प्रोटीन से हमारी बॉडी को ताकत मिलती है। जी हां प्रोटीन ऑक्सीजन, हाइड्रोजन और नाइट्रोजन से बनने वाला तत्व है, जो बॉडी को बीमारियों से बचाने का काम करता है। प्रोटीन शरीर को अंदर और बाहर दोनों से मजबूत बनाता है। प्रोटीन शरीर के विकास में मदद करता है। साथ ही प्रोटीन हमारे शरीर के मसल्‍स के निर्माण के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण होता है। ये न सिर्फ मसल्‍स का निर्माण करता है बल्कि हमारे शरीर की टूट-फूट की मरम्‍मत भी करता है। इसके अलावा हमारी हड्डियों, मसल्‍स, ब्‍लड के सही फंक्‍शन और अच्‍छी स्किन और बालों के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है।

अक्‍सर आपने सुना होगा कि अगर प्रोटीन चाहिए तो मीट-मछली या अंडे खाना शुरु कर दो। लेकिन अगर आप वेजिटेरियन हैं तो ऐसे में आप क्‍या करेंगी? लेकिन आप परेशान ना हो क्‍योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे वेजिटेरियन फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें अंडे और मीट से ज्‍यादा प्रोटीन होता है।

बादाम

protein rich almonds inside

नट्स विशेष रूप से बादाम प्रोटीन का सबसे अच्‍छा है। भरपूर मात्रा में प्रोटीन के अलावा बादाम विटामिन, मिनरल और फाइबर से भी भरपूरहोता है। इसे रेगुलर खाने से आपको बहुत सारे हेल्‍थ बेनिफिट्स मिलते है। 

इसे भी पढ़ें: रोजाना सिर्फ 2 भीगे अखरोट खाने से आपको मिलेंगे ये 8 बेहतरीन फायदे

Recommended Video

ग्रीक योगर्ट

ग्रीक योगर्ट में भी अंडे से ज्‍यादा मात्रा में प्रोटीन होता है। प्रोटीन की बात आने पर सादा नॉनफेट ग्रीक योगर्ट बहुत फायदेमंद होता है। प्रति कप 23 ग्राम प्रोटीन में  होता है। आप इसमें अपनी पसंदीदा चीजें मिलाकर भी खा सकते हैं।

ओट्स
protein rich oats inside

आजकल खुद को फिट कहने वाले महिलाओं की डाइट में ओट्स को एक बेहद मशहूर आहार के रूप में शामिल होता है। एक कप सूखे ओट्स में लगभग 13 ग्राम प्रोटीन और 8 ग्राम फाइबर होता है। मैग्नीशियम, जिंक, फॉस्फोरस और फॉलेट की मात्रा से भरपूर ओट्स प्रोटीन का अच्छा स्रोतहोते हैं।

क्विनोआ

क्विनोआ भी आपकी हेल्‍थ के लिए बहुुुत अच्‍छा होता है। इसे सुपर फूड कहा जाए तो गलत नहीं होगा क्‍योंकि इसमें लाइसिन नामक तत्व पाया जाता है जो टिशुओं की मरम्मत और उनके विकास में अहम भूमिका निभाता है। इसके अलावा इसमें भी प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। प्रोटीन का भी टिशुओं के विकास में काफी योगदान होता है।

चिया सीड्स
protein rich chia seeds inside

चिया बीज को किसी सुपरफूड्स से कम नहीं माना जाता है। चिया सीड्स के 1 बड़े चम्मच में 3 ग्राम प्रोटीन होता है। अपने छोटे आकार के बावजूद, चिया बीज सबसे अधिक पौष्टिक फूड्स हैं। वे फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड और विभिन्न माइक्रोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। आप इसे सलाद, दूध, जूस, सूप, पुडिंग आदि में डाल कर खा सकते हैं।

पीनट बटर

पीनट बटर में प्रोटीन बहुत अधिक होता है। यह टेस्‍टी भी होता है और साथ ही पौष्टिक भी। पीनट बटर में विटामिन बी- 6, पौटेशियम, फाइबर, मैग्नेशियम भी भरपूर मात्रा में होता है। पीनेट बटर किसी तरह से हानि भी नहीं पहुंचाता। अगर आप नियमित रुप से इसका सेवन करते हैं, तो आपके शरीर में प्रोटीन के साथ-साथ अन्य पोषक तत्वों की भी कमी पूरी होती है। पीनट बटर हमेशा ही एक अच्छा स्नैक माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: जानिए खाने की इन चीज़ों में कितना प्रोटीन है?

हरी मटर
protein rich green peas inside

जो महिलाएं नॉनवेज नहीं खाती हैं वह प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में हरी मटर को शामिल कर सकती हैं। हरी मटर के एक कप में 8 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके अलावा हरी मटर में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन, कॉपर जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। ये सिर्फ ना खाने का स्वाद नहीं बढ़ाता है ये हमारी हेल्‍थ के लिए कई तरीके से फायदेमंद होता है। ये आंखो की रोशनी को तेज करता है।

तो देर किस बात की आप भी इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर अंडे, मीट और मछली से ज्‍यादा प्रोटीन पा सकती हैं।