भारतीय किचन कई तरह के हर्ब्‍स और मसालों से भरपूर होती है जो न केवल हमारे भोजन को स्‍वाद देते हैंं बल्कि हेल्‍थ से जुड़े फायदों से भरपूर होते हैं। जहां लौंग कोल्‍ड और कफ को दूर रखने में मदद करती है, हल्दी कई आवश्यक पोषक तत्वों का भंडार है और अजवाइन पेट के लिए अमृत है। ऐसा ही एक और मसाला तेज पत्ता भी है। आमतौर पर इसका इस्‍तेमाल बिरयानी, पुलाव और अधिकांश इंडियन रेसिपीज में किया जाता है। तेज पत्ता डिश में स्वाद जोड़ने में मदद करता है। इसके अलावा, यह सदियों से पारंपरिक दवा के रूप में भी प्रयोग किया जा रहा है। 

जी हां तेज पत्ता एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, सी, बी 6, आयरन, पोटेशियम और बहुत सारे पोषक तत्‍वों का समृद्ध स्रोत है। इस मसाले में पाए जाने वाले यौगिक डाइजेशन में सुधार, इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (IBS) को शांत करने और पूरे पेट की हेल्‍थ को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं। साथ ही तेज पत्ता भी तनाव हार्मोन को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है और आपको शांत और रिलैक्‍स करने में मदद करता है। इसके अलावा, मसाले में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हमारे शरीर को सूजन से बचाते हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि इससे बनी चाय आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छी होती है।

तेज पत्ता की चाय के फायदे

bay leaf tea benefits inside

तेज पत्ता की चाय पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण डाइजेशन में सुधार करती है। इसमें दालचीनी की अच्छाई भी शामिल है जो मेटाबॉलिज्‍म और डाइजेशन को तेज करने में मदद करती है। साथ ही यह ऑल-इन-वन मसाला वेट लॉस में भी आपकी मदद करता है। इसके अलावा इसे रोजाना पीने से आपके चेहरे पर ग्‍लो आता है। क्‍या सच में तेज पत्ता की चाय हमारी हेल्‍थ के लिए अच्‍छी है यह जानने के लिए हमने फोर्टिेस हॉस्पिटल की डाइटिशियन सिमरन सैनी जी से बात की। तब उन्‍होंने हमें इसके बारे में विस्‍तार से बताया।

इसे जरूर पढ़ें: इन 5 तरह की चाय के बेहतरीन फायदों के बारे में नहीं जानती होंगी आप

एक्‍सपर्ट की राय

bay leaf tea benefits inside

डाइटिशियन सिमरन सैनी जी का कहना है, ''ये पत्तियां विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम का एक समृद्ध स्रोत हैं। इस प्रकार यह चाय हमारे बालों, त्वचा और हेल्‍थ को अच्छा पोषक तत्व प्रदान करती है। यह चाय अच्छे डाइजेशन को बनाए रखने के लिए भी अच्छी होती है और अगर भोजन के आधे घंटे बाद लिया जाए तो बहुत फायदेमंद होती है। अगर इस चाय को रोजाना पिया जाए तो इसमें लिनालूल यौगिक की उपस्थिति तनाव को अच्‍छी तरह से कम करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा अगर आप हाई ब्‍लडप्रेशर से परेशान हैं तो इसे दिन में एक बार लेना बहुत ही प्रभावी हो सकता है और यह ब्‍लड प्रेशर के स्‍तर को कम करने में मदद करती हैं।''

Recommended Video

तेज पत्ता की चाय बनाने का तरीका

bay leaf tea benefits inside

सामग्री 

  • तेज पत्ता- 1 बड़ी या 2 छोटी
  • दालचीनी पाउडर- 1/2 चम्‍मच 
  • पानी- 2 कप

बनाने का तरीका

  • इसे बनाने के लिए सबसे पहले तेज पत्ता और दालचीनी को पानी में डालकर 5 मिनट के लिए उबालें। 
  • गैस बंद कर दें और 3-4 मिनट के लिए इसे ढककर रख दें। 
  • अब इसे कप में छानकर पी लें। आप चाहे तो इसमें नींबू या शहद भी मिला सकती हैं। 
  • लेकिन यह दोनों चीजें उबलते पानी में डालने से बचें। 

इस चाय को पिएं और अपने दिन को एक हेल्‍दी शुरुआत करें। लेकिन हर बार की तरह हम आपको यही कहेंगे क्‍योंकि सभी की बॉडी अलग तरह की होती है और चीजों के प्रति इसका रिएक्‍शन भी अलग होता है। इसलिए इसे लेने से पहले एक बार एक्‍सपर्ट से सलाह जरूर ले लें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik.com