• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Expert Tips: रात को बार-बार खराब होती है आपकी नींद तो खाएं ये फूड्स

रात को खराब नींद से परेशान हैं तो अपनी डाइट में इन फूड्स को करें शामिल, कुछ दिनों में आएगी सुकून वाली नींद।   
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
Published -24 Jul 2022, 13:00 ISTUpdated -23 Jul 2022, 17:17 IST
Next
Article
best foods to help you sleep at night b

Verified By Shikha Aggarwal Sharma Dietician

स्वस्थ रहने के लिए जिस तरह हेल्दी डाइट की जरूरत होती है उसी तरह अच्छी नींद भी बहुत जरूरी होती है। जब इंसान की नींद पूरी नहीं होती है, तो इसका असर उनकी सेहत पर भी पड़ता है। बहुत से लोग दिनभर ऑफिस में काम करने के बाद भी रात को बिस्तर पर करवट बदलते रहते हैं जिस वजह से स्लीपिंग साइकिल खराब हो जाती है। एक बार स्लीपिंग साइकिल खराब हो जाए तो इसे ठीक करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। एक समय बाद इस समस्या से निजात पाने के लिए मेडिकल ट्रीटमेंट लेने की जरूरत पड़ जाती है। जिसके बाद नींद गोलियां लेने के बाद ही आती है। 

अगर आप भी अनिद्रा की समस्या से परेशान है तो आप अपनी डाइट में बदलाव लाकर इस परेशानी से निजात पा सकते हैं। इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए हमने फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट शिखा अग्रवाल शर्मा से बात की।  उन्होंने बताया है कि डाइट में बादाम को शामिल करें इससे रात को अच्छी नींद आएंगी। इसके अलावा आप ऐसे कई तरह के फूड्स का सेवन कर सकती हैं। चलिए जानते हैं रात को गहरी नींद के लिए बेस्ट फूड्स क्या है? 

बादाम 

foods to eat for better sleep

ऐसा कहा जाता है कि बादाम खाने से याददाश्त तेज होती है उसी तरह रात को जिन लोगों को सोने में दिक्कत होती है उन्हें अपनी डाइट में बादाम को शामिल करना चाहिए। इससे आपको जल्दी और अच्छी नींद आएगी। वहीं अधिकतर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि उन्हें कितनी मात्रा में बादाम खाना चाहिए। तो हम आपको बता दें कि रात को सोने से पहले आप दो बादाम का सेवन करें। रोजाना इसका सेवन करने से आपकी नींद की समस्या कम हो सकती है। 

कैमोमाइल चाय

foods to eat for better sleep ()

कैमोमाइल टी में एपिजेनिन पाया जाता है जिससे नींद न आने की समस्या कम हो सकती है। जिन लोगों को रात को सोने में परेशानी आती है उन्हें कैमोमाइल चाय का सेवन करना चाहिए। इस चाय का सेवन करने न केवल नींद आती है बल्कि एन्जाइटी भी कम होती है। रात को सोने से पहले आप इस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर कैमोमाइल टी का सेवन कर सकती हैं। (कैमोमाइल चाय के फायदे)

इसे जरूर पढ़ेंः अगर लेती हैं अधूरी नींद तो जान लें 1 वजह, जिसे जानने के बाद आप जरूर सोएंगी 8 घंटे

दूध 

foods to eat for better sleep ()

भारतीय घरों में रात को सोने से पहले दूध पीया जाता है। दादी-नानी का कहना है कि हल्दी वाला दूध पीना पेट और सेहत के लिए अच्छा होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं रात को दूध पीने से अच्छी नींद आती है। अगर आप नींद न आने से परेशान है तो अपनी डाइट में दूध को शामिल करें। रात को हल्दी वाला दूध पीने से गहरी और अच्छी नींद आती है। इसके अलावा दूध पीने से दिनभर की थकान भी दूर हो जाती है। एक्सपर्ट के अनुसार रात को बिस्तर पर जाने से 30 मिनट पहले दूध पीना चाहिए। (दूध पीने के लाभ)

इसे जरूर पढ़ेंः रात में अच्छी नींद पाना चाहती हैं तो अपनाएं ये टिप्स

Recommended Video

फिश

foods to eat for better sleep ()

एक्सपर्ट के अनुसार बेहतर नींद के लिए मछली का सेवन करना चाहिए। हफ्ते में तीन बार मछली का सेवन करने से अच्छी नींद आएगी। एक्सपर्ट के अनुसार मछली में विटामिन-डी और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो कि नींद की समस्या को कम करने में मदद करता है। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।  

Image Credit: Instagram

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।