उन दिनों को याद करें, जब आपकी मां जुकाम को ठीक करने के लिए आपको पीले रंग का दूध पिलाया करती थीं? क्या आपने कभी सोचा है कि वह दूध किस चीज का बना था? हल्दी! जी हां! कई लोग इसे इसके रंग और इसके मूल्यवान चिकित्सीय गुणों के लिए 'गोल्डन मिल्क' भी कहते हैं। 

रोजाना रात को सोने से पहली हल्‍दी वाला दूध पीने से इम्‍यून सिस्‍टम बूस्‍ट से लेकर अच्‍छी नींद को बढ़ावा देने तक आप कई तरह के फायदे पा सकती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि इससे आप अपनी सुंदरता में भी चार चांद लगा सकती हैं। त्वचा के लिए हल्दी वाले दूध के बेनिफिट्स के बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगी! इस अद्भुत हेल्‍दी ड्रिंक के स्किन से जुड़े फायदे जानने के लिए पढ़ें!

एक्‍सपर्ट की राय

turmeric milk at night for skin expert tips

रात में हल्दी का दूध पीना हमारी त्‍वचा के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है? इस बारे में जानने के लिए हमने डाइटिशियन सिमरन सैनी जी से बात की तब उन्‍होंने इस बारे में विस्‍तार से बताया। उनका कहना है, हल्‍दी में मौजूद करक्यूमिन में एंटीबैक्‍टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुंहासे को रोकने और रंगत को स्पष्ट करने में मदद करते हैं।'' 

''हल्‍दी वाला दूध हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को साफ करने में मदद करता है और इस प्रकार त्वचा को कई संक्रमणों से दूर रखता है। साथ ही यह अच्छी नींद प्रदान करने में मदद करके और तनाव से राहत देकर चेहरे पर ग्‍लो लाने में मदद करता है।''

त्‍वचा के लिए हल्‍दी वाले दूध के फायदे

अगर आप हर दिन चेहरे पर दुल्‍हन जैसा ग्‍लो लाना चाहती हैं, तो आप रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध जरूर लें। त्वचा के लिए हल्दी वाले दूध के लाभों में मुंहासे, फुंसी, एक्जिमा, सोरायसिस आदि की रोकथाम और उपचार शामिल हैं। दूसरी ओर, दूध आपके शरीर को आवश्यक पोषण के साथ हाइड्रेट और पोषण देता है।

इसे जरूर पढ़ें: रात को सोने से पहले हल्‍दी वाला दूध पीने से बॉडी में आते हैं ये 4 बदलाव

एंटी-एजिंग गुण

turmeric milk anti ageing

हल्दी एक बेहतरीन एंटी-एजिंग टॉनिक है। खासतौर पर तब जब इसका सेवन दूध के साथ किया जाता है। हल्‍दी वाला दूध न केवल त्वचा की लोच में सुधार के लिए अच्छा है, बल्कि साथ ही यह त्वचा की टोन में सुधार करने और दिखाई देने वाली फाइन लाइन्‍स को कम करने में मदद करता है।

ग्‍लोइंग त्वचा के लिए हल्दी

प्राकृतिक रूप से ग्‍लोइंग त्वचा किसे पसंद नहीं है? हालांकि, पर्यावरण प्रदूषण और दिन-प्रतिदिन के तनाव आपकी त्वचा को डल महसूस करवा सकते हैं। क्या आपकी त्वचा में ग्‍लो की कमी है? तो बचाव के लिए हल्दी वाला दूध लें। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा की प्राकृतिक ग्‍लो को बाहर लाकर उसे पुनर्जीवित करने में मदद करते हैं।

दाग-धब्‍बों को दूर करें

यह उपाय एक ऐसा उपाय है जिससे हर कोई परिचित है। हल्दी वाला दूध चेहरे पर गोल्‍डन ग्‍लो लाता है और दाग-धब्बों को दूर करता है। हल्दी का इस्‍तेमाल करना हमारी परंपरा का एक हिस्सा है। हल्दी के दूध में एंटी-माइक्रोबियल गुणों की उपस्थिति के कारण यह भीतर से काम करके त्‍वचा को कई तरह से फायदे पहुंचाता है। एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण समय से पहले बुढ़ापे को दूर रखते हैं।

Recommended Video

 

हल्‍दी वाले दूध से त्‍वचा रहती है मॉइश्चराइज

haldi doodh at night for skin

हल्दी और दूध आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने के लिए एक बेहतरीन कॉम्बिनेशन के रूप में काम करते हैं। दूध में मौजूद अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) त्वचा में मौजूद डेड स्किन सेल्‍स को बाहर निकालता है और त्वचा को नमीयुक्त और हेल्‍दी बनाता है।

इसे जरूर पढ़ें:आपको अपनी उम्र से 10 साल जवां बना देता है हल्‍दी वाला दूध, आज से ही ट्राई करें

मुंहासों की समस्‍या होती है दूर 

एक्ने ब्रेकआउट आपको दुखी कर सकते हैं, लेकिन हल्‍दी वाला दूध इसका सबसे अच्‍छा समाधान है। एंटी-बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर हल्दी मुंहासे वाली त्वचा पर सबसे अच्छी तरह काम करती है। हल्दी वाला दूध पीने का यह फायदा आपकी समस्याओं को दूर करने में काफी मदद करता है। यह स्वादिष्ट पेय आपके मुंहासों को साफ करने और ब्रेकआउट को रोकने में मदद करता है।

अगर आप भी चाहती हैं कि आपकी त्‍वचा हमेशा खिली-खिली दिखाई दे तो रोजाना रात में हल्‍दी वाला दूध जरूर पिएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com