अच्छे स्वास्थ्य और हेल्दी ब्रेन के लिए जितना जरूरी हेल्दी डाइट लेना है, उतना ही जरूरी अच्छी नींद लेना भी है। आजकल के बदलते लाइफ स्टाइल और व्यस्त जीवनशैली के बीच अच्छी मतलब कम से कम 8 घंटे की नींद ले पाना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन नींद की कमी के कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसमें स्ट्रेस, अल्ज़ाइमर, मेमोरी लॉस प्रमुख हैं।

अच्छी नींद शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देती है और बीमारियों के खतरे को कम करती है। अगर आपको भी रात में ठीक से नींद नहीं आती है तो जानी मानी न्यूट्रीशनिष्ट पूजा मखीजा ने अपने इंस्टाग्राम पर कुछ ऐसे तरीके बताए हैं जिनसे आप साउंड स्लीप ले सकती हैं। 

ग्लाइसिन रिच फूड्स लें 

healthy sleep

ग्लाइसिन और एमिनो एसिड शरीर के तापमान को कम करता है और अच्छी नींद को बढ़ावा देता है। यदि आपको नींद न आने की समस्या है तो आपको अपनी डाइट में ग्लाइसिन रिच फूड्स को शामिल करना चाहिए। ग्लाइसिन रिच फूड्स को डाइट में शामिल करने से आपको कई गुना अच्छी नींद आ सकती है। ग्लाइसिन रिच फूड्स में बीन्स, पालक, काले, पत्तागोभी, चिकन, मछली, कीवी और अंडे शामिल हैं। इन सभी खाद्य सामग्रियों को डाइट में शामिल करके अच्छी नींद पाई जा सकती है जो इम्युनिटी को स्ट्रांग करती है। सोने से पहले 3 ग्राम ग्लाइसिन का सेवन अच्छी नींद देने के लिए एक बेहतर विकल्प है। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by PM (@poojamakhija)

मैगनीशियम को करें डाइट में शामिल 

magnishium rich

मैग्नीशियम एक और बहुत महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो आपको अच्छी नींद देने में मदद करता है। यह एक अच्छे मस्कुलर रेलक्सेंट की तरह काम करता है और अच्छी नींद प्रदान करता है। यदि आपको अच्छी नींद की नहीं आती है तो आपको अपनी डाइट में मैगनीशियम रिच फूड्स को जरूर शामिल करना चाहिए। मैग्नीशियम के कुछ समृद्ध स्रोत कद्दू के बीज, बादाम, मूंगफली, पालक, काजू, सोया मिल्क, सोयाबीन की फलियां (Edamame) और बीन्स हैं। सोते समय कम से कम 500 मिलीग्राम मैग्नीशियम का सेवन आपको अच्छी नींद प्रदान कर सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Sound Sleep Tips: अच्‍छी नींद के लिए जरूर करें तकिये का ये आसान उपाय

Recommended Video

नींद की कमी से होने वाली बीमारियां 

illness due to sleep

चूंकि नींद अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है और अच्छी नींद न आने की वजह से शरीर को कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। नींद की कमी की वजह से होने वाली बीमारियों में मेमोरी लॉस, अल्ज़ाइमर, पार्किंसंस (Parkinson's ), मधुमेह, हृदय संबंधी विकार और कैंसर शामिल हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:अगर लेती हैं अधूरी नींद तो जान लें 1 वजह, जिसे जानने के बाद आप जरूर सोएंगी 8 घंटे

पूजा मखीजा के इन ट्रिक्स को अपनाकर आप भी बेहतर नींद तो पा ही सकती हैं, साथ ही बीमारियों के खतरे को भी कई गुना तक कम कर सकती हैं। 

अगर आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी शहनाज हुसैन की ब्‍यूटी टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image credit: Freepik