बढ़ते वजन से परेशान हैं, कब्‍ज ने रातों की नींद छीन ली है और कोरोना के चलते इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाने वाले उपायों की तलाश में हैं? तो परेशान न हो क्‍योंकि हमेशा की तरह आज भी हम आपके लिए एक जबरदस्‍त उपाय लेकर आए हैं जिसकी मदद से इन समस्‍याओं के अलावा आप अपनी हेल्‍थ, ब्‍यूटी और बालों से जुड़ी कई समस्‍याओं को मिनटों में दूर कर सकती हैं। जी हां हम नारियल की बात कर रहे हैं जिसका सिर्फ एक टुकड़ा सुबह खाली पेट खाकर आप खुद में कुछ ही दिनों में बदलाव महसूस कर सकती हैं।   

नारियल हमारे सभी भारतीय अनुष्ठानों का हिस्सा रहा है। इस फल को हिंदू पौराणिक कथाओं में पवित्र फल माना जाता है। हम सालों से नारियल के तेल का उपयोग करते आ रहे हैं और नारियल पानी भी पी रहे हैं लेकिन ऐसा कम ही होता है कि कोई भी कच्चा नारियल खाने की बात करे। अगर आप पहले से नहीं जानती हैं तो हम आपको बता दें कि नारियल के महिलाओं के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए कुछ अद्भुत लाभ है और यह हमारी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत अच्छा है। नारियल एक ऐसा फल है जो आयरन, पोटेशियम, कॉपर, जिंक और मैग्नीशियम से भरपूर होता है। यह सारे पोषक तत्व शरीर के उचित कार्य के लिए आवश्यक होते हैं। इसके कुछ अद्भुत फायदों के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

इसे जरूर पढ़ें: सेलिब्रिटी डाइटिशियन रुजुता दिवेकर से जानें सेहतमंद रहने के 10 आसान नियम

कब्ज से बचाता है

raw cocount for constipation inside

कब्ज सबसे आम डाइजेस्टिव समस्याओं में से एक है जिससे आजकल लगभग हर कोई परेशान रहता है। क्या आप जानती हैं कि कब्ज तब होता है जब आपकी डाइट में फाइबर भरपूर मात्रा में नहीं होता है। लेकिन आप परेशान न हो क्‍योंकि कच्‍चा नारियल फाइबर से भरपूर होता है और इसे रोजाना खाना आपके पेट के लिए अच्‍छा होता है। नारियल 61% फाइबर से बना होता है। यह डाइजेशन से जुड़ी समस्‍याओ को दूर रखता है और बाउल मूवमेंट को बेहतर बनाता है।

ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल

क्या आप जानती हैं कि नारियल में कार्ब्स की मात्रा कम होती है। यह हेल्‍दी फैट, फाइबर और अमीनो एसिड से भरपूर होता है जो शरीर में ब्‍लड शुगर को कंट्रोल में रखते हैं। साथ ही फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो डाइजेशन को धीमा करती है और ब्‍लड शुगर लेवल को रेगुलेट करती है।

इम्‍यूनिटी में करता है सुधार

raw cocount for immunity inside

इन दिनों हम सभी एक हेल्‍दी इम्‍यून सिस्‍टम चाहते हैं। नारियल एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होता है। कच्चा नारियल खाने से आपको किसी भी स्वास्थ्य समस्या को दूर रखने में मदद मिलती है। सांस की समस्याओं वाली महिलाओं के लिए कच्चा नारियल बहुत अच्‍छा होता है।

बालों और त्वचा के लिए अच्‍छा

कच्चे नारियल में गुड फैट की मात्रा बहुत अधिक होती है जो आपकी त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छी होती है। यह फैट सामग्री आपकी त्वचा को पोषण प्रदान करती है और इसे स्‍मूथ और हाइड्रेटेड रखती है। यह आपके चेहरे से ड्राईनेस को भी दूर करती है जो समय से पहले होने वाले एजिंग के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। इसके अलावा कच्चे नारियल में एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, यह किसी भी त्वचा की समस्याओं खासतौर पर मुंहासों को दूर रखने में मदद करते हैं। नारियल बालों की हेल्‍थ के लिए भी अच्छा होता है, यह आपके बालों को हेल्‍दी रखता है और स्‍कैल्‍प से संबंधित कई समस्याओं से बचाता है।

वेट लॉस में मददगार

raw cocount for weight loss inside

जैसा कि हमने पहले बताया है कि कच्चे नारियल में बहुत अधिक फाइबर होता है और इसका अधिक सेवन वेट लॉस में मदद करता है। आपको लग रहा होगा कि कैसे? तो हम आपको बता दें कि फाइबर आपके पेट को अधिक समय तक भरा हुआ रखता है। कच्चा नारियल होने से आपको पूर्णता का अहसास होता है और आप अनहेल्‍दी स्नैक्स खाने से बचते हैं। इससे आपको वेट लॉस करने में मदद मिलती है। साथ ही नारियल खाने से शरीर की चर्बी तेजी से बर्न करने में मदद मिलती है।

Recommended Video

 

दिल को रखता है हेल्‍दी

दिल को हेल्‍दी बनाए रखने के लिए हमें अपने शरीर के कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल में रखना होगा। नारियल खाने से शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिलती है। यह आगे किसी दिल के रोगों के जोखिम को रोकता है।

इसे जरूर पढ़ें: विटामिन्स की कमी से भी हो सकते हैं चेहरे पर दाग-धब्बे, इन 5 फूड्स को करें डाइट शामिल

अल्जाइमर की संभावना को कम करें

raw cocount health benefits inside

नारियल में केटोजेनिक गुण होते हैं जो अल्जाइमर को रोकने में मदद करते हैं। नारियल में फैट होता है जो चिकित्सीय गुणों के लिए जाना जाता है। ये आपके मानसिक स्वास्थ्य को कंट्रोल में रखते हैं।

रोगों का खतरा होता है कम

कच्चे नारियल में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपके शरीर की कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाते हैं। यह आगे किसी भी तरह की बीमारियों के खतरे को कम करता है।

कच्चे नारियल को अपनी डाइट में शामिल करना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। खाली पेट इसे खाने के अलावा जब भी आपका कुछ भी चटपटा खाने का मन करता है तो इसे स्नैक के रूप में कच्चा खाना का एक आसान तरीका है। आप इसे अपने दलिया या करी में भी मिला सकती हैं। ऐसे और भी हेल्थ टिप्स के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com