• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

सी-फूड खाने से मिल सकते हैं यह फायदे, एक्सपर्ट से जानिए

अगर आप नॉन-वेजिटेरियन हैं तो सी-फूड को डाइट में शामिल करने से आपको यह गजब के लाभ मिल सकते हैं।
Published -14 Jun 2022, 18:35 ISTUpdated -14 Jun 2022, 18:43 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -14 Jun 2022, 18:35 ISTUpdated -14 Jun 2022, 18:43 IST
Next
Article
Know The Benefits Of Sea Food tips in hindi

खाना स्वाद और सेहत का एक महत्वपूर्ण स्त्रोत है। अमूमन लोग अपनी डाइट को कुछ इस तरह तैयार करना चाहते हैं, ताकि वह अपने टेस्ट बडा को एक ट्रीट दे सकें। लेकिन इस दौरान सेहत को नजरअंदाज करना सही नहीं है। इसलिए अक्सर हेल्दी फूड आइटम्स को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। यूं तो आपके पास वेजिटेरियन से लेकर नॉन-वेजिटेरियन तक हेल्दी फूड आइटम्स की कोई कमी नहीं है। 

अमूमन यह देखने में आता है कि एक नॉन-वेजिटेरियन व्यक्ति अपनी डाइट में अंडे, चिकन या मटन आदि को अधिक प्राथमिकता देता है, लेकिन ऐसे लोगों को सी-फूड को भी मुख्य रूप से अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए। जहां सी-फूड में सैचुरेटिड फैट कम होता है, वहीं, इसमें प्रोटीन सहित ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ए और बी विटामिन आदि कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको सी-फूड से मिलने वाले कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बता रही हैं-

आंखों के लिए लाभदायक

Know The Benefits Of Sea Food Inside

सी-फूड का सेवन आंखों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। दरअसल, इसमें विटामिन ए और ओमेगा-3 होता है, जो आंखों की रोशनी को बेहतर बनाए रखने में मददगार करता है। जिन बच्चों व वृद्ध लोगों को चश्मा नहीं लगा है, वह सी-फूड को अपनी डाइट में शामिल करके अपनी आंखों को लंबे समय तक स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। 

स्किन के लिए लाभदायक

अगर आप फिश या अन्य सी-फूड का सेवन करते हैं तो इससे आपकी स्किन व हेयर पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। दरअसल, इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड आपकी स्किन को यंगर व ग्लोइंग बनाने में मददगार होता है। आजकल मार्केट में फिश ऑयल कैप्सूल भी मिलते हैं, जिसके इस्तेमाल से लोग अपनी स्किन को ब्यूटीफुल बनाने की कोशिश करते हैं।

इसे भी पढ़ें: इंटरमिंटेट फास्टिंग से जुड़े इन मिथ्स को बिल्कुल भी ना मानें सच

मसल्स गेन में मददगार

Know The Benefits Of Sea Food Inside

चूंकि सी-फूड प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है, इसलिए अगर आप वर्कआउट करते हैं या फिर मसल्स गेन करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको सी-फूड का सेवन करना चाहिए। सी-फूड में पोटैशियम, सोडियम अच्छी मात्रा में होता है। खासतौर से, जब आप वर्कआउट करने के बाद सी-फूड का सेवन करते हैं तो इससे मसल्स गेन करने में मदद मिलती है। 

बॉडी को करें स्ट्रेंथन 

सी-फूड का सेवन करने का एक लाभ यह भी है कि यह आपकी बॉडी की स्ट्रेंथनिंग को बढ़ाने में मदद करता है। अगर आपको किसी तरह की कमजोरी है या फिर आप किसी बीमारी के बाद रिकवरी पीरियड में हैं तो ऐसे में सी-फूड का सेवन करने से व्यक्ति को लाभ मिलता है। सी-फूड आपकी रिकवरी को बूस्टअप करके आपको हेल्दी बनाने में मदद करता है।

Recommended Video

बालों को बनाए मजबूत

Know The Benefits Of Sea Food Inside

स्किन की तरह ही सी-फूड का सेवन बालों के लिए भी लाभदायक माना जाता है। दरअसल, सी-फूड में विटामिन बी-12, विटामिन ई, मैग्नीशियम, सोडियम व पोटैशियम जैसे कई विटामिन्स व मिनरल्स पाए जाते हैं। यह विटामिन व मिनरल्स आपके बालों के झड़ने की समस्या को दूर करके उसे अधिक हेल्दी, मजबूत व चमकदार बनाने में मदद करते हैं।  

इसे भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान क्या आपका भी मन ललचाता है? तो इन फूड्स से करें क्रेविंग कंट्रोल


इम्युनिटी को बनाए बेहतर

सी-फूड के सेवन का एक लाभ यह भी है कि यह आपकी इम्युनिटी को बेहतर बनाने में मदद करता है। अगर आपके शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र कमजोर है और आप बार-बार बीमार पड़ते हैं तो आपको सी-फूड का सेवन अवश्य करना चाहिए। इसके अलावा, अगर आपको थॉयराइड की समस्या है तो ऐसे में भी सी-फूड का सेवन करने से लाभ मिलेगा।

तो अब आप भी सी-फूड को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं और कुछ बेमिसाल हेल्थ बेनिफिट पाएं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।