'ये एक्जाम्स आते ही क्यों हैं?'
बच्‍चों के मुंह से अक्‍सर आपको यह बात सुनने को मिलती होगी।
जी हां एग्‍जाम का नाम सुनते ही बच्‍चों के साथ-साथ मां-बाप के भी पसीने छूटने लगते हैं।
लेकिन इन दिनों पेरेंट्स को अपने बच्‍चों का खास ध्‍यान रखना पड़ता है, क्‍योंकि यह उनके भविष्‍य का सवाल है।
वास्तव में एक्‍जाम के दिनों बच्चों को सही डाइट देना बहुत ज़रूरी है क्योंकि इसका सीधा असर उसकी हेल्‍थ और work style पर पड़ता है। अगर आप भी चाहती हैं कि आपका बच्‍चा एक्‍जाम में अच्‍छे marks लाये तो यह आर्टिकल आपके लिए पढ़ना बहुत जरूरी है।

एक्‍जाम में अच्‍छे नंबर लाना आसान नही है। इसके लिए बच्‍चों को कड़ी मेहनत करने के साथ अपनी डाइट में भी सुधार लाना जरूरी होता है और बच्‍चे की डाइट का ध्‍यान मां से अच्‍छा कौन कर सकता है। जी हां बच्‍चों की डाइट में पोषक तत्‍वों को शामिल करना बहुत जरूरी होता है। बच्‍चों को एक्‍जाम के दौरान कैसी डाइट देनी चाहिए इस बारे में हमने diploma in nutrition और health education Arun Arora से बात की। जो International Sprots Science Associations (ISSA) Certified personal trainer भी है। तब उन्‍होंने हमें बताया कि 'कुछ विशेष आहार में मौजूद पोषक तत्‍व बच्‍चों की याददाश्‍त बढ़ाते हैं, और उनका दिमाग भी तंदुरूस्‍त रहता है।' आइए जानें कौन से हैं वह आहार।

Read more: पेट में गैस का कारण बनते है ये 12 फूड्स, तुरंत इन्‍हें बदल दें

बच्‍चों का पसंदीदा केला 

diet during banana

Image Courtesy: Pxhere.com

अरुण अरोड़ा का कहना हैं कि एक्‍जाम के दिनों में रोजाना केला खाना अच्‍छा माना जाता है क्योंकि इसमें पाए जाने वाला पोटैशियम दिमाग को हमेशा अलर्ट रखते है। साथ ही केला विटामिन बी-6 का अच्‍छा स्रोत है, जो नर्वस सिस्टम को मजबूत करता है और याददाश्त और दिमाग को तेज करता है। इसके अलावा इसमें tryptophan नामक एमिनो एसिड होता है, जो हार्मोन उत्पन्न करता है। इससे तनाव दूर और दिमाग ठंडा रहता है।

कॉफी का 1 कप

diet during coffee

Image Courtesy: Pxhere.com

हालांकि कॉफी का ज्‍यादा सेवन बच्‍चों की हेल्‍थ के लिए अच्‍छा नहीं माना जाता है। लेकिन कई अध्ययनों से यह साफ हो चुका है कि अगर इसे सही मात्रा में लिया जाए, तो यह ध्यान लगाने के लिए अच्छा स्रोत है। विश्वभर में कॉफी जागने के रुप में प्रसिद्ध है। कैफीन होने के कारण, यह आपके बच्‍चे को एर्ल्ट और एक्टिव बनाती है। लेकिन इसे अपने बच्‍चों को जरूरत से ज्‍यादा ना दें, क्‍योंकि इससे उनकी बैचेनी और परेशानी बढ़ सकती है।

अरुण अरोड़ा का कहना हैं कि,“ दिन में 1-2 कप कॉफी आपके बच्‍चे को एक्टिव रखती है, लेकिन थोड़ा सावधान रहें, कहीं आपके बच्‍चे को इसकी आदत ना पड़ जाएं  क्योंकि ज्‍यादा कॉफी उनकी हेल्‍थ के लिए अच्‍छी नहीं होती है और भविष्य में अनिंद्रा की समस्या भी हो सकती है।”

हाइड्रेट करें पानी

diet during water

Image Courtesy: Pxhere.com

एक्‍जाम टाइम में बच्‍चों को भरपूर पानी पीना चाहिए। इससे उनकी बॉडी और ब्रेन दोनों हाइड्रेट रहते है। जी हां हमारा ब्रेन का 85 फीसदी भाग पानी से बना हुआ है जिससे यह स्पष्ट है कि पानी की कमी ब्रेन के सेल्‍स में सिकुड़न पैदा कर सकते हैं। शोध के मुताबिक पानी की कमी ब्रेन के सेल्‍स के साथ-साथ एकाग्रता और याददाश्त को भी प्रभावित करती है। दिन-भर में 6 से 8 ग्लास पानी कम से कम जरूर पीना चाहिए।

विटामिन ई वाला बादाम

diet during almond

Image Courtesy: Pxhere.com

एग्जाम टाइम में बच्चों को बादाम जरूर दें। यह ब्रेन की functioning को बूस्ट करने के साथ-साथ ब्रेन सेल्स को रिपेयर करता है, जो मेमोरी को improve करता है। इसके अलावा विटामिन ई के सेवन से मेमोरी लॉस की शिकायत से बचा जा सकता है और बादाम में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है। इसलिए अपने बच्‍चों को रोजाना बादाम खाने को दें।

ब्रेन फूड अखरोट

diet during walnut

Image Courtesy: Pxhere.com

अखरोट को ब्रेन फूड कहा जाता है। जी हां आपने देखा होगा कि अखरोट दिखने में भी बिल्‍कुल ब्रेन की तरह लगता है। इसमें दिमाग की शक्ति को बढ़ाने के लिए कई स्वास्थवर्धक पदार्थ होते हैं जो दिमाग को तेज बनाते हैं। इसके अलावा अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होते हैं। यह आपके बच्चे की याद्दाश्‍त बढ़ाने में काफी कारगर होता है। अखरोट खाने से दिमाग तेज भी होता है। इसलिए एग्‍जाम टाइम में अपने बच्चों को अखरोट खिलाना ना भूलें।

तो कब से शुरु कर रही हैं अपने बच्‍चों को ये फूड खिलाना।

Read more: सर्दियों में खाएं ऐसा सुपरफूड जिसका स्वाद भी हो बेमिसाल