Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    गर्मी में खूब पिएं बेल का जूस, खून साफ करने से लेकर डायरिया तक से करता है बचाव

    अगर गर्मी में बॉडी को ठंडा रखना है तो खूब सारा बेल का जूस पिएं। बेल का जूस गर्मी में होने वाली बीमारियों को आपसे दूर रखता है।
    author-profile
    • Gayatree Verma
    • Her Zindagi Editorial
    Published -26 Apr 2018, 19:16 ISTUpdated -26 Apr 2018, 19:23 IST
    Next
    Article
    bel ka juice expert cmnt main

    बेल एक ऐसा फल है जो गर्मियों में ही मिलता है। इस जूस को पीने से कई सारी बीमारियां दूर होती हैं। आयुर्वेद में भी इसके कई सारे फायदों का उल्लेख किया गया है। यह फल मीठा होता है और यह गर्मी में कई सारे नुकसानों से बचाता है। बेल के अंदर का हिस्सा मुलायम, गूदेदार और बीजों से युक्त होता है। इसमें कई सारे विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जिसके कारण कई सारी दवाईयां बनाने के लिए इस फल का इस्तेमाल किया जाता है। 

    बेल में प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए गर्मी में इसका सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। आइए ग्रेटर कैलाश में स्थित स्‍माइल स्‍टूडियो की न्‍यूट्रीशनिस्ट कविता देवगन से जानते हैं कि बेल का जूस गर्मी में किस तरह से फायदेमंद है और यह कैसे कैंसर के खतरे को भी कम करता है। 

    गर्मी में करता है ठंडा

    बेल गर्मी में शरीर को ठंडा रखता है। इसलिए गर्मी में स्पेशली लोग इसका जूस पीते हैं। कविता कहती हैं कि "दिन में अगर आप बाहर निकलते हैं तो एक ग्लास बेल का जूस पीकर निकलें। इससे लू नहीं लगती है। लू लग जाने पर यह दवा के रूप में कार्य करता है। तपते शरीर की गर्मी दूर करने में यह बेहद लाभकारी है।"

    दस्त और डायरिया भी ठीक करे

    bel ka juice expert cmnt in

    इसी तरह से बेल का जूस दस्त और डायरिया भी ठीक करता है। कविता कहती हैं कि "गर्मी में डायरिया की समस्या बहुत होती है। ऐसा पेट में गर्मी की वजह से होता है। बेल का जूस पीने से पेट ठंडा रहता है और डायरिया व दस्त की समस्या नहीं होती है। इसके अलावा बेल के जूस का नियमित सेवन करने से पेट में गैस भी नहीं बनती है।"  

    कैंसर के खतरे को करता है कम

    शरीर में जब इंफ्लेशन ज्यादा होने लगती है तो कैंसर की समस्या होती है। इस इंफ्लेशन को कम कर कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। कविता कहती हैं कि "बेल का जूस बॉडी की इंफ्लेशन को खत्म करता है जो कैंसर का कारक बनते हैं। इसलिए बेल का जूस पीने वालों को कैंसर का खतरा नहीं होता है। 

    इसी तरह से बेल में मौजूद पोषक-तत्व कोलेस्ट्रॉल की भी समस्या नहीं होने देते हैं।" 

    Read More: गर्मियों में होने वाली फूड प्वायज़निंग से ऐसे बचें

    वजन कम करे

    bel ka juice expert cmnt in

    बेल का जूस वजन कम करने वालों के लिए भी हेल्पफुल है। कविता कहती हैं कि "बेल के जूस में काफी मात्रा में फाइबर होता है और इसमें मीठा बहुत कम होता है। इसलिए वजन कम करने वालों के लिए यह काफी हेल्पफुल होता है। फाइबर की वजह से वजन कम होता है और मीठा कम होने की वजह से वजन बढ़ता भी नहीं है।" 

    इस तरह से बनायें बेल का जूस

    bel ka juice expert cmnt in

    नॉर्मली लोग बेल का जूस सामान्य तरीके से बनाते हैं। जबकि वह केवल बेल और पानी का मिश्रण होता है। कविता कहती हैं कि "बेल के जूस को पूरी तरह से असरकारक बनाने के लिए इसे गुड़, नमक और जीरे पाउडर के साथ बनाएं। थोड़ा सा गुड़, एक चुटकी नमक और जीरा पाउडर को बेल के जूस में डालकर पिएं। इससे गर्मी में किसी भी तरह की समस्या नहीं होगी।" 

    तो गर्मी में रोज पिएं बेल का जूस और रहें हेल्दी। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।