आजकल की भागदौड़ और स्‍ट्रेस से भरी लाइफ में महिलाओं को कई समस्‍याओं से दो चार होना पड़ता हैं, इनमें से ब्‍लड प्रेशर भी एक है। जी हां हाई ब्लड प्रेशर आधुनिक लाइफस्‍टाइल की सबसे बड़ी देन है। जिसे हम 'साइलेंट किलर' के नाम से भी जानते हैं। यह समस्‍या तब होती है जब हार्ट की आर्टरीज में प्रेशर बढ़ जाता है या वह संकरी हो जाती है। तब ब्‍लड को ऑर्गन तक सप्लाई करने के लिए ज्यादा प्रेशर लगाना होता है। खान-पान की गलत आदतें, स्‍ट्रेस और ठीक से नींद ना लेने के अलावा बॉडी में सोडियम इस समस्‍या का मुख्‍य कारण है। इसके आम लक्षणों में सिरदर्द, चक्कर आना और दिल की धड़कन बढ़ना आदि शामिल हैं।

हाई ब्‍लड प्रेशर एक गंभीर समस्‍या है और इससे ग्रस्‍त महिलाओं को इसे कंट्रोल करने के उपायों के बारे में सोचना चाहिए। क्‍योंकि इसको कंट्रोल ना करने से यह आपकी बॉडी के अन्‍य पार्ट को नुकसान पहुंचा सकती हैं। हाई ब्‍लड प्रेशर होने पर हार्ट अटैक, ब्‍लड क्‍लॉट, किडनी में खराबी आदि जैसी समस्‍याएं होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। अगर आप भी हाई ब्‍लड प्रेशर से परेशान रहती हैं तो आपको परेशान होने की नहीं बल्कि अपने लाइफस्‍टाइल में कुछ बदलाव करने की जरूरत है। क्‍योंकि हेल्‍दी डाइट और कुछ फिजिकल एक्‍सरसाइज ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं। रोजाना फिजिकल एक्टिविटी करने से दिल को फिट और स्‍ट्रॉन्‍ग बनाए रखने में मदद करती है। जी हां एक स्‍ट्रॉन्‍ग दिल कम प्रयास के साथ अधिक ब्‍लड पंप करता है। अगर आपका दिल ब्‍लड को बॉडी के अन्‍य अंगों तक पहुंचाने में कम काम करता है, तो आपकी धमनियों पर बल कम हो जाएगा, जिससे आपका ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा। आइए जानें कौन सी एक्‍सरसाइज करने से आप अपने हाई ब्‍लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Here Is How You Can Control Your BP In Two Weeks

वॉकिंग का जादू
high blood pressure exercise running inside

रोजाना 40 मिनट वॉक करने से न केवल आप अपने ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकती हैं बल्कि यह आपके ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करती है। 2013 में आर्टेरियोस्क्लेरोसिस, थ्रोम्बोसिस और वैस्कुलर बायोलॉजी एल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार वॉकिंग आपके दिल के लिए बहुत अच्छी होती है और दिल की बीमारियों का जोखिम कम कर सकता है। ब्‍लड प्रेशर के लेवल, ऑस्टियोपोरोसिस और यहां तक कि कुछ प्रकार के कैंसर का भी वॉक करने से कंट्रोल कर सकता है। इसके अलावा यह हड्डियों को मजबूत बनाने, वजन कम करने और इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाने में हेल्‍प करती है।

सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज स्विमिंग
high blood pressure exercise swimming inside

वॉकिंग की तरह ही स्विमिंग भी ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने वाली अच्‍छी एक्‍सरसाइज है। जी हां वॉकिंग की तरह, स्विमिंग एक लो इफेक्‍ट एक्‍सरसाइज है। जिसे असानी से कोई भी कर सकता है। द अमेरिकन जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि स्विमिंग से सिस्‍टोलिक ब्‍लड प्रेशर को आसानी से कम किया जा सकता है। स्किपिंग की तरह, यह आपकी बॉडी की कई मसलस पर काम करती है। इसलिए बिंदास स्विमिंग करें और हाई बीपी को कंट्रोल करें।

साइकिलिंग का मजा
high blood pressure exercise cycling inside

स्विमिंग की तरह, ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए साइकिल चलाना भी सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज हो सकती है। जर्नल ऑफ़ द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार साइकिलिंग से आप अपने ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ-साथ कोलेस्‍ट्रॉल लेवल, ब्‍लड ग्‍लूकोज और वजन को भी कम कर सकती हैं। इसके अलावा यह मेटाबॉलिज्‍म को भी बढ़ाता है। जी हो जब आप साइ‍िकिलिंग के दौरान पैडल मारती हैं, तो आपके पैर की मसल्‍स ऊपर-नीचे होती हैं। इस तरह नसें संकुचित हो जाती हैं और ब्‍लड आपकी बॉडी तक आसानी से पहुंचने लगता है।

इसे जरूर पढ़ें: बीपी के इलाज में ज्यादातर महिलाएं चाय की चुस्कियों और गोलियां के जरिए इलाज कराना पसंद करती हैं

इसके अलावा आप योग की हेल्‍प से भी हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकती हैं। योग से आप अपने स्‍ट्रेस को कम कर सकती है। ब्‍लड प्रेशर को कम करने के लिए स्‍ट्रेस को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। योग आसनों का अभ्यास मन और शरीर दोनों को शांत रखता है और स्‍ट्रेस को कम करता है जो हाई ब्‍लड प्रेशर का एक प्रमुख कारण है।
All Image Courtesy: Shutterstock.com