कियारा आडवाणी बॉलीवुड के सबसे फेवरेट और फेमस चेहरों में से एक हैं। ब्लॉकबस्टर फिल्म 'कबीर सिंह' में उनके किरदार और 'गुड न्यूज' में उनकी भूमिका को काफी सराहा गया है। दोनों ही फिल्‍मों ने उनको अपार प्रसिद्धि दिलाई हैं। इसके अलावा कियारा अपनी खूबसूरती और फिगर के लिए भी जानी जाती है। हाल ही में, एक्‍ट्रेस ने अपने हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट की फोटो इंस्‍टाग्राम पर शेयर की हैं। जिससे पता उनकी फिटनेस और खूबसूरती का राज पता चलता है। 

कियारा आडवाणी की इस फोटो में ब्रेकफास्‍ट के लिए दूध में भिगोए हुए ओट्स है, जिसमें उन्‍होंने कद्दू के बीज, तरबूज के बीज और सूरजमुखी के बीज से गार्निश किया हैं। आडवाणी ने इस फोटो को कैप्शन दिया, ""Live for this #oatsome."।

bollywood actress kiara advani breakfast INSIDE

ओट्स मैग्नीशियम, फाइबर और एनर्जेटिक कार्ब्स का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। वे घुलनशील फाइबर से भी भरपूर होते हैं जो कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखता है। इसके अलावा, ओट्स आपके दिल की सेहत के लिए और आपके वजन को नियंत्रित रखने के लिए भी बहुत अच्छे होते है। इस सुपरफूड के कुछ और फायदे इस प्रकार हैं।

इसे जरूर पढ़ें: ओट्स ना सिर्फ पेट घटाएगा बल्कि बीमारियों में भी फायदा पहुंचाएगा

कब्ज से बचाएं

ओट्स में फाइबर की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है। इसलिए यह कब्ज या पाचन संबंधी अन्य समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद होते हैं।

हार्ट हेल्‍थ

healthy heart INSIDE

ओट्स मैग्नीशियम से भरपूर होता है जो ब्‍लड के लेवल और ऑक्सीजन में सुधार करने के लिए जाना जाता है। हमारी बॉडी में मैग्नीशियम की कमी दिल के दौरे और स्ट्रोक के मुख्य कारणों में से एक है। इसलिए, यह कहना सुरक्षित है कि रोजाना ओट्स का सेवन आपके शरीर में मैग्नीशियम के लेवल को बढ़ा सकता है, जिससे दिल की किसी भी समस्या का खतरा कम हो सकता है, जो हर समय हमारे दिल को हेल्‍दी रखता है!

कैंसर के खतरे को कम करें

ओट्स के अन्य स्वास्थ्य लाभों के साथ, यह लिग्नन नामक प्रोटीन से भी भरपूर होता है जो ब्रेस्‍ट कैंसर, प्रोस्टेट और ओवेरियन कैंसर सेल्‍स से लड़ने में बहुत मददगार होते है। ओट्स में मौजूद विटामिन ई कोरोनरी हार्ट डिजीज का खतरा कम करता है।

वेट लॉस में मददगार

weight loss INSIDE

ओट्स में कोलीसिस्टोकाइनिन में भरपूर होता है, जो एक भूख से लड़ने वाला हार्मोन है, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करात है और इस तरह, आपकी cravings को कम करता है और आपको वजन कम करने में हेल्‍प करता है।

हाई ब्‍लड प्रेशर को कम करें

क्‍या आप हाई ब्‍लड प्रेशर से परेशान हैं? तो रोजाना एक कटोरी ओट्स खाने से आप इस समस्या से जूझ सकती हैं और हाई ब्‍लड प्रेशर के खतरे को कम कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Bhumi की तरह तेजी से weight कम करना हैं तो खाएं 5 minute में बनने वाला ये food 

मैग्नीशियम का सबसे अच्‍छा स्रोत

oats benefits INSIDE

ओट्स मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं जो हमारे ब्‍लड वेसल्‍स को आराम देते हैं और दिल के दौरे या स्ट्रोक को रोकने में हेल्‍प करते हैं। जैसा कि हम आपको बता चुके है कि यह ब्‍लड प्रेशर को भी कंट्रोल में करता है।

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करें

अभी भी आप इसे अपनी डाइट में शामिल करने के लिए आश्वस्त नहीं हैं? तो हम आपको बता दें कि ओट्स कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो हमारी इम्यून सिस्टम को बढ़ाते हैं और हमें कई बीमारियों से सुरक्षित रखते हैं। जी हां रोजाना एक बाउल ओट्स खाने से आप छोटी-मोटी बीमारियों से तो आसानी से बच सकती हैं।

बालों और त्‍वचा के लिए अच्‍छा

ओट्स में कई ऐसे एंजाइम होते हैं जिनमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं। ये एंजाइम न केवल उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को स्‍लो करते हैं, बल्कि झुर्रियों और बालों के सफेद होने से भी रोकते हैं।

इसलिए, अगर आप भी कई तरह की डाइट आजमाकर सेलेब्स की तरह फिगर पाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन कुछ भी काम नहीं आ रहा हैं तो आप अपने दिन की शुरुआत एक बॉउल ओट्स से करें। ऐसे ही और आर्टिकल के लिए HerZindagi से जुड़े रहें।