उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्‍वचा में काफी बदलाव होते हैं। त्‍वचा में ढीलापन और रिंकल्‍स आना बढ़ती हुई उम्र के आम लक्षण हैं। मगर, बूढ़ा दिखना कोई नहीं चाहता। खासतौर पर महिलाएं यूथफुल स्किन के लिए तरह-तरह के उपाय आजमाती रहती हैं। लेकिन जब तक आपकी डाइट सही नहीं होगी, तब तक आप कोई भी उपाय आजमा लें, आपकी त्‍वचा यूथफुल नजर नहीं आएगी। 

बचपन में मेरी दादी ने मुझ से कहा था कि सुंदर दिखना है तो उसके लिए अच्‍छी डाइट लेना बहुत जरूरी है। इस बात को मैं हमेशा फॉलो करती हूं। खासतौर पर त्‍वचा को यूथफुल और ग्‍लोइंग बनाए रखने के लिए शरीर में कोलेजन की अच्‍छी मात्रा का बनना बहुत जरूरी है। कोलेजन एक तरह का प्रोटीन होता है और उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर में इसकी मात्रा में कमी आना शुरू हो जाता है। हालांकि, बाजार में ऐसे कई फूड सप्लीमेंट आने लगे हैं, जो कोलेजन को बूस्‍ट करते हैं मगर, मेरा मानना है कि शरीर में कोलेजन की मात्रा को नेचुरली बढ़ाना ज्‍यादा बेहतर होता है। 

इसे जरूर पढ़ें: kitchen Hacks: अदरक को प्रिजर्व करने के 6 आसान तरीके अपनाएं

आज मैं आपको कुछ ऐसे फूड आइटम्‍स के बारे में बताउंगी, जिनमें कोलेजन की भरपूर मात्रा होती है। इन फूड आइटम्‍स को आप आसानी से डाइजेस्‍ट भी कर सकती हैं। 

पाया का सूप

बचपन में जब मेरी दादी पाया का सूप बनाती थीं तब वह कहती थीं, 'सुंदर दिखना है तो इस सूप को पी जाओ'। हालांकि मटन पाया में कोलेजन होता है, इस बात को सिद्ध करना मुश्किल है, मगर कई लोगों का मानना है कि पानी में मटन पाया (मटन निहारी की रेसिपी) को पका कर जो सूप तैयार होता है, उसमें भरपूर कोलेजन होता है। मेरी नॉलेज के हिसाब से मटन पाया  में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कोलेजन और अमीनो एसिड जैसे कई पोषक तत्‍व होते हैं, जो त्‍वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। 

फिश 

दूसरे जानवरों की तरह फिश की भी बोंस होती हैं जिनमें कोलेजन पाया जाता है। अगर फिश खाने की शौकीन हैं तो आप अपने आहार में टूना और सालमन को जरूर शामिल करें। इनमें भरपूर मात्रा में कोलेजन होता है। 

इसे जरूर पढ़ें: फूडीज की लिस्ट में शामिल फ्यूजन फूड से किचन में ऐसे करें एक्‍सपेरिमेंट

healthy diet for youthfull skin tomato

विटामिन -C युक्‍त फूड आइटम्‍स 

विटामिन सी युक्‍त फूड आइटम्‍स भी कोलेजन प्रोडक्‍शन को बूस्‍ट करते हैं। आपको बता दूं कि टमाटर में 30% विटामिन -C पाया जाता है। वहीं  संतरे, अंगूर और नींबू में भी विटामिन -C होता है। 

अंडे का सफेद भाग 

अगर आप अंडा खाती हैं तो आपको बता दें कि अंडे के सफेद भाग के कई फायदे होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में अमीनो एसिड होता है। यह कोलेजन प्रोडक्‍शन को तेज करने में अहम भूमिका निभाता है। 

चिकन 

नॉनवेज का सेवन करने वालों को सारी चिकन की रेसिपी बहुत पसंद होती हैं। आपको बता दें कि इसमे भरपूर मात्रा में डायटरी कोलेजन पाया जाता है। कुछ अध्‍ययन यह भी साबित करते हैं कि चिकन के गले और नरम हड्डियों में कोलेजन होता है, जो कि गठिया के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। 

healthy diet for youthfull skin fruits

बेरीज

बेरीज भी विटामिन -C का अच्‍छा सोर्स होती हैं।  बेरीज में कई तरह के फल शामिल होते हैं, जिनमें से रसभरी, ब्लूबेरी और ब्लैकबेरी प्रमुख हैं। इन सभी में भरपूर मात्रा में विटामिन -C होता है। कोलेजन को बूस्‍ट करने में यह सारे फल भी सहायक होते हैं। 

इन सभी फूड आइटम्‍स के साथ ही लहसुन, ट्रॉपिकल फ्रूट्स,  हरे पत्‍ते वाली सब्जियों में भी कोलेजन होता है। इसलिए अपने आहार में इन्‍हें भी जरूर शामिल करें। 

ऊपर बताए गए 6 फूड आइटम्‍स को आप अपने आहार में शामिल करके त्‍वचा को यूथफुल बनाने वाले तत्‍व, कोलेजन, को बूस्‍ट कर सकती हैं और एजिंग की समस्‍या को दूर भगा सकती हैं। 

आपको बता दें कि शिप्रा खन्‍ना रियालिटी शो 'मास्‍टरशेफ इंडिया सीजन -2' की विनर रह चुकी हैं। शिप्रा टीवी होस्ट, एंकर, फूड कंसल्टेंट भी हैं। शिप्रा फूड और डाइटिंग पर किताब भी लिख रही हैं। शिप्रा खन्‍ना के किचन टिप्‍स और हैक्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें HerZindagi से। 

 Image Credit: freepik