इस पेड़ के बारे में अगर ऐसा कहा जाएं कि यह किसी चमत्कारी पेड़ से कम नहीं है तो यह कहना गलत ना होगा क्योंकि इसकी फूल और पत्तियां दोनों ही आपके बालों को कुछ ही दिनों में लंबा-घना बना सकती हैं। इस पेड़ का नाम है ‘गुड़हल का पेड़’ जिसे इंग्लिश में हिबिस्कुस कहा जाता है। गुड़हल खूबसूरत फूलों वाला पौधा है। आयुर्वेद में गुड़हल को कई बीमारियों में उपयोगी माना जाता है। 2008 में यूएसडीए के अध्ययन में पाया गया कि गुड़हल का चाय पीने से ब्लड प्रेशर कम होता है। इसका इस्तेमाल खांसी, बालों के झड़ने और बालों के सफेद होने की समस्या से निजात पाने के लिए किया जाता है। साथ इसके इस्तेमाल से बाल लंबे और घने भी होते हैं। 

गुड़हल के फूल भगवान को चढ़ाए जाते हैं और यह पेड़ जितना देखने में खूबसूरत है उससे कहीं ज्यादा फायदेमंद भी है। गुड़हल की पत्ती विटामिन सी से भरपूर होती है। चाय या अन्य रूपों में इसका सेवन करने से खांसी से राहत मिलती है। 

गुड़हल की पत्तियां और फूलों का करें इस्तेमाल जैतून तेल के साथ 

gudhal hibiscus  benefits jaitun oil

Image Courtesy: HerZindagi

गुड़हल की पत्ती और इसके फूल की पंखुड़ी से पेस्ट बनाकर उसका इस्तेयमाल प्राकृतिक हेयर कंडीशनर के तौर पर किया जा सकता है। जब इसे शैंपू के बाद लगाया जाता है तो यह बालों के रंग को काला करता है और डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाता है। गुड़हल का इस्तेमाल कॉस्मेटिक स्किन केयर में भी किया जाता है। चीन की परंपरागत दवाओं में गुड़हल की पत्ती का इस्तेमाल एंटी-सोलर एजेंट के रूप में किया जाता है। यह अल्ट्रावाइलेट रेडिएशन को सोखकर आपकी त्व्चा को नया रंग और रूप देता है। इतना ही नहीं त्वचा की झुर्रियों से भी निजात दिलाने में गुड़हल का इस्ते्माल होता है।

आप गुड़हल की पत्तियों और फूलों को अच्छी तरह से पीसकर जैतून के पत्तें या फिर तेल के साथ मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने सिर पर  15 से 20 मिनट के लिए लगाकर रखें। फिर कुछ देर बाद हल्के गुनगुने पानी से अपने सिर को धो लें। ऐसा करने से बाल घने दिखाई देने लगेंगे।

Read more: खूब चढ़ेगा बालों पर मेहंदी का रंग जब आप उसमें मिलाएंगी ये 5 चीजें

गुड़हल का करें इस्तेमाल नारियल तेल के साथ 

coconut oil gudhal hibiscus  benefits

Image Courtesy: HerZindagi

गुड़हल की पत्तियों और फूलों को पीसकर नारियल के तेल के साथ मिलाकर कुछ देर के लिए गर्म कर लें। अब ठंडा होने के बाद इस तेल से अपने सिर की मालिश करें। ऐसा करने से बाल चमकदार दिखाई देते हैं और बालों में मजबूती आती है। आप इसके इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में लंबे और घने बाल पा सकती हैं। 

Read more: अगर आप चाहती हैं सबसे खूबसूरत दुल्हन दिखना तो ऐसे करें चेहरे पर संतरे का इस्तेमाल

गुड़हल का करें इस्तेमाल आंवला पाउडर के साथ 

amla gudhal hibiscus  benefits

Image Courtesy: HerZindagi

गुड़हल की पत्तियों और फूलों को आंवला पाउडर मिलाकर पीस लें फिर इससे अपने सिर की मालिश करें। ऐसा करने से बालों का झड़ना बंद होता है और बाल लंबे होते हैं। हफ्ते में एक बार आपका इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। एक महीने में ही आपको अपने बालों पर फर्क दिखाई देने लगेगा।

गुड़हल की पत्तियां और फूलों का इस्तेमाल 

gudhal hibiscus  benefits inside

Image Courtesy: HerZindagi

गुड़हल के पत्तों और इसके फूल से बना पेस्ट बालों के लिए प्राकृतिक हेयर कंडीशनर का काम करता है। इसे लगाने के लिए बालों को पहले शैम्पू से धो लें फिर इसे लगाएं। ऐसा करने से बालों का रंग काला होता है और बाल काफी लंबे-घने दिखाई देते हैं। अगर आप चाहें तो बालों को धोने के बाद उसमें गुड़हल का फूल भी लगा सकती हैं। बालों में गुड़हल का फूल लगाने से भी बहुत फायदें होते हैं। 

Recommended Video