समर्स का सीजन लड़कियों को बेहद पसंद आता है, क्योंकि इस मौसम में वह अपने स्टाइल को फ्लॉन्ट कर सकती हैं और कई तरह के आउटफिट्स बेहद आसानी से पहन सकती हैं। हालांकि हर मौसम के अपने कुछ Pros और Cons होते हैं। समर्स के साथ भी कुछ ऐसा ही है। इस मौसम में शॉर्ट्स व स्कर्ट आदि पहनकर आप चिल कर सकती हैं, वहीं दूसरी ओर अत्यधिक पसीने और इचिंग के कारण स्किन की कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं।

इन स्किन प्रॉब्लम्स में से एक है ब्रेकआउट्स होना। गर्मी आते ही बॉडी के अलग-अलग पार्ट्स पर ब्रेकआउट्स व एक्ने आदि होने लग जाते हैं और फिर महिलाएं इनसे निजात पाने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाने लगती हैं। हो सकता है कि हर बार गर्मी के मौसम में आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता हो। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे पांच तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप समर्स में भी अपनी बॉडी को बेहद आसानी से ब्रेकआउट फ्री रख सकती हैं-

एक्ने फाइटिंग प्रॉडक्ट को बनाएं क्लींजिंग रूटीन का हिस्सा

चूंकि गर्मियों के मौसम में पसीना अधिक आता है और स्किन पर अधिक गंदगी होती है। ऐसे में स्किन को ब्रेकआउट फ्री रखने के लिए जरूरी है कि आप अपनी स्किन से पसीने व गंदगी को क्लीन करें। ऐसे में आप ऐसे क्लींजिंग रूटीन को अपनाएं, जिसमें एक्ने फाइटिंग प्रॉडक्ट भी शामिल हों। यह ना सिर्फ आपकी स्किन को डीप क्लींज करते हैं, बल्कि मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से भी लड़ते हैं। आप ऐसे बॉडी वॉश चुनें, सैलिसिलिक एसिड हो। इसके अलावा एंटी-बैक्टीरियल साबुन और क्लेरिफाइंग बॉडी वॉश जेल आदि आपकी स्किन को एक्ने फ्री रखने में काफी मददगार साबित होते हैं।

face washing and summer breakouts

इसे जरूर पढ़ें- पीठ की टैनिंग और छोटे-छोटे दानों से हैं परेशान तो ये DIY नुस्खा आएगा काम

ध्यान से करें एक्सफोलिएट

स्किन से डेड स्किन सेल्स हटाने और उसे डीप क्लींज करने के लिए एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी होता है। लेकिन समर्स में जब स्किन पहले से ही काफी इरिटेटिड होती है तो ऐसे में अगर उसे हार्श तरीके से एक्सफोलिएट किया जाए तो ऐसे में अधिक सूजन व ब्रेकआउट्स की समस्या हो सकती है। इसलिए समर्स में स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए जेंटल व क्रीमी बॉडी पॉलिश या शॉवर पफ का इस्तेमाल करें। साथ ही सप्ताह में केवल एक बार स्किन को एक्सफोलिएट करें, ताकि डेड स्किन सेल्स को आसानी से रिमूव किया जा सके।

सूदिंग लोशन को करें अप्लाई

गर्मियों के मौसम में स्किन को ठंडक पहुंचाने के लिए आप सूदिंग लोशन को अप्लाई करर सकती हैं। यह शरीर के मुंहासों से भी निजात दिला सकते हैं। आप सूदिंग लोशन में लैवेंडर या नीम जैसे इंग्रीडिएंट की तलाश करें जो आपकी त्वचा को एंटी- इन्फ्लैमटरी लाभ प्रदान करते हैं। यह पूरे दिन अपनी त्वचा को शांत रखते हैं। 

summer breakouts problems

पसीने पर रखें नजर 

समर्स में ब्रेकआउट की मुख्य वजह जरूरत से ज्यादा पसीना आता भी होता है। अगर आपको भी अत्यधिक पसीने के कारण ब्रेकआउट्स की समस्या का सामना करना पड़ता है तो ऐसे में आप उस पर अपनी नजर रखें। टैल्क, रोल-ऑन और एयरोसोल स्प्रे आपके पसीने की ग्रंथियों को आपके अंडरआर्म्स में बहुत अधिक पसीना छोड़ने से रोकते हैं और इसे बैक्टीरिया-मुक्त रखते हैं। अपने एंटीपर्सपिरेंट्स को अपने शॉवर के ठीक बाद और यहां तक कि रात में सोने से पहले साफ स्किन पर अप्लाई करें।   

इसे जरूर पढ़ें- गर्मियों में मुंहासों की समस्या दूर करने के लिए सोने से पहले जरूर करें ये 5 काम  

प्रॉब्लम एरिया पर दें अधिक ध्यान 

वैसे तो समर्स में बॉडी के किसी भी हिस्से पर ब्रेकआउट व एक्ने की समस्या हो सकती है, लेकिन आपके शरीर के कुछ क्षेत्रों में आपके शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में ब्रेकआउट का खतरा अधिक होता है। ऐसा आवश्यक नमी और पोषण की कमी होती है और इस प्रकार इंचिंग बम्पस का विकास होता है, जिससे कपड़ों के नीचे आपको काफी परेशानी होती है। इसे रोकने का सबसे अच्छा तरीका है अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखना और ब्रेकआउट-फ्री रखने के लिए कूलिंग बॉडी जेल या क्रीम की लेयरिंग करना। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।