खाने में मीठा और दिखने में बेहद खूबसूरत लगने वाला फल, प्लम सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। लाल-नीली त्वचा में ढका हुआ प्लम मुख्य रूप से हिमाचल प्रदेश और पंजाब में उत्पादित किया जाता है। यह मीठा फल खनिजों से भरा हुआ है और पोटेशियम का एक बड़ा स्रोत है। यह एंटीऑक्सिडेंट में भी समृद्ध है, शरीर को सेल-डैमेजिंग से बचाता है। प्लम कैलोरी में कम होता है इसलिए इसका सेवन रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि नहीं करता है। इस मीठे फल को आपको भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। हम आपको बताने जा रहे हैं प्लम के सेहत से जुड़े कुछ फायदों के बारे में। 

ह्रदय के स्वास्थ्य में सुधार करे 

एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध, प्लम दिल के स्वास्थ्य में सुधार करता है और इसे सेहतमंद बनाए रखता है। एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों से लड़ता है, हृदय रोगों और स्ट्रोक से बचाता है। एंटीऑक्सिडेंट कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकते हैं और हृदय के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। इसलिए प्लम को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

इसे जरूर पढ़ें: पत्ता गोभी के सेहत के लिए कुछ ऐसे फायदे जो आपने पहले नहीं सुने होंगे

कब्ज से छुटकारा

plum benefits constipation 

प्लम में आइसैटिन और सोर्बिटोल होते हैं, जो कब्ज को दूर करने और पाचन में सुधार करने में मदद करते हैं। यह आंत्र को भी स्वस्थ रखता है। कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए आपको किसी न किसी रूप में प्लम का सेवन जरूर करना चाहिए। 

कैंसर से बचाता है

प्लम की त्वचा का लाल नीला रंग वर्णक, एंथोसायनिन के कारण होता है, जो मुक्त कणों से भी लड़ता है। यह स्तन कैंसर और मुंह के कैंसर से बचाता है।

रक्त के परिसंचरण में सुधार करे

plum for blood benefits 

प्लम आयरन को अवशोषित करने की शरीर की क्षमता में सुधार करते हैं। इस फल में भरपूर मात्रा में आयरन तत्व मौजूद होते हैं, जो रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए आवश्यक होते हैं। प्लम खाने से रक्त का संचार बेहतर होता है।

Recommended Video

प्रतिरक्षा में सुधार करे 

प्लम खाने से इम्युनिटी में सुधार होता है और साथ ही कोल्ड और फ्लू से भी राहत मिलती है। प्लम फल आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और स्वस्थ ऊतकों के विकास को बढ़ावा देता है।

त्वचा के लिए अच्छा है

plum for skin

प्लम का सेवन आपकी त्वचा को मजबूत बनाता है और आपकी त्वचा की बनावट को साफ करता है। यह फल झुर्रियों को कम करता है और त्वचा को फिर से जीवंत करता है। त्वचा की रंगत बनाए रखने के लिए प्लम का जूस फायदेमंद है। यह काले धब्बे, झाईयों की उपस्थिति को कम करता है और त्वचा की अन्य स्थितियों का इलाज करता है। प्लम त्वचा में किसी भी तरह के दाग धब्बों से छुटकारा दिलाता है। 

हड्डियों के लिए अच्छा है

कई अध्ययनों के अनुसार, प्लम का सेवन करने से हड्डियों की सेहत में सुधार होता है। प्लम में बोरॉन होता है, जो हड्डियों के घनत्व के संरक्षण और हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। यह फल फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक यौगिकों में भी समृद्ध है, जो हड्डी को नुकसान से बचाता है।

बालों के विकास को बढ़ावा देता है

for hair plum

अधिवृक्क ग्रंथि की थकावट को उलट कर प्लम बालों का गिरना रोक देता है। यह बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है क्योंकि इसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है और यह रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। अगर आप घने और मजबूत बाल चाहते हैं तो प्लम को डाइट में जरूर शामिल करें। 

इसे जरूर पढ़ें: पेट की समस्याओं के साथ इन बीमारियों को दूर करता है काफल, जानें इसे सेवन करने के तरीके

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik