क्या आपने कभी गुड़हल की चाय पी है?
क्‍या आपको पता है कि यह क्या है?
क्या आप जानती है कि इस स्वादिष्ट चाय को पीने के क्‍या स्वास्थ्य लाभ हैं?
अगर नहीं, तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें क्‍योंकि यह वजन कम करने में मदद करता है, डाइजेशन में सुधार करता है और कोलेस्‍ट्रॉल को भी कम करता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। इस हेल्‍दी ड्रिंक को पीने आप हेल्‍थ से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर कर सकती हैं।

गुड़हल एक सुंदर पौधा है जो किसी भी बगीचे को रोशन कर सकता है। ताजा और सूखे गुड़हल फूल खाद्य होते हैं। हर्बल चाय बनाने के लिए इनका उपयोग सबसे ज्‍यादा किया जाता है। चाय में विटामिन सी और ए, जिंक और कई मिनरल्‍स होते हैं। इसमें 15 से 30 प्रतिशत आर्गेनिक एसिड्स भी शामिल हैं, जिसमें सिट्रिक एसिड, मैलिक एसिड और टार्टरिक एसिड शामिल हैं। इसमें पॉलीसेकेराइड और फ्लेवोनोइड भी होते हैं।

गुड़हल के पत्तों और फूलों के बहुत सारे औषधीय उपयोग हैं। आयुर्वेद और चीनी चिकित्सा में, इसका इस्‍तेमाल सदियों से कई बीमारियों और स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है। इस जड़ी-बूटी से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका गुड़हल की चाय तैयार करना है। क्‍या सच में गुड़हल की चाय हमारी हेल्‍थ के लिए इतनी अच्‍छी हो सकती हैं, यह जानने के लिए हमने शालीमार बाग स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटिशियन सिमरन सैनी जी से बात की। आइए जानें उन्‍होंने इसके फायदों के बारे में हमें क्‍या-क्‍या बताया।   

एक्‍सपर्ट की राय

benefits of hibiscus tea inside

डाइटिशियन सिमरन सैनी जी का कहना है कि ''गुड़हल जिसे हिबिस्कस के नाम से भी जाना जाता है इसके फूल और पत्तों को इस्‍तेमाल कई तरीके से किया जा सकता है। इसका इस्‍तेमाल चाय और इन्फ़्यूज़न बनाने के लिए किया जाता है जिसका हमारे शरीर पर औषधीय प्रभाव पड़ता है। एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होने के कारण यह हमारे बालों और त्वचा के लिए अच्छा होता है और हमारी इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा हिबिस्कस हमारे मेटाबॉलिज्‍म को बूस्‍ट करके वजन कम करने में मदद करता है। इसके अलावा हमारे पेट को साफ करके कब्ज से बचाने में मदद करता है। हिबिस्कस चाय को हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ-साथ लिवर के कार्यों को हेल्‍दी रखने के लिए भी प्रभावी माना जाता है।'' आइए इसके विस्‍तार में फायदों के बारे में जानने से पहले गुड़हल की चाय बनाने का तरीका जान लेते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं है ये फूल, 1 बार जरूर आजमाएं

गुड़हल चाय बनाने के लिए तरीका

  • 2 से 3 चम्मच सूखे गुड़हल की पंखुड़ियों को 2 कप पानी में मिलाएं।
  • फिर इसे 5 मिनट के लिए उबाल लें।
  • इसे छान लें और स्वाद के लिए कच्चे शहद और थोड़ा नींबू का रस मिलाएं।
  • अपने हेल्‍थ को बढ़ावा देने के लिए इस चाय को नियमित रूप से पिएं।

वेट लॉस में मददगार

benefits of hibiscus tea inside

यह खूबसूरत जड़ी-बूटी वेट लॉस में मददगार होती है। पोषक तत्वों, फ्लेवोनोइड्स और विभिन्न मिनरल्‍स से भरपूर होने के कारण, गुड़हल शरीर में फैट और कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को कम करती है जो बदले में आपका वजन कम करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बहुत ज्‍याद होती है जो मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देकर वेट लॉस में मदद करती है। इसके अलावा, प्रकृति में मूत्रवर्धक होने के नाते, यह जड़ी बूटी पानी के वजन को कम करने में मदद करती है।

ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करें

ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी हिबिस्कस फायदेमंद होता है। इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो ब्‍लड प्रेशर के लेवल को काफी कम करने में मदद करते हैं। मूत्रवर्धक प्रकृति होने के कारण यह यूरिनेशन को भी बढ़ाता है जो ब्‍लड प्रेशर को लो करने में मदद करता है।

मूड को बेहतर बनाएं

हिबिस्कस में अवसादरोधी गुण होते हैं जो चिंता और अवसाद के लक्षणों को दूर करने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स तंत्रिका तंत्र को शांत करने में मदद करते हैं और नकारात्मक भावनाओं को कम करने और अवसाद और चिंता के लक्षणों को कम करने में भी मदद करते हैं। जब भी आप उदास हों या उदास महसूस कर रहे हों तोएक कप गर्म हिबिस्कस चाय पिएं और आप जल्द ही बेहतर महसूस करेंगी।

Recommended Video

एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्‍टीरियल गुणों से भरपूर

benefits of hibiscus tea inside

गुड़हल की चाय विटामिन सी से भरपूर होती है। यह इम्‍यून सिस्‍टम को बढ़ाने और उत्तेजित करने में मदद करती है। यह चाय अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्‍टीरियल गुणों के लिए जानी जाती है इसलिए सर्दी और फ्लू से बचाने में मदद करती है।

इसे जरूर पढ़ें:ऐसा पेड़ जिसकी फूल और पत्तियां आपके बालों को कुछ दिनों में बना देंगी लंबा घना

बालों और त्‍वचा के लिए बेस्‍ट

अगर आप झड़ते बालों से परेशान हैं तो हिबिस्कस इससे लड़ने में आपकी मदद कर सकता है। विटामिन ए और सी के साथ-साथ अमीनो एसिड से भरपूर होने के कारण गुड़हल बालों के झड़ने से रोकता है और बालों के ग्रोथ को बढ़ाता है। साथ ही यह ड्रैंडफ को ठीक करता है और दोमुंहे बालों को रोकता है और साथ ही यह समय से पहले सफेद होने वाले बालों को रोकता है। बालों के साथ-साथ यह चाय त्वचा के भी अच्छी होती है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो यूवी किरणों, प्रदूषकों और रोगों के कारण होने वाली त्वचा की क्षति को रोकने में मदद करती है। साथ ही यह त्‍वचा को असमय झुर्रियों से रोकती है और आपकी त्वचा को सालों तक जवां और हेल्‍दी बनाए रखती है।

यह सारे फायदे पाने के कारण महिलाओं को अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करना चाहिए। आहार व पोषण से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit- Freepik.com