आज शायद हर महिला को जानकारी होती है। जी हां शरीर को चुस्त दुरुस्त और निरोगी रखना है तो नियमित रूप से अलसी का सेवन करें। इसके गुणों को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अलसी को सुपर फूड का दर्जा दिया है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड लिगनेन, प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में होता हैं। और ओमेगा-3, शरीर के सभी महत्वपूर्ण अंगों जैसे हार्ट, ब्रेन, नर्वस सिस्टम, डायजे‍स्टिव सिस्‍टम, आदि को दुरुस्त रखने के लिए जरूरी है।

Read more: दिल और दिमाग को हेल्‍दी रखने के लिए जरूर खाएं ये '1 चीज', जल्‍द दिखेगा असर

बादाम
brain food almond inside

शायद आपको याद होगा कि बचपन में मां आपको भीगे बादाम खाने के लिए देती थी क्‍योंकि उनका लगता है कि इसे खाने से दिमाग तेज होता है। जी हां बादाम को बॉडी की इम्‍यूनिटी बढ़ाने में हेल्‍प करता है क्‍योंकि इसमें जिंक होते हैं। जिंक एक एंटीऑक्‍सीडेंट है जो कि आपके ब्‍लड से फ्री रैडिकल्‍स को दूर करता है। इसके अलावा, इसमें विटामिन बी -6 जैसे पोषक तत्‍व होते हैं जो ब्रेन को बढाते है। इसके अलावा इसमें  विटामिन ई भी होता है जो कि ब्रेन सेल्‍स की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा बनाती है। बादाम में पाया जाने वाला ओमेगा 3 और ओमेगा 6 एसिड बौद्धिक स्तर को बढाने में और मैग्नीशियम ब्रेन में नर्वस को मजबूत करने का काम करते है। इस बादाम में बडे़ बडे़ गुण होने के कारण इसे ब्रेन फूड के नाम से भी जाना जाता है।
तो अपने दिमाग को तेज रखने के लिए इस ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स को कब कर रही हैं अपनी डाइट में शामिल।