गर्मियां शुरू हो गई हैं और सूरज ने अपना ताप दिखाना शुरू कर दिया है। गर्मी में जिस तरह से हम परेशान होते हैं और जितने तरह की बीमारियां इस मौसम में परिवार में लगती हैं उतनी शायद ही किसी और मौसम में लगती हों। अगर हमें अपने शरीर को इन सीजनल बीमारियों से बचाना है तो अपना ध्यान तो रखना ही होगा। यकीनन शरीर को अच्छा बनाने के लिए बहुत सारी चीज़ों की जरूरत होती है और उनमें से एक है सुपरफूड्स। 

सुपरफूड्स वो नेचुरल चीज़ें होती हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से हमें फायदा होता है, साथ ही साथ शरीर बीमारियों से बचता है और स्किन और बाल भी अच्छे होते हैं। तापसी पन्नू की न्यूट्रिशनिस्ट मुनमुन गनेरीवाल ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कुछ खास सुपरफूड्स के बारे में बताया जो गर्मियों के समय में हमारी सेहत के लिए अच्छे हो सकते हैं। वैसे इस सीजन में सीजनल फल आदि खाने तो अच्छे होते हैं, लेकिन उसके साथ-साथ ये सब खाना भी अच्छा होगा। 

1. बेल फल-

गर्मियों में बेल फल को खाना सबसे अच्छा माना जाता है और बेल को डाइट में शामिल करने के फायदे भी बहुत हैं। बेल फल में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है और ये डायबिटीज को भी कंट्रोल करता है। बेल फल को काफी एनर्जी देने वाला फल माना जाता है और इसमें कई सारे डाइजेस्टिव गुण होते हैं। अगर आपने बेल फल को अभी तक अपनी डाइट में शामिल नहीं किया है तो इसे इन गर्मियों में जरूर खाएं। 

bel summer superfood

कैसे करें इस फल को अपनी डाइट में शामिल?

बेल फल के पल्प को थोड़े से पानी के साथ घोलें, शक्कर और कुछ बूंदें नींबू का रस भी मिलाएं और इसका शरबत बनाकर पिएं। गर्मियों में बेल का शर्बत बहुत ही ताजगी भरा हो सकता है। आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा गुड़ भी मिला सकते हैं। या इसका पल्प सिर्फ गुड़ के साथ ही खा सकते हैं ताकि ये खट्टा न लगे। 

इसे जरूर पढ़ें- इन चीज़ों को कभी नहीं खाना चाहिए एक साथ, एक्सपर्ट से जानें क्या होते हैं नुकसान 

2. ज्वार-

अगर गर्मियों के अनाज की बात करें तो सबसे ज्यादा ठंडक देने वाला अनाज ज्वार ही साबित हो सकता है। ये आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर और विटामिन B1 से भरपूर होता है। इस अनाज में ग्लूटेन नहीं होता है और ये फाइबर से भरपूर होता है इसलिए इससे न सिर्फ डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक होता है बल्कि वेज लॉस के लिए भी ये अच्छा होता है।  

jowar summer superfood

कैसे करें इसे अपनी डाइट में शामिल? 

इसकी रोटी बनाना सबसे अच्छा तरीका है। ये सभी तरह के मिलेट्स की तरह सूखा-सूखा लगता है इसलिए इसे घी के साथ ही खाना चाहिए।  

3. गुलकंद- 

गुलकंद उन लोगों के लिए सबसे अच्छा साबित हो सकता है जिन्हें एसिडिटी और हार्टबर्न की समस्या है। ये गुड बैक्टीरिया की ग्रोथ बढ़ाता है और इससे ब्लोटिंग आदि की समस्या कम होती है। गुलाब की पत्तियों से बने इस जैम में बहुत सारे औषधीय गुण होते हैं।  

कैसे करें इसे अपनी डाइट में शामिल? 

1 चम्मच गुलकंद को ठंडे दूध के साथ सोने से पहले लें। या फिर खाने के बाद एक छोटा चम्मच गुलकंद खाएं।   

4. जीरा -

जीरा वैसे तो हमारी डाइट का अनूठा हिस्सा होता है, लेकिन अगर इसे ठीक से लिया जाए तो ये शरीर की गर्मी को भी कम करता है और साथ ही साथ खुजली जैसी समस्याओं को भी दूर करता है। ये उनके लिए भी अच्छा है जिन्हें एक्ने और पिंपल्स की समस्या है।  

कैसे करें इसे अपनी डाइट में शामिल? 

पानी के साथ जीरा उबालें और इसे ठंडा कर उस पानी से नहाएं। जीरा पाउडर को छाछ या दही के साथ खाया जा सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें- महिलाएं अक्सर डाइट को लेकर करती हैं ये गलतियां, विराट-अनुष्का के न्यूट्रिशनिस्ट से जानें सही तरीका 

5. काजू एप्पल-

यहां सिर्फ काजू की नहीं बल्कि उस फल की बात हो रही है जिससे काजू निकलता है। ये फल एंटी एजिंग, एंटी-कार्सिनोजेनिक प्रॉपर्टीज के साथ आता है जो शरीर में फैट के सही इस्तेमाल को बढ़ाता है। ये फल बहुत ही उपयोगी होता है और अगर आपको ये मिल जाए तो इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।  

cashew apple summer superfood

कैसे करें इसे अपनी डाइट में शामिल? 

इसे सेब की तरह ही खाया जा सकता है।  

6. लेमनग्रास-

गर्मियों के लिए एक अच्छी हर्ब साबित हो सकती है। ये अपच से सुरक्षा देती है और इससे आप हाइड्रेटेड रह सकते हैं। इसी के साथ ये आंतों की सेहत के लिए भी अच्छी है और ये शरीर को ठंडा रखती है।  

कैसे करें इसे अपनी डाइट में शामिल? 

लेमनग्रास चाय सबसे अच्छा तरीका हो सकती है पीने का। नहाने के पानी में भी आप लेमनग्रास को मिला सकते हैं।  

ये सभी चीज़ें हमारी सेहत को फायदा पहुंचाती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।