हल्दी-दूध पीने के हो सकते हैं ये फायदे


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    हल्दी का इस्तेमाल आमतौर पर हर घर में खाने में किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि यह दवाई की तरह भी काम करता है। सेहत के साथ-साथ इसका ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी खूब इस्तेमाल किया जाता है।

    आज हम बताएंगे दूध और हल्दी पीने के फायदों के बारे में। दरअसल, हल्दी में एंटीबायोटिक्स प्रॉपर्टीज होती हैं और दूध में कैल्शियम होता है। इसलिए इससे हमें कई लाभ मिलते हैं।

इम्यूनिटी मजबूत करे

    हल्दी वाले दूध पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। साथ ही शरीर के दर्द में भी आराम मिलता है। इसके लिए रात में सोने से पहले इसका सेवन करें।

चोट लग जाने पर

    शरीर के बाहरी या अंदरूनी हिस्से में चोट लग जाने पर हल्दी वाले दूध का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण चोट से जल्द आराम देते हैं।

पीरियड्स के दर्द में राहत

    हल्दी वाले दूध पीने से पीरियड्स के दर्द में आराम मिलता है। डिलीवरी के बाद इसके सेवन से महिलाओं में ब्रेस्ट मिल्क भी इंप्रूव होता है और शरीर जल्दी रिकवर भी होता है।

आएगी अच्‍छी नींद

    हल्दी में मौजूद अमिनो एसिड अच्छी नींद में मदद करता है। इसके लिए रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध पिएं। नींद अच्छी आएगी।

हड्डियां बनाए मजबूत

    हल्दी में मौजूद एंटीबायोटिक्स और दूध में मौजूद कैल्शियम दोनों मिलकर हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। इसीलिए बोन से रिलेटेड समस्याओं में इसे पीने की सलाह दी जाती है।

सर्दी-खांसी से रखे दूर

    हल्दी वाले दूध में मौजूद एंटीबायोटिक्स शरीर के फ्री रेडिकल सेल्स से लड़ते हैं। इसी वजह से इसे पीने से मौसमी सर्दी-खांसी, गले की खिचखिच और सीजनल बुखार से छुटकारा मिलता है।

वजन करे कम

    ऐसा माना जाता है कि हल्दी-दूध में मौजूद कैल्शियम और दूसरे मिनरल्स शरीर में मौजूद फैट को कम करते हैं। इस वजह से हल्दी वाला दूध पीने से शरीर का वजन कम होता है।

त्वचा को बनाएं ग्लोइंग

    हल्दी में मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल त्वचा की समस्याओं जैसे इंफेक्शन, खुजली, मुंहासे आदि से लड़ने में मदद करते हैं। साथ ही इसे ग्लोइंग भी बनाते हैं।

ब्लड फ्लो बढ़ाए

    कई बार हल्की चोट, मोच या किसी भी तरह के दर्द से हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन धीमा पड़ जाता है, लेकिन हल्दी वाला दूध पीने से आराम मिलता है।

ब्लड शुगर कम करे

    खून में शुगर की मात्रा अधिक हो जाने पर हल्दी वाले दूध का सेवन ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है, लेकिन इसका अत्यधि‍क सेवन शुगर को ज्यादा कम कर सकता है, ध्यान रखें।

सांस की तकलीफ

    हल्दी वाले दूध में मौजूद एंटीमाइक्रोबैक्टीरियल गुण, दमा, ब्रोंकाइटिस, साइनस, फेफड़ों में जकड़न व कफ से राहत देने में मदद करते हैं। इसके सेवन से सांस की तकलीफ में आराम मिलता है।

    स्टोरी अच्छी लगी तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसी अन्य स्टोरीज के लिए क्लिक करें