चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में आंखों का भी बहुत बड़ा योगदान होता है। आंखों के शेप और साइज के साथ ही अगर घनी-लंबी आईलैशेज भी होती हैं तो आंखों की खूबसूरती में कोई कमी नहीं निकाल सकता , साथ ही चेहरे की खूबसूरती भी इससे दोगुनी हो जाती है। मगर बहुत सारे लोगों की आईलैशेज के बाल कमजोर होते हैं और टूट कर झड़ने लगते हैं। इससे न केवल आंखों की सुंदरता कम होती बल्कि चेहरे की खूबसूरती भी प्रभावित होती है। 

चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपनी डाइट में कुछ फूड आइटम्‍स को शामिल कर अपनी आईलैशेज को घना और लंबा बना सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: अगर पहली बार खरीद रही हैं नकली आईलैशेज, तो इस टिप्स को जरूर करें फॉलो

tips for good eyelashes growth Nuts

नट्स 

अखरोट, बादाम, पिस्‍ता और काजू जैसे नट्स भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन-E (विटामिन-E बालों के लिए कैसे है फायदेमंद) जैसे पोषक तत्‍व आपकी आईलैशेज के बालों की ग्रोथ को बढ़ाते हैं। इतना ही नहीं इससे आपकी आईलैशेज घनी और लंबी भी हो जाती हैं। आपको रोज सुबह मुट्ठीभर नट्स जरूर खाने चाहिए। 

साबुत अनाज 

साबुत अनाज विटामिन-B6 और आयरन का बहुत अच्‍छा सोर्स होते हैं। यह दोनों ही पोषक तत्‍व बालों की ग्रोथ और उसके रंग को प्रभावित करते हैं। अगर आपकी आईलैशज (लंबी और घनी पलकों के लिए टिप्‍स) बहुत कम हैं तो अपने आहार में इन दोनों ही तत्‍वों को शामिल करें। साबुत अनाज जैसे- रागी, बाजरा, गेहूं आदि में आपको इन दोनों ही पोषक तत्‍वों की अच्‍छी खासी मात्रा मिल जाएगी। इससे आपके हेयर फॉलिकल्‍स को मजबूती मिलती हैै और आईलैशेज के बाल झड़ना बंद हो जाते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: ये है नकली पलकें लगाने का सबसे सिंपल तरीका, नहीं पड़ेगी एक्सपर्ट की जरूरत

tips for good eyelashes growth mashrooms

मशरूम 

कई बार ऐसा होता है कि आपके आईलैशेज के बाल इतने झड़ने लगते हैं कि बीच में गैप नजर आने लगता है। दरअसल, ऐसा ब्‍लड सर्कुलेशन में कमी के कारण भी हो सकता है। सबसे पहले तो आपको अपनी आंखों की नियमित रूप से मसाज करनी चाहिए, साथ ही आपको आईलैशेज पर ऑलिव ऑयल लगाना चाहिए। इतना ही नहीं, आपको अपनी आईलैशेज की अच्‍छी ग्रोथ के लिए आहार में मशरूम को शामिल करना चाहिए। आपको बता दें कि मशरूम में विटामिन-B3 होता है, यह शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और केराटिन के प्रोडक्‍शन को बूस्‍ट करता है। इससे आईलैशेज के बालों की ग्रोथ पर भी असर पड़ता है। 

Recommended Video

विटामिन-A और C युक्‍त फल और सब्जियां 

अगर आप अपने खाने में विटामिन-A और C युक्‍त फल और सब्जियां जैसे- गाजर, पालक, स्वीट पोटेटो, पपीता, सोयाबीन और दूसरी पत्तेदार हरी सब्जियां आदि शामिल करते हैं तो यह आपकी आईलैशेज की ग्रोथ के लिए बहुत ही अच्‍छे साबित होते हैं। इन फूड आइटम्‍स से कॉलेजन का प्रोडक्‍शन (कॉलेजन का प्रोडक्‍शन लिए डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें) भी बढ़ता है, यह बालों और त्‍वचा दोनों को ही प्रभावित करता है। इतना ही नहीं, अगर आप फल और सब्जियों को बिना छीले खाती हैं तो इसमें मौजूद सिलिका भी आपकी आईलैशेज की ग्रोथ बढ़ाती है। 

अगर आपकी आईलैशेज भी कमजोर हैं और उनके बाल टूट रहे हैं तो आप भी एक बार इन चारों टिप्‍स को जरूर ट्राई करिएगा। सेहत से जुड़ी और भी फायदेमंद टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।