सेहत का रखें पहले ध्यान, बाद ही में करें कोई अन्य काम
जी हां हेल्‍दी बॉडी है सबसे बड़ा खजाना, इसलिए इसे बचा कर रखना चाहिए। और इसे पाने के लिए हम ना जानें क्‍या-क्‍या नहीं करती। एक्‍सरसाइज, जिम में घंटों पसीने बहाने से लेकर लाइफ स्‍टाइल में बदलाव और खान-पान में पोषक तत्‍वों को शामिल करने तक पता नहीं क्‍या-क्‍या। ऐसा इसलिए ताकी हमारी इम्‍यूनिटी मजबूत हो और हम बीमारियों से बची रहें।

ऐसा ही कुछ मैं भी करती थी लेकिन मेरे पड़ोस में रहने वाली आंटी ने मुझे ऐसा कुछ बताया जिसे अपनाने के बाद आज मैं अपने अंदर बहुत बदलाव महसूस करती हैं। हालांकि मैं अपनी डाइट को भी ध्‍यान रखती हूं और रेगुलर एक्‍सरसाइज भी करती हूं। जी हां अपनी इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप आपको बहुत ज्‍यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं, क्‍योंकि वर्ल्‍ड हेल्‍थ डे के मौके पर हम आपके लिए कुछ ऐसी चीजें लेकर आए हैं, जिन्‍हें खाने से आप इम्‍यूनिटी को बिना बहुत ज्‍यादा मेहनत किए मजबूत बना सकती हैं। विश्‍वास नहीं हो रहा तो आइए हमारे साथ आप भी जानें।

इसे जरूर पढ़ें: सिर्फ ये 5 तरह के बीज खाएंगी तो जिंदगी भर रहेंगी हेल्दी

1 अखरोट के फायदे अनेक
walnut for healthy body

अखरोट आपके लिए कितना फायदेमंद हैं शायद यह बात आपको हमें आपको बताने की जरूरत नहीं। जी हां इसमें कई गंभीर बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है। मैं तो अपने जोड़ों के दर्द से बचने के लिए 1 अखरोट रोजाना खाती हूं। इससे दर्द दूर होने के साथ-साथ एनर्जी का लेवल भी बना रहता है। साथ ही यह आपकी बॉडी को कैंसर जैसी घातक बीमारियों से लड़ने में मदद करता है और आपका मेटाबॉलिज्म दुरूस्त रहता है। इसके अलावा अखरोट को ब्रेन फूड भी कहा जाता हैं क्योंकि इसे खाने से ब्रेन को एलर्जी मिलती है।

कब्‍ज को मिनटों में दूर भगाएं अंजीर
fig for healthy body

यह बात तो हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि रोजाना सिर्फ 1 अंजीर खाने से कुछ ही दिनों में कब्‍ज दूर हो जाता है। Sujetha Shetty (Gympik’s Expert Nutritionist) के अनुसार अंजीर Vitamin-A, Vitamin-B1, B2, कैल्शियम, आयरन, फोस्‍फोरस, मैंगनीज़, सोडियम, पोटेशियम, फाइबर का great source हैं। इसमें flavonoids और polyphenols होते हैं, जो anti-oxidants हैं जो free-radicals के कारण होने वाले नुकसानों को रोकते हैं। जी हां अंजीर एक स्वादिष्ट और सेहत के लिए गुणकारी फल है, जिसे सुखाकर हम ड्राई फ्रूट के रूप में इस्तेमाल करती है। रोजाना 1 अंजीर खाने से आप कब्‍ज के साथ-साथ पेट की कई बीमारियों को दूर कर सकती हैं और साथ ही यह आपकी इम्‍यूनिटी को भी मजबूत बनाता है।

लहसुन की 1 कली
garlic for healthy body

खाने से स्‍वाद बढ़ाने वाला लहसुन आपकी हेल्‍थ के लिए भी किसी रामबाण की तरह है। अगर आप रोजाना खाली पेट लहसुन की 1 कली खाती हैं तो यह आपकी बॉडी के लिए किसी अमृत की तरह होता है। लहसुन में एंटी-बायोटिक, एंटी-बैक्‍टीरिया और पेनकिलर गुण पाये जाते हैं। इसका सेवन करने से ना केवल ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, बल्कि हाई ब्‍लड प्रेशर भी कंट्रोल होता है और दिल से संबंधित समस्याएं भी दूर होती है। इसके अलावा लहसुन पेट संबंधी समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद होता है क्यों कि इससे पेट में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और इन सभी चीजों के अलावा आपकी इम्‍यूनिटी भी मजबूत होती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: रोजाना ये 7 foods खाएं और गर्भाशय को healthy बनाएं

सिर्फ 1 इलायची है काफी
cardemom for healthy body

इलायची एक सुगंधित मसाला है। इसका इस्‍तेमाल खाने में स्वाद और खुशबू बढ़ाने के साथ-साथ माउथ फ्रेशनर के रुप में भी किया जाता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि दिन में सिर्फ 1 इलायची खाने से आप कई तरह की हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स से भी बच सकती हैं। इसमें मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल गुणों के कारण यह सांसों की दुर्गंध को दूर करने का काम करती है। इलायची रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह हमारे डाइजेशन को मजबूत बनाती है। इलायची प्राकृतिक रूप से गैस को खत्म करती है। साथ ही पेट की सूजन को कम करने व दिल की जलन को खत्म करने का काम करती है। साथ ही इम्‍यूनिटी को भी स्‍ट्रॉग बनाती है।

रोजाना खाएं 1 छुआरा
dates for healthy body

पौष्टिकता से भरपूर छुआरे का सेवन वैसे तो सालभर में किया जाता है लेकिन गर्म तासीर के कारण सर्दियों में इसकी उपयोगिता बढ़ जाती है। छुहारे के सेवन से फेफड़े और सीने को शक्ति मिलती है। और सांसों के रोग में लाभ होता है। साथ ही दिल को शक्ति प्रदान करने वाला छुहारा ब्‍लड बढ़ाता है। इसके अलावा छुआरा ना केवल अस्थमा रोगियों के लिए गुणकारी है बल्कि लकवा और सीने के दर्द की शिकायत को दूर करने में भी हेल्‍प करता है। और रोजाना 1 छुआरा खाने से आपकी इम्‍यूनिटी मजबूत होती हैं वह अलग।

तो देर किस बात की आज से खाना शुरु कर दें ये 5 चीजें दिन में 1 बार।