सेंचा टी दुनिया की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली चाय में से एक है। साबुत पत्तियों को गर्म पानी में डालकर सेंचा टी तैयार की जाती है। सेंचा टी से महिलाओं को हेल्थ से लेकर कई तरह के ब्यूटी बैनिफिट्स मिलते हैं। इससे फिजिकल हेल्थ अच्छी रहती है और मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। आपको यह जानकर खुशी होगी कि सेंचा टी के सेवन से आप खुद को एनर्जेटिक बनाने के साथ-साथ कई तरह के स्वास्थ्य लाभ पा सकती हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही फायदों के बारे में-

बढ़ेगा एनर्जी लेवल

sencha tea health benefits for energy

आमतौर पर सुबह एक्टिव होने के लिए लोग चाय पीना पसंद करते हैं, लेकिन इसमें पाई जाने वाली कैफीन की वजह से नेगेटिव हेल्थ इफेक्ट्स भी सामने आते हैं। इसका एक अच्छा विकल्प हो सकता है सेंचा टी। इस चाय में कैफीन की मात्रा बहुत कम होती है। इसका सेवन करने से दिन की शुरुआत अच्छी होती है, लेकिन इससे चाय पीने की लत नहीं लगती। इससे फोकस बनाने, दिमाग को शांत रखने और निर्णय क्षमता को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। ऐसे में आपके लिए अच्छा होगा कि आप चाय-कॉफी के बजाय आप अपने दिन की शुरुआत गरमागरम सेंचा टी से करें। 

इसे जरूर पढ़ें: Weight loss: खुद को फिट रखने के लिए वजन तौलते समय इन 5 अहम बातों का रखें ध्यान

वेट लॉस में फायदेमंद

ग्रीन टी पीने से वजन को काबू में रखने में मदद मिलती है और इस चीय के लिए यह वर्ल्ड फेमस है। सेंचा टी से भी यही फायदा मिलता है। अध्ययन में यह बात सामने आई है कि सेंचा टी का नियमित सेवन करने से मैटाबॉलिज्म तेज होता है और इससे वजन घटाने में मदद मिलती है। 

इसे जरूर पढ़ें: बेटे ऋतिक के गाने पर कुछ यूं नाचीं पिंकी रोशन, 65 साल की उम्र में इन एक्सरसाइज से रखती हैं खुद को फिट

पाएं चमकती और बेदाग त्वचा

सेंचा टी एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती है। इससे त्वचा खूबसूरत और बेदाग बनी रहती है। अगर आपकी स्किन पिछले कुछ समय से बेजान नजर आ रही है तो आप दिन में दो-तीन कप सेंचा टी पी सकती हैं। नियमित रूप से इस चाय का सेवन करने से त्वचा स्मूद, सॉफ्ट और बेदाग नजर आने लगती है। 

सेंचा टी पीने से पीने से मिलते हैं ये फायदे

sencha tea health benefits for glowing skin

नैशनल फूड एंड बेव्रेजेस के को-फाउंडर अमित गोयल ने सेंचा टी के फायदों के बारे में बताया, ''सेन्चा टी में एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल की मात्रा अच्छी खासी होती है। ये दो घटक फ्री रेडिकल्स के हानिकारक प्रभावों को बेअसर करने में सहायता करते हैं, जो कई भयानक बीमारियों के लिए जिम्मेदार होते हैं। सेन्चा चाय में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा को खूबसूरत बनाए रखते है और एथेरोस्क्लेरोसिस को रोकने में मदद करते हैं। पॉलीफेनोल्स शरीर में कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करने में एक बाधा के रूप में कार्य करते हैं और शरीर से अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में मदद करते हैं। यह टी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में प्रभावी रूप से काम करती है और कैंसर को रोकने में भी मदद करती है। सेन्चा टी पीने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्या में राहत मिलती है।

सेन्चा टी, कैलोरी बर्न में मदद करने के लिए जाना जाता है और वजन कम करने वाले आहार में सबसे अच्छा है। इस पेय में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा को यंग बनाए रखने में मदद करते हैं। ये तत्व त्वचा को हाइड्रेट करके झुर्रियों को कम करते हैं। यह सूजी हुई और क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत में मदद करता है। हर पहर के खाने के बाद एक कप सेन्चा टी दांतों पर हमला करने से कीटाणुओं को रोकती है और सांसों की बदबू को दूर रखने में भी मदद करती है। इसके साथ गरारे करने से गले की खराश या खांसी में बहुत राहत मिलती है। सेन्चा चाय विटामिन सी से भरपूर होती है, जो इसे हमेशा स्वस्थ विकल्प बनाती है।

यही नहीं, सेन्चा टी के अर्क का उपयोग अरोमाथेरेपी में भी किया जाता है और साबुन और लोशन जैसे उत्पादों को भी इससे तैयार किया जाता है। इसका उपयोग आइस-क्रीम, स्मूदी और सलाद जैसे स्वादिष्ट चीजें तैयार करने के लिए भी किया जा सकता है।"