करेला का नाम सुनते ही लोग नाक-मुंह सिकोड़ने लगते हैं। लेकिन खाने में करेला जितना कड़वा लगता है, आपकी हेल्‍थ के लिए उतना ही फायदेमंद होता है। खासतौर पर इसे डायबिटीज का काल माना जाता है। गर्मियों में रोजाना सुबह करेला का जूस पीने से आप अपनी डायबिटीज को आसानी से कंट्रोल कर सकती हैं। इतना ही नहीं यह आपकी स्किन प्रॉब्‍लम्‍स को दूर करने से लेकर बालों और हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। इसलिए गर्मियों में इसका जूस पीने की सलाह दी जाती है। मेरी बहन को डायबिटीज की समस्‍या हैं और वह गर्मियों में रोजाना करेला का जूस पीती है, ऐसा करने से उसकी डायबिटीज पूरा साल कंट्रोल में रहती हैं। ना केवल उसकी डायबिटीज कंट्रोल में रहती हैं, बल्कि इसे पीने से उसके चेहरे पर भी गजब का निखार रहता है और बॉडी अच्‍छे से डिटॉक्‍स होने से उसका वेट भी कंट्रोल में रहता है।

करेला स्वाद में भले ही कितना भी कड़वा हो, लेकिन ये आपकी सेहत में मिठास घोल सकता है। करेले का जूस हमारी हेल्‍थ के लिए कैसे फायदेमंद होता है। इस बारे में जानने के लिए हमने फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटीशियन सिमरन सैनी से बात की तब उन्‍होंने हमें बताया, ''करेले के जूस आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन के अलावा पोटेशियम और विटामिन सी जैसे जरूरी तत्‍व भरपूर मात्रा में होते हैं। करेला विटामिन सी का एक अत्यंत समृद्ध स्रोत है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसे कुछ दिन लगातार पीने से आपको अपनी बॉडी में ये 5 तरह के बदलाव दिखाई देने लगते हैं।'' आइए जानें कौन से हैं ये बदलाव!

इसे जरूर पढ़ें: जिस 1 सब्‍जी का नाम सुनते ही मुंह बना लेती हैं आप, इसके हैं ढेरों फायदे

डायबिटीज करें कंट्रोल

bitter gourd karela juice benefits diabetes inside

करेले को हमेशा से ही डायबिटीज का काल माना जाता है। सिमरन सैनी का कहना हैं कि ''करेले में एक निश्चित इंसुलिन जैसा प्रोटीन होता है जिसे पॉलीपेप्टाइड पी कहा जाता है जो इंसुलिन की क्रिया की नकल करता है और डायबिटीज के रोगियों में ब्‍लड शुगर लेवल को कम करता है।'' जी हां ये नेचुरल तरीके से डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है। रोजाना खाली पेट करेले का जूस पीने से कुछ ही दिनों में डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है।

लिवर डिटॉक्‍स करें 

करेले का जूस आंतों को साफ करता है और साथ ही लिवर की कई समस्याओं को ठीक करता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ विटामिन एंड न्यूट्रीशन में प्रकाशित, एक रिसर्च के अनुसार, करेले के जूस में मोमोर्डिका चारेंटिया नामक एक तत्‍व पाया जाता है, ये एक शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट है जो लिवर के कामों  को मजबूत करके लिवर डैमेज से सुरक्षा प्रदान करता है। यह आपके ब्लैडर के काम को भी बढ़ावा देता है।

मोटापा कम करें

डायबिटीज के साथ-साथ करेले का जूस मोटापा कम करने में हेल्‍प करता है। यह इंसुलिन को एक्टिव करता है जिससे बॉडी में बनने वाला शुगर फैट का रूप नहीं ले पाता है। इससे फैट कम करने और कंट्रोल करने में हेल्‍प मिलती है। इसके अलावा करेले में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती हैं जिससे कैलोरी कंट्रोल में रहती है और वजन नहीं बढ़ता है। साथ ही इसे पीने से बॉडी अच्‍छे से डिटॉक्‍स होती है और इससे वेट कंट्रोल में रहता है। सिमरन सैनी का कहना है कि ''करेला का जूस पीने से लिवर पित्त एसिड को स्रावित करने के लिए उत्तेजित करता है जो बॉडी में फैट के चयापचय के लिए आवश्यक हैं। इसके अलावा, 100 ग्राम करेले के जूस में सिर्फ 17 कैलोरी होती है जो इसलिए ये वेट लॉस के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है।''

Recommended Video

हार्ट के लिए अच्‍छा

करेले का जूस ब्‍लड में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को काफी कम कर देता है। यह आयरन और फोलिक एसिड से भरपूर होने के कारण स्ट्रोक के खतरे को कम करने और हार्ट को हेल्‍दी रखने के लिए जाना जाता है। यह बॉडी के ब्लड प्रेशर को भी बनाए रखता है क्योंकि यह पोटेशियम से भरपूर होता है, जो बॉडी में एक्‍स्‍ट्रा सोडियम को अवशोषित करता है।

इसे जरूर पढ़ें: Fitness Tips: केसर का पानी '1 महीना' पीने से इस महिला की बॉडी में आए ये 5 बदलाव

स्किन और बालों के लिए अच्‍छा 

bitter gourd for skin

करेले के जूस में विटामिन ए और सी जैसे शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने को रोकते हैं और झुर्रियों को कम करते हैं। साथ ही यह एक्जिमा और सोरायसिस के इलाज में इस्‍तेमाल होता है। साथ ही हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा करता है। सिमरन सैनी का कहना हैं कि ''करेले का जूस ब्‍लड प्‍यूरीफायर के रूप में काम करता है। करेले में मौजूद एंटीमाइक्रोबील और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण त्‍वचा की समस्‍याओं, ब्‍लड डिस्‍ऑर्डर, और ब्‍लड से टॉक्सिन को दूर करने और इसे शुद्ध करने में हेल्‍प करते हैं। यह ब्‍लड सर्कुलेशन में भी सुधार करता है और चकत्ते, मुंहासे और अन्य त्वचा की एलर्जी जैसी समस्‍याओं को ठीक करने में हेल्‍प करता है।''

करेला का जूस बनाने का तरीका

bitter gourd karela juice benefits inside

  • करेले के जूस सुबह खाली पेट पीनाबहुत फायदेमंद होता है।
  • इसे बनाने के लिए सबसे पहले दो से तीन करेले ले लें।
  • फिर इनके बीज को अलग कर दें।
  • इसे कद्दूकस करके, मिक्‍सर में अच्‍छी तरह से पीस लें।
  • अब इसे छानकर इसका जूस निकाल लें।
  • आपका जूस तैयार है, अगर आपको जूस कड़वा लग रहा है तो इसमें थोड़ा पानी मिलाकर पिएं।
  • आप चाहे तो जूस की कड़वाहट को कम करने के लिए इसमें कुछ शहद या गुड़ मिला सकती हैं।
  • स्वाद को अच्छा करने के लिए आप इसमें नींबू का रस भी मिला सकती हैं। इसके अलावा आप अपने खाने में भी करेले को जरूर लेना चाहिए। क्योंकि करेला वास्तव में हेल्‍थ के लिए बहुत मीठा होता है। 

करेले के जूस के इतने फायदे जानने के बाद मुझे विश्‍वास है, आप इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करेंगी। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।