माना जाता है कि विटामिन ई आपकी त्वचा के लिए सबसे अच्छा होता है। यह सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल किए जाने वाले स्किनकेयर अवयवों में से एक है। आपके अधिकांश स्किनकेयर प्रोडक्‍ट जैसे फेस सीरम, ऑयल या मॉइश्‍चराइजर में यह विटामिन मौजूद होता है। लेकिन कभी आपने जानने की कोशिश की ऐसा क्यों? अगर नहीं तो हम आपको बता दें कि विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट है जो स्किन सेल्‍स के ऑक्सीडेटिव डैमेज को फ्री रेडिकल्‍स को हटाकर रोकता है। साथ ही विटामिन ई के आपकी त्वचा को अच्‍छे से मॉइस्चराइजिंग करता है। यह विटामिन आपकी त्वचा को शांत और हाइड्रेट करता है!

अब, अगर आप विटामिन ई से भरपूर प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल कर रहे हैं, लेकिन फिर भी आपकी त्वचा में कोई अंतर नहीं दिख रहा है, तो आप कहां गलत हैं? ठीक है, सबसे अच्छा आप इसे अपनी डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल कर सकते हैं जिनमें विटामिन ई हो ताकि आप इसके कई फायदों का आनंद ले सकें। आखिरकार, आपकी त्वचा आप क्या खाते हैं, इसका प्रतिबिंब है! यहां कुछ फूड्स हैं जो विटामिन ई के अच्छे स्रोत हैं:

इसे जरूर पढ़ें: आपकी स्किन करेगी हमेशा ग्लो, अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 चीजें

सनफ्लावर सीड्स

ये बीज आसानी से मार्केट में मिल जाता हैं और इन दिनों इसका सेवन बहुत ज्‍यादा लोग करते हैं। सूरजमुखी के बीजों में विटामिन ई, कॉपर, विटामिन बी 1, मैग्नीशियम होता है और ये सभी पोषक तत्व हमारी पूरी हेल्‍थ के लिए बेहतरीन होते हैं। आप इन बीजों को स्नैक की तरह ले सकते हैं या अंडे और सलाद पर इसे छिड़कर खा सकते हैं।

पालक

spinach for health

पालक जैसे पत्तेदार साग आपके डेली डाइट का एक हिस्सा होना चाहिए। पालक में विटामिन ई और अन्य आवश्यक मिनरल होते हैं जो आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्छे होते है। पालक की सब्जी को आप रोटी या चावल के साथ खा सकते हैं। पालक का सूप भी इसे सेवन का एक शानदार तरीका है।

मूंगफली

एक और बढ़िया स्नैकिंग विकल्प, मूंगफली विटामिन ई से भरपूर होता है। मूंगफली में मोनोसैचुरेटेड फैट भी होता है जो आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्छा होता है। आप उनमें से मुट्ठी भर स्नैक्स ले सकते हैं या उन्हें अपने सलाद में टॉप पर रख सकते हैं। मूंगफली नहीं तो पीनेट बटर का सेवन करें। कुछ सेब के स्लाइस या अपने टोस्ट पर इसका मजा लें।

बादाम

almonds vitamin e

बादाम भी विटामिन ई से भरपूर होते हैं। अब तो आपको समझ में आ गया होगा हैं कि आपको अपने चेहरे पर बादाम का तेल लगाने के लिए क्यों कहा जाता है। बादाम आपकी बॉडी पूरा दिन काम करने के लिए जरूरी एनर्जी देता है। रोज एक मुट्ठी बादाम खाएं।

कीवी

इस स्वादिष्ट फल में विटामिन ई और विटामिन सी होता है, दोनों ही आपकी त्वचा की अच्‍छी सी देखभाल के लिए जाता जाता है। आप अपने फ्रूट सलाद में कीवी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं या इसे अपने दही में शामिल कर सकते हैं।

Recommended Video

लाल शिमला मिर्च

शिमला मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट, आयरन और विटामिन होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे हैं। लाल मिर्च किसी भी डिश का स्वाद बदल सकती है। इसे अपने पास्ता, सलाद, या आमलेट में मिलाएं।

ब्रोकली

broccoli for health

इस हेल्‍दी सब्‍जी को अपनी रोजमर्रा की डाइट में शामिल करना शुरू कर दें। ब्रोकली सिर्फ विटामिन ई से भरपूर नहीं होती है, बल्कि यह प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है। आप अपने सूप में ब्रोकली को मिला सकते हैं, ब्रोकली की सब्ज़ी बना सकते हैं। कहा जाता है कि ब्रोकली में कैंसर विरोधी गुण भी होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: डाइट में शामिल करेंगी ये 7 चीजें तो त्वचा बन जाएगी चमकदार 

एवोकाडो

विटामिन ई, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर, एवोकाडो आपके संपूर्ण हेल्‍थ के लिए बहुत अच्छा होता है। एवोकाडो एक ऑयल युक्त फूड है जो आपकी त्वचा को भी हेल्‍दी रखता है। आप इसे अपने सलाद में शामिल या इसे अपने टोस्ट पर रखकर खा सकते हैं।

अपनी त्वचा के लिए इसके फायदे पाने के लिए अपनी डाइट में इन विटामिन ई से भरपूर फूड्स को शामिल करना शुरू करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़े रहें। 

Image Credit: Freepik.com