मेकअप करते वक्त सबसे कठिन काम होता है आंखों का मेकअप करना। अगर आपने सही तरह से आंखों को मेकअप कर लिया तो समझो आपका आधे से ज्यादा मेकअप हो गया है। आंखों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए आईशैडो, आईलाइनर और मशकारा तो जरूरी है ही साथ ही आईलैशेज भी आई मेकअप का एक जरूर हिस्सा होता है। नकली आईलैशेज लगाकर आप अपनी आंखों को बड़ा और खूबसूरत दिखा सकती हैं। आईलैश लगाने से चेहरे पर एक अलग ही रौनक आ जाती है। हालांकि आईलैश लगाते वक्त आपको इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि वह आपके फेस से मैच करता हो। दरअसल, आईलैश कई प्रकार की आती हैं और आपको सही आईलैश का चुनाव करना चाहिए। इससे भी जरूरी होता है आईलैश को सही तरीके से लगाना। अक्सर लड़कियां आईलैश लगाने के लिए मेकअप आर्टिस्ट का सहारा लेती हैं। जबकि अगर इसे एक बार समझ लिया जाए तो आप खुद भी जब मन चाहे आईलैश का यूज कर सकती हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको आईलैश लगाने का इतना सिंपल तरीका बता रहे हैं कि आपको फिर कभी एक्सपर्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इसे भी पढ़ें: आई मेकअप से पहले जानें पेंसिल, जेल और लिक्विड आईलाइन का फर्क

ये है नकली आईलैश लगाने का सिंपल तरीका

simple way to set artificial eyelash extensions inside

अगर आप सिर्फ 2-3 चीजों का ध्यान रखेंगे तो नकली आईलैश लगाना आपके लिए बहुत आसान काम होगा। आर्टिफिशल आईलैश लगाने से पहले जरूरी है कि आप अपनी पलकों को अच्छी तरह से साफ कर लें। नकली पलके लगाने से पहले ध्यान रहे कि आपकी नेचुरल पलकों पर किसी भी तरह की गंदगी नहीं रहनी चाहिए। अब आप नकली आईलैश के टॉप पर ग्लू लगाएं (जो साथ में आता है) और अब इसे अपनी नेचुरल पलकों के एकदम ऊपर लगाएं, जहां से वह शुरू होती हैं। दोनों आंखों पर आपको एक ही तरीका फॉलो करना है। अब मशकारा लें और नकली पलकों पर लगाकर इन्हें सेट करें। इसके बाद आईलाइनर लगाने का स्टेप होता है जो यह सबसे महत्वपूर्ण होता है। इस दौरान आप लिक्विड आईलाइनर का ही यूज करें। आईलाइनर आपको इस तरह लगाना है कि नकली और असली में फर्क न दिखें। अगर ऐसा होता है तो आप लाइनर को थोड़ा मोटा भी कर सकती हैं। आपको बता दें कि यह प्रक्रिया बहुत ही आसान है। आपको बस थोड़ी गंभीरता और ध्यान से इस काम को करने की जरूरत होती है।

simple way to set artificial eyelash extensions inside

इसे भी पढ़ें: सावधानी से करें आई मेकअप और अपनी आंखों को इंफेक्शन से बचाएं

इन 5 बातों का रखें खास ख्याल

  • मार्किट में कई तरह की आईलैशेज मिलती है। आपको वही आईलैश खरीदनी है जो नेचुरल दिखे और साइज में छोटी हो। अगर नकली आईलैशेज चौड़ी हैं तो आप उसे अपने अनुसार ट्रिम कर सकते हैं।
  •  आपको कभी भी अपनी असली पलकों पर ग्लू नहीं लगाना है। हमेशा नकली पलकों पर ही ग्लू का प्रयोग करें। अगर आप चाहें तो इसके लिए किसी छोटे ब्रश का सहारा ले सकते हैं।
simple way to set artificial eyelash extensions inside
  • नकली पलकों को नेचुरल दिखाने और दोनों के बीच के गैप को भरने के लिए हमेशा लिक्विड आईलाइनर का प्रयोग करें। साथ ही मस्कारा हमेशा नकली आईलैशेज लगाने के बाद ही लगाएं।
  • कभी भी आर्टिफिशल आईलैशेज के साथ न सोएं। इस स्थिति में आपको अगले दिन इन्हें निकालने में बहुत दिक्कत होगी और इससे आपकी आंखों को नुकसान भी हो सकता है।
  • नकली आईलैश को निकालने के लिए आईलैश रिमूवर या मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करें।