हम जानते हैं कि केसर सस्‍ता नहीं है, लेकिन अगर यह आपकी किचन में मौजूद है तो इसे जरूर आजमाएं। क्‍योंकि किचन में मौजूद इस चीज के इस्‍तेमाल से आप वेट लॉस के साथ-साथ ब्‍यूटीफूल स्किन और बाल भी पा सकती हैं। ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि रीता नाम की महिला ने हमें ये बताया। जी हां उनका कहना हैं कि केसर का पानी पीने से उनमें कई तरह के बदलाव आए। इस बारे में ज्‍यादा जानने के लिए हमने उनसे बात की तब उन्‍होंने हमें बताया ''मैंने वेट लॉस और ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए चिया सीड्स, क्विनोआ और बेरी स्‍मूदी तक कई उपाय अपनाएं, क्‍योंकि मुझे लगता था कि मेरी सारी परेशानियों का जवाब इनमें मौजूद है। लेकिन एक साथ कई चीजों का इस्‍तेमाल कर-करके मैं बहुत थक गई थी। तब मेरी दादी ने मुझे केसर का पानी पीने की सलाह दी। उन्‍होंने कहा "तुम्‍हें इतनी सारी चीजें इस्‍तेमाल करने की जरूरत नहीं है बल्कि सिर्फ केसर के पानी से ही तुझे सारे फायदे मिल जाएंगें।" और इस  पानी को पीने से मुझे 1 महीने के अंदर ही बदलाव महसूस होने लगा।

womne glowing skin card ()

केसर के पानी के फायदे

जी हां बहुत ज्यादा सलाद, मल्टीग्रेन फूड्स और बहुत सारी हेल्‍दी स्मूदी पीने से मुझे फूला हुआ महसूस होता था। शायद आपको इस बात पर विश्‍वास नहीं हो रहा होगा, लेकिन ये सच है। कि हेल्‍दी फूड्स के भी अपने नुकसान हैं। जब मेरी दादी ने मुझे केसर के बारे में बताया तो सबसे पहले मैंने ऑनलाइन भी इसके बारे में पढ़ा। तब मुझे पता चला कि केसर में मौजूद जरूरी मिनरल महिलाओं की हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ये महिलाओं की पीरियड्स से लेकर ब्यूटी प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें विटामिन ए, फोलिक एसिड, पोटेशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, सेलेनियम, जिंक और मैग्नीशियम जैसे गुण भी होते हैं, जोकि कैंसर व डिप्रेशन जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। तब मैंने इसे सुबह सबसे पहले खाली पेट पीना शुरू किया। आइए जानें केसर का पानी पीने के बाद इस महिला की बॉडी में क्‍या बदलाव आया और ये भी जानें कि इस पानी को बनाना कैसे हैं?

इसे जरूर पढ़ें: रोजाना खीरा खाने वाली इस लड़की में अचानक दिखें कुछ बदलाव, जानें क्‍या हुआ

केसर वाला पानी बनाने का तरीका

  • केसर के 5 से 7 धागे लेकर 10 मिनट तक गर्म पानी में भिगोकर रख दें।
  • फिर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।
  • ऐसा लगातार 1 महीने तक करने पर आपको असर दिखने लगेगा।

पीरियड्स की प्रॉब्‍लम्‍स दूर हुई

मेरी तरह कुछ लड़कियों को शिकायत रहती है कि उनके पीरियड्स खुलकर नहीं आते है। ऐसे में आप पीरियड्स आने से कुछ दिन पहले केसर वाला पानी पीएं। केसर में हीटिंग गुण होते है, जो हैवी पीरियड्स का कारण बनते हैं। मैंने अपने पीरियड्स से 5 दिन पहले केसर का पानी पीना शुरू किया, इससे मेरे पीरियड्स 3 दिन पहले हो गए और दर्द भी कम हो गया।  लेकिन अगर आपको हैवी पीरियड्स होते हैं तो उस समय के दौरान केसर का पानी पीने से बचें।

saffron water health card ()

ग्‍लोइंग स्किन

जो भी मेरी स्किन के लिए अच्‍छा होता है वह सभी चीजें मुझे लगाना बहुत पसंद होता है। अगर आप मुझे चेहरे पर करेले का जूस लगाने के लिए कहेंगे तो मैं वह भी लगा लूंगी। लेकिन केसर का पानी पीने से ही मेरी स्किन बहुत अच्‍छी हो गई। जी हां केसर में मौजूद औषधीय गुण त्वचा को डिटॉक्स करने का काम करते हैं। साथ ही इससे स्किन हेल्‍दी व ग्लोइंग भी होती है।

बालों का झड़ना हुआ कम

बदलते मौसम के साथ बाल झड़ने की प्रॉब्लम देखने को मिलती है, लेकिन केसर वाला पानी से आप इस समस्या से भी छुटकारा पा सकती हैं। लगातार 1 महीने तक इसे लेने से आप बाल ना सिर्फ झड़ना बंद हो जाएंगे बल्कि वह मजबूत व शाइनी भी होंगे।

सर्दी-जुकाम को भी करता है दूर

केसर की तासीर गर्म होने के कारण सर्दियों में इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है। 1 कप केसर वॉटर ना सिर्फ आपको सर्दी-जुकाम से बचाएगा बल्कि इससे आप इंफेक्शन के खतरे से भी बचे रहेंगी।

womne glowing skin card ()

कैफीन से बेहतर

ज्‍यादातर महिलाओं के दिन की शुरूआत चाय या कॉफी से होती हैं। अगर आपको भी ऐसी ही आदत हैं तो कैफीन से बचने के लिए आप केसर वॉटर पी सकती हैं।  यह कैफीन से ज्यादा फायदेमंद होती है और कई हेल्थ प्रॉब्लम्स को दूर भी रखती है। सुबह केवल एक कप केसर का पानी आपके लिए हेल्‍दी विकल्प हो सकता है।

शुगर क्रेविंग से छुटकारा

मीठा खाना तो हर किसी को पसंद होता है लेकिन कुछ महिलाओं को बेवजह की मीठा खाने की तलब लग जाती है, जिसे शुगर क्रेविंग भी कहा जाता है। मगर केसर वाला पानी रेगुलर पीने से आपको इस परेशानी से भी छुटकारा मिल जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: पीरियड्स के दौरान भूल से भी ना करें ये 9 गलतियां वरना पड़ेगा पछताना

मुंहासों करें दूर

अगर आप भी मुहांसे, पिपल्स जैसी समस्याओं से परेशान है तो परेशान ना लें क्योंकि लगातार इस पानी को पीने से मेरी तरह आपकी ये समस्‍या भी दूर हो जाएगी।
अगर आप भी इस महिला की तरह इन परेशा‍नियों से छुटकारा पाना चाहती हैं तो अपने रूटीन में केसर के पानी को शामिल करें।