क्‍या आप अक्‍सर सुबह का नाश्ता स्किप कर देती हैं? क्या आप दोपहर का भोजन करते समय अपने कार्ब, प्रोटीन और फैट के सेवन को ध्‍यान में नहीं रखती हैं? इन छोटी-छोटी बातों से शायद आपको 20 की उम्र में ज़्यादा फर्क न पड़ा हो, लेकिन आपके 30 की उम्र में ऐसा करना आपको परेशान कर सकता है। 

30 की उम्र के बाद का समय शायद करियर ग्रोथ, फैमिली ग्रोथ और कमर की ग्रोथ से भरा होता है। वास्तव में, रोग नियंत्रण केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार, जीवन भर वजन में सबसे बड़ा उछाल 30 के बाद आता है। जी हां बढ़ती उम्र के साथ हेल्‍दी मेटाबॉलिज्‍म को बनाए रखने, चेहरे के ग्‍लो को बनाए रखने और पेट की चर्बी को कम करना मुश्किल हो जाता है।

यदि आप ज्यादातर महिलाओं की तरह हैं, तो आपके लिए सही खाने के लिए समय निकालना मुश्किल हो सकता है। इसके परिणामस्वरूप, आपको वे सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्व नहीं मिलते हैं जिनकी आपको आवश्यकता है। ऐसे में आपको 30 की उम्र के बाद सुपरफूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर चाहिए। 

expert tips for superfood

अपनी डाइट में इसे शामिल करके आप वापस शेप में आ सकती हैं। इन फूड्स को चुनना आपके शरीर को झुर्रियों को कम करने और मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने में मदद मिलती है। यह आपको जवां और जीवंत महसूस करने में मदद करता है। आइए ऐसे ही कुछ सुपर फूड्स के बारे में MY2BMI की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट और फाउंडर Ms.Preety Tyagi से जानें।

बेरीज

superfood berries

फाइबर से भरपूर बेरीज नेचुरली मीठी होती हैं और उनके समृद्ध रंगों का मतलब है कि वे एंटीऑक्सीडेंट और रोग से लड़ने वाले पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं।

इसे कैसे शामिल करें? 

जब बेरीज का मौसम नहीं होता है, तब उन्हें फ्रोजन खरीदना उतना ही हेल्‍दी होता है। इसे दही, अनाज और स्मूदी में मिलाएं या ब्रेकफास्‍ट के लिए सादा खाएं।

इसे जरूर पढ़ें:लंबे समय तक जवां दिखने के लिए ये 3 चीजें पूरे साल खाएं

मछली

superfood fish

मछली प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत होती है, जो हार्ट डिजीज को रोकने में मदद करती है।

इसे कैसे शामिल करें? 

ताजी, जमी हुई या डिब्बाबंद मछली खरीदें। ओमेगा-3 से भरपूर मछली सामन, टूना स्टेक, मैकेरल, हेरिंग, ट्राउट, एंकोवी और सार्डिन हैं।

पत्तेदार साग

superfood green vegetable

गहरे, पत्तेदार साग विटामिन-ए, विटामिन-सी और कैल्शियम के साथ-साथ कई फाइटोकेमिकल्स (पौधों द्वारा बनाए गए केमिकल्‍स, जो आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं) का एक अच्छा स्रोत हैं। इसमें आहार  फाइबर भी शामिल होता है।

इसे कैसे शामिल करें?   

पालक, स्विस चार्ड, केल, कोलार्ड साग या सरसों के साग जैसी किस्मों को लेने का प्रयास करें। इन्हें सलाद में डालें या थोड़े से जैतून के तेल में भूनें। आप सूप और स्टॉज में भी साग मिला सकती हैं।

नट्स

superfood nuts

हेज़लनट्स, अखरोट, बादाम, पेकान आदि नट्स प्लांट प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं। इनमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट भी होता है, जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने का कारक हो सकता है।

इसे कैसे शामिल करें?   

एक मुट्ठी दलिया या दही में जोड़ें या नाश्ते के रूप में लें। लेकिन याद रखें कि यह कैलोरी से भरपूर होते हैं, इसलिए एक छोटे मुट्ठी भर तक सीमित करें। मूंगफली (तकनीकी रूप से एक फलियां), बादाम या काजू जैसे विभिन्न प्रकार के नट्स आजमाएं। नट्स भी पकी हुई सब्जियों या सलाद के रूप में ले सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:40 साल की महिलाएं हेल्‍दी रहने के लिए ये 12 सुपरफूड्स खाएं

ऑलिव ऑयल

superfood olive oil

ऑलिव ऑयल विटामिन-ई, पॉलीफेनोल्स और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है, ये सभी हार्ट डिजीीज के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

इसे कैसे शामिल करें?  

पास्ता या चावल के व्यंजन में मक्खन या मार्जरीन के स्थान पर इसका इस्‍तेमाल करें। सब्जियों पर, ड्रेसिंग के रूप में या तलते समय उपयोग करें।

30+ महिलाएं इन फूड्स को शामिल करके खुद को फिट और जवां बनाए रख सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com & shutterstock.com