आर्गुला की हरी पत्तियाँ न्यूट्रिशन से भरपूर होती हैं, यह दिखने में बिल्कुल साग की तरह ही होती हैं। इसका उपयोग मसालेदार और काली मिर्च के स्वाद वाले व्यंजन में अलग-अलग तरीके से किया जाता है। आर्गुला के पत्ते न सिर्फ स्वाद में अच्छे होते हैं बल्कि यह काफी सुगंधित भी होते हैं, जिसकी वजह से इसका उपयोग सलाद में भी किया जाता है। वहीं आर्गुला के पत्तों को आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है। विटामिन और मिनरल्स से भरपूर आर्गुला को अपनी डाइट में शामिल करने से कई स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं।

लो कैलोरी

arugula dishes

कैलोरी युक्त चीजों का सेवन करने से वजन बढ़ने की समस्या रहती है। इसलिए जीरो कैलोरी डाइट को फॉलो करना चाहिए। वहीं वेट लॉस के लिए कई लोग अपने डिनर में सलाद को शामिल करते हैं, ऐसे में आप चाहें तो इसमें आर्गुला के पत्तों को भी शामिल कर सकती हैं, क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। आप चाहें तो इसे कच्चा या फिर सब्जी के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

फाइबर से है भरपूर

arugula herb

फाइबर से भरपूर होते हैं आर्गुला के पत्ते, इसे अपनी डाइट में शामिल करने से पाचन से जुड़ी समस्याओं से राहत पा सकती हैं। बता दें कि कब्ज, एसिडिटी या फिर पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं से निपटने के लिए अक्सर फाइबर युक्त चीजों को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। ऐसे में आर्गुला के पत्ते उपयुक्त हैं, इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं और पाचन तंत्र को बेहतर बनाते हैं।

एंटी कैंसर

arugula how to eat

आर्गुला के पत्तों का सेवन करने के लिए डॉक्टर भी सलाह देते हैं। बता दें कि आर्गुला के पत्तों में कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करने की क्षमता है। साथ ही यह एंटी-ऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर होता है, जो फ्री-रेडिकल की समस्या से राहत प्रदान करता है। आर्गुला में थायमिन, नियासिन, और विटामिन बी-6 जैसे महत्वपूर्ण विटामिन्स होते हैं जो अलग-अलग तरीके से शरीर को फायदा पहुंचाते हैं।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों के लिए रामबाण है रागी, डाइट में जरूर करें शामिल

Recommended Video

फोलिक एसिड

arugula images

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए आर्गुला के पत्ते काफी फायदेमंद होते हैं, क्योंकि इसमें फोलिक एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं जो बच्चों में न्यूरल ट्यूब दोष को रोकने में मदद करती है। आप चाहें तो उचित मात्रा में इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। वहीं डाइट में शामिल करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

इसे भी पढ़ें: पत्ता गोभी के सेहत के लिए कुछ ऐसे फायदे जो आपने पहले नहीं सुने होंगे

हड्डियों को करता है मजबूत

arugula for bones

विटामिन के से भरपूर होता है आर्गुला, जो आपकी हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह विटामिन ए और विटामिन सी का उच्च स्त्रोत है। जिन लोगों को लंग्स से जुड़ी समस्याएं है उन्हें आर्गुला का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा यह त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। विटामिन के होने की वजह से यह अल्जाइमर से पीड़ित लोगों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।