आपने अपने घर के आस-पास पार्क या सड़क के किनारे इस फूल को जरूर देखा होगा। जी हां हम गुडहल के फूल की बात कर रहे है, जो कई रंगों जैसे लाल, गुलाबी, पीले और सफेद में देखने को मिलता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि यह फूल न केवल दिखने में सुंदर होता है, बल्कि आपकी हेल्‍थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। खासतौर पर यह महिलाओं की हेल्‍थ के लिए किसी वरदान की तरह है। इसे बहुत से लोग हिबिस्‍कस के नाम से भी जानती हैं। जी हां गुडहल का फूल काफी पौष्टिक होता है, क्योंकि इसमें विटामिन सी, मिनरल, आयरन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट आदि भरपूर मात्रा में होते है। यह पौष्टिक तत्व सांस संबंधी तकलीफों को दूर करने के साथ-साथ गले से संबंधित रोगों जैसे कोल्‍ड कफ को भी सही करते है। साथ ही अगर गुडहल को गरम पानी के साथ या फिर उबाल कर हर्बल टी की तरह पिया जाए तो यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करती है और बढे हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करती है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते है। इसके अलावा यह फूल महिलाओं के बालों और त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याओं को भी दूर करता है। आइए जानें यह महिलाओं की हेल्‍थ के लिए कैसे फायदेमंद होता है।

sad women health inside
Image courtesy: Image baazar.com

पीरियड्स करें रेगुलर

अगर आपके पीरियड्स रेगुलर नहीं हैं तो आपको गुडहल की पत्‍तियों से बनी चाय पीना चाहिए। जी हां महिलाओं में पीरियड्स को रेगुलर बनाए रखने के लिए गुडहल बहुत ही फायदेमंद होता है। महिलाओं की बॉडी में एस्‍ट्रोजन के लेवल के कम होने से हार्मोन्‍स का बैलेंस बिगड़ जाता है। जिससे पीरियड्स सही समय पर नहीं आते है। लेकिन गुडहल के इस्‍तेमाल से पीरियड्स में किसी प्रकार की दिक्‍कत नहीं आती है।

इसे जरूर पढ़ें: पीरियड्स के दौरान यीस्‍ट इंफेक्‍शन करता है परेशान तो आजमाएं ये आसान टिप्‍स

मुंह के छाले

मुंह में छाले होने पर कुछ भी खाने पर बहुत परेशानी होती हैं, लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि मुंह के छाले दूर करने के लिए गुड़हल के पत्ते चबाएं। आपको जल्‍दी ही आराम मिलेगा। 

mouth ulcer health inside

पीरियड्स पेन दूर करें

कुछ लड़कियों और महिलाओं को पीरियड्स के दौरान बहुत ज्‍यादा पेन होता है। अगर आपको भी ऐसी ही समस्‍या होती है तो गुड़हल में इसका इलाज छिपा है। गुड़हल की कोमल कली के बीज निकालकर दो कली सुबह खाली पेट खाना चाहिए। ऐसा आप रेगुलर 1 हफ्ते तक करें। आपको राहत महसूस होगी। 

इसे जरूर पढ़ें: ऐसा पेड़ जिसकी फूल और पत्तियां आपके बालों को कुछ दिनों में बना देंगी लंबा घना

मुंहासे व धब्‍बे दूर करें

चेहरे से मुंहासे व धब्बे दूर करने के लिए भी इसका इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए फूल की पत्तियों को पानी में पीसकर उसमें शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से चेहरे के धब्‍बे दूर हो जाते हैं और आपका चेहरा खिलने लगता है। 

Recommended Video

बालों के लिए वरदान

अगर आप अपने बालों को काला, घना और खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो गुडहल का इस्‍तेमाल करें। जी हां गुड़हल की पत्ती और इसके फूल की पंखुड़ी से पेस्ट बनाकर इसका इस्तेमाल प्राकृतिक हेयर कंडीशनर के तौर पर किया जा सकता है। जब इसे शैंपू के बाद लगाया जाता है तो यह बालों को काला करता है और डैंड्रफ की समस्‍या से छुटकारा दिलाता है। इसके अलावा आपके बाल शाइनी भी हो जाते हैं। दिलाता है।

स्किन के लिए अच्‍छा 

गुड़हल का इस्तेमाल कॉस्मेटिक स्किन केयर प्रोडक्‍ट में भी किया जाता है। इसके इस्‍तेमाल आप चेहरे को ग्‍लोइंग और त्वचा की झुर्रियों से निजात पाने के लिए कर सकती हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट और मॉइश्चराजिंग गुण होते हैं। साथ ही गुड़हल में मौजूद विटामिन सी, शरीर को प्राकृतिक रूप से कोलेजन बनाने में भी मदद करता है।

glowing skin health inside
Image courtesy: Image baazar.com

खुजली और जलन दूर करें

गुड़हल का फूल बॉडी की सूजन को दूर करने के साथ-साथ खुजली तथा जलन से राहत देता है। गुड़हल के फूल की 10 ताजी पत्तियों को अच्छी तरह पीस कर सूजन तथा जलन वाली जगह पर लगाएं, कुछ ही मिनटों में समस्या दूर हो जाएगी।
इस तरह से गुड़हल महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आप चाहे तो इसे अपने रुटीन में शामिल कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़े रहें।