इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अपनी सेहत का ध्‍यान रख पाना हर किसी के लिए चुनौती से कम नहीं है। ऐसे में खराब लाइफस्‍टाइल और गलत ईटिंग हैबिट्स के कारण व्‍यक्ति को कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं। हालांकि, यदि छोटी-छोटी बातों का ध्‍यान रखा जाए तो इन सभी से आप खुद को बचा भी सकते हैं। 

सेलिब्रिटी डाइटिशियन रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर सेहतमंद रहने के 10 आसान नियम बताए हैं। यदि आप इन नियमों का पालन करते हैं तो आप खुद को कई बीमारियों से बचा सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: खाने में शामिल करें ये 3 चीजें, बारिश के मौसम में नहीं झड़ेंगे बाल

rujuta diwekar  basic health rules eating habits

खाना हमेशा बैठ कर खाएं 

जल्‍दबाजी में कई बार लोग आराम से बैठ कर खाना खाने का वक्‍त भी नहीं निकाल पाते हैं। इस बारे में रुजुता कहती हैं, 'खाना हमेशा बैठ कर और तसल्‍ली के साथ खाना चाहिए। इतना ही नहीं, खाना हमेशा हाथ से खाएं और जितना हो सके उसे चबा-चबा कर खाएं।' इस तरह से यदि आप खाना खाते हैं तो आपकी पाचन क्रिया (10 उपाय मजबूत पाचन तंत्र के लिए) तो अच्‍छी होती ही है, साथ ही खाने में मौजूद सभी पोषक तत्‍व आपके शरीर में अच्‍छी तरह से पहुंच जाते हैं।

खाते वक्‍त खाने पर हो ध्‍यान 

अमूमन देखा गया है कि लोग खाते वक्‍त टीवी या मोबाइल में कुछ न कुछ देखने में बिजी रहते हैं, मगर रुजुता कहती हैं, 'जब आप खाना खा रहे हों तो आपका ध्‍यान केवल खाने पर होना चाहिए। खाना खाते वक्‍त केवल खाने के बारे में ही सोचें।' ऐसा करने से खाने का स्‍वाद भी बढ़ जाता है और आप आराम से चबा-चबा कर खाना खा पाते हैं, जिससे शरीर में सभी जरूरी पोषक तत्‍व पहुंच जाते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: रुजुता दिवेकर के इन 5 फूड टिप्स को अपनाने से बच्चे और टीनएज किड्स रहेंगे स्वस्थ

ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन 

अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल करें। रुजुता की माने तो नियमित रूप से मुट्ठीभर ड्राई फ्रूट्स का सेवन जरूर करना चाहिए। इतना ही नहीं, आपको बादाम और अखरोट सुबह के समय खाने चाहिए और दोपहर के समय मूंगफली और काजू का सेवन करना चाहिए। 

rujuta diwekar  basic health rules green veg

हरी सब्जियों को डाइट में करें शामिल 

रुजुता कहती हैं कि अपनी डाइट में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें। खासतौर पर जिस मौसम में जो भी सब्‍जी आए उसका सेवन जरूर करना चाहिए। जैसे गर्मी और बारिश के मौसम में परवल और भिंडी का सेवन करें। वहीं सर्दियों के मौसम में पालक, मेथी, सरसों आदि पत्‍तेदार सब्जियों को आहार में शामिल करें। 

रोटी हो सेहतमंद 

केवल गेहूं के आटे की रोटी ही नहीं बल्कि आपको रागी, ज्‍वार, बाजरा आदि के आटे की रोटी भी खानी चाहिए। इससे आपके शरीर में पूरा पोषण पहुंचता है और आप सेहतमंद बने रहते हैं।

घर पर जमाएं दही 

खाने के साथ दही नियमित रूप से खाना चाहिए। आप घर पर ही दही जमा सकती हैं। दही खाने का स्‍वाद बढ़ाता है साथ ही शरीर में प्रोटीन की जरूरी मात्रा को भी पहुंचाता है।

घी का करें सेवन 

अपने आहार में गाय के दूध से बने देसी घी को जरूर शामिल करें। रुजुता कहती हैं, 'ब्रेकफास्‍ट, लंच या डिनर में से किसी भी वक्‍त के भोजन के साथ आप एक बड़ा चम्‍मच घी ले सकती हैं।' आपको बता दें कि सेहत के लिए गाय के देसी घी को अमृत के समान माना जाता है। देसी घी के लाभ इतने है कि इन्‍हें गिन्‍ना मुश्किल है। 

rujuta diwekar  basic health rules workout

वर्कआउट करें 

अच्‍छे आहार के साथ-साथ बहुत जरूरी है कि आप नियमित रूप से वर्कआउट भी करें। रुजुता कहती हैं, 'रोजाना 30 मिनट के लिए वर्कआउट जरूर करना चाहिए। इतना ही नहीं, आपको दिनभर खुद को एक्टिव रखना चाहिए।' अगर आप वर्कआउट नहीं भी कर पाती हैं तो कम से कम आपको रोजाना 30 मिनट के लिए वॉक जरूर करनी चाहिए। 

अच्‍छी नींद है जरूरी 

बहुत जरूरी है कि आपके सोने और जगने का एक फिक्‍स समय हो। इतना ही नहीं आपको नियमित रूप से 7 से 8 घंटे की अच्‍छी नींद (अच्‍छी नींद लेने के 10 उपाय) जरूर लेनी चाहिए। इससे आपके शरीर को आराम तो मिलता ही है, साथ ही आप कई तरह की बीमारियों से भी बच जाते हैं। 

Recommended Video

स्‍क्रीन पर कम से कम वक्‍त बिताएं 

मोबाइल, टीवी और लैपटॉप का इस्‍तेमाल उतना ही करें, जितना जरूरी है। ज्‍यादा देर तक टीवी, मोबाइल और लैपटॉप की स्‍क्रीन पर आंख गड़ाए बैठने से आपको सेहत से जुड़ी समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

सेलिब्रिटी डाइटिशियन रुजुता दिवेकर द्वारा बताए गए इन 10 बेसिक हेल्‍थ रूल्‍स को आप भी जरूर अपनाएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik