40 साल की महिलाएं हेल्‍दी रहने के लिए ये 12 सुपरफूड्स खाएं

40 की उम्र के बाद भी फिट और चेहरे के ग्‍लो को बरकरार रखना चाहती हैं तो एक्‍सपर्ट के बताए इन सुपरफूड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 
super foods for years women main

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती हैं, पुरानी बीमारियों का मुकाबला करना, हेल्‍दी मेटाबॉलिज्‍म को बनाए रखने और पेट की चर्बी को कम करना मुश्किल हो जाता है। निश्चित रूप से, आप एक हफ्ते के लिए ब्रेड को हटाकर अपना वजन काफी कम कर सकती हैं जैसा कि आपने अपने 20 के दशक में आसानी से किया था, लेकिन 40 की उम्र के बाद विशिष्ट खाद्य पदार्थों जैसे सुपरफूड्स को शामिल कर चाहिए। अपनी डाइट में इसे शामिल करके आप वापस शेप में आ सकती हैं। इन फूड्स को चुनना आपके शरीर को कैंसर से लड़ने, झुर्रियों को कम करने और मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने में मदद मिलती है। यह आपको जवां और जीवंत महसूस करने में मदद कर सकता है। आइए ऐसे ही कुछ सुपर फूड्स के बारे में MY2BMI की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट और फाउंडर Ms.Preety Tyagi से जानें। 

1चिया सीड्स

superfoods for women

कई प्रकार के हेल्‍दी फैट आपको शरीर की चबी को कम करने में मदद करते हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड एक ऐसा ही सुपरपावर है। रोजाना ओमेगा -3 से भरपूर भोजन लेने की कोशिश करें। दैनिक जरूरत को पूरा करने के लिए सुबह की स्मूदी या ओट्स में चिया सीड्स को शामिल करें।

2रसभरी जैसी बेरीज

berries for women health inside

न केवल रसभरी में कैंसर से लड़ने वाले फाइटोकेमिकल्स होते हैं, बल्कि इस टेक्‍सचेर वाली बेरीज के प्रति कप में प्रभावशाली आठ ग्राम फाइबर होता है, जो आपको कब्ज से राहत दिलाने के अलावा अधिक देर तक भरा-भरा महसूस करने में मदद करता है।

3ब्लू बेरीज़

blueberries for women health inside

ब्लूबेरी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं, जो फी रेडिकल्‍स से लड़कर फ्लू से वजन कम करने और सूजन तक कई समस्‍याओं को रोकने में मदद करती है। 

4अंडे

egg  for women health inside

ज्‍यादातर महिलाएं अंडे की जर्दी को निकालकर खाती हैं लेकिन ऐसा करने से बचें और पूरा अंडा खाएं। जर्दी में हेल्‍दी फैट होता है जो आपको लंबे समय तक पूर्ण महसूस करने और क्रेविंग को रोकने में मदद करता है। 

5प्याज

onion  for women health inside

प्‍याज महिलाओं की हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। यह सुपरफूड बढ़ती उम्र में कैंसर के खतरे को कम और मुकाबला करने में मदद करता है। 

6बादाम

almonds for women health inside

एक टेस्‍टी और पोर्टेबल स्नैक में हार्ट-हेल्‍दी मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होते हैं जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं। यद्यपि आप दिन में किसी भी समय इसका सेवन कर सकती हैं, लेकिन जिम करने के बाद दैनिक सेवा प्राप्त करना वास्तव में आपको पतला होने में मदद करता है।

7पालक

spinach for women health inside

अपनी डाइट में पालक जैसे बहुत अधिक मात्रा वाले पत्तेदार साग को शामिल करना हमेशा एक अच्छा विचार होता है यदि बिकनी शरीर प्राप्त करना आपका लक्ष्य है। विटामिन ई के साथ-साथ अमीनो एसिड बीटेन और पोषक तत्व choline से भरपूर है, जो लिवर में फैट स्‍टोरिंग जीन को बंद करने के लिए एक साथ काम करते हैं।

8गाजर

carrots for women health inside

गाजर बढ़ती उमें आपकी त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाने के साथ-साथ आंखों के लिए भी अच्‍छी होती है क्‍योंकि इसमें विटामिन ए की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है। इसके अलावा यह सब्जी नारंगी-बीटा कैरोटीन से भरपूर होती है, जो विटामिन ए का अग्रदूत है और रेटिन-ए में मुख्य सक्रिय घटक का एक रूप होता है।

9हल्दी

turmeric for women health inside

करक्‍यूमिन, यह मसाले को चमकीले रंग देने वाला मुख्य एंटीऑक्सीडेंट है, जो कैंसर की सूजन से बचाता है। आप सब्जियों में हल्‍दी को शामिल करके पूरा फायदा ले सकती हैं। 

10तरबूज

water melon  for women health inside

रोजाना सुबह अपनी आंखों की सूजन को देखकर थक गई हैं? तो गर्मियों के इस फल को अपनी डाइट में शामिल करें। पानी से भरपूर यह फल आंखों के चारों ओर घबराहट पैदा करने वाले पफीनेस को कम करने में मदद करता है। 

11सेब

apple for women health inside

दिन में एक सेब खाने से दिल की बीमारी दूर रह सकती है। यह पाया गया है कि जो महिलाएं नियमित रूप से सेब खाती हैं, उनमें कोरोनरी रोग का जोखिम 13 से 22 प्रतिशत कम हो जाता है।

12शहद

honey  for women health inside

हम नेचुरल स्रोत से चीजों को मीठा करना पसंद करते हैं। कृत्रिम मिठास के विपरीत, शहद में कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम और जिंक जैसे मिनरल्‍स होते हैं जो आपकी इम्‍यूनिटी और संपूर्ण हेल्‍थ को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। अगली बार जब आप सुबह थोड़े से ओट्स को ब्लैंड कर रही हों, तो इसमें थोड़ा सा शहद डालने की कोशिश करें। 

इन सुपरफूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके 40 की उम्र में भी हेल्‍दी और फिट रह सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।