अगर आप अब तक अपने बालों में नारियल या सरसों का तेल लगाती थी तो आप एक बार मछली का तेल लगाकर देखें। इससे ना सिर्फ बालों का झड़ना कम हो सकता है, बल्कि बालों की ग्रोथ में भी मदद मिल सकती है। मछली खाने में काफी फायदेमंद होती है। मछली में ऐसे कई पोषक तत्त्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं। त्वचा पर चमक लाने और बालों को हेल्दी बनाने के लिए आप मछली के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

एनसीबीआई के एक अध्ययन के मुताबिक, ओमेगा -3 फैटी एसिड की समृद्ध उपस्थिति मछली के तेल को स्वस्थ बनाती है। ओमेगा -3 फैटी एसिड आवश्यक फैटी एसिड होते हैं जिन्हें मानव शरीर अपने आप पैदा करने में असमर्थ होता है। मछली के तेल में फैटी एसिड स्किन के बैरियर फंक्शन में सुधार कर सकते हैं, यूवी किरणों से होने वाली सूजन और हाइपरपिग्मेंटेशन को रोक सकते हैं। मछली का तेल आपको किस तरह से फायदा पहुंचाएगा और इसे आपको अपने बालों में कैसे इस्तेमाल करना चाहिए आइए अब आपको ये भी बताते हैं। आप अपने बालों में मछली का तेल सही से इस्तेमाल करेंगी तो इससे आपको कैसे फायदा होगा जानिए। 

ग्लोइंग स्किन के लिए मछली का तेल 

glowing skin with fish oil

मछली का तेल इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्त्व होते हैं जो स्किन को हेल्दी बनाते हैं। ऑयली फिश में सैलमाॅन फिश को सबसे अच्छा माना जाता है। मछली का तेल स्किन को मॉइश्चराइज करता है। इससे आपकी स्किन ग्लोइंग हो सकती है। इतना ही नहीं फिश ऑयल स्किन रिलेटेड बीमारियों को कम करने में कुछ हद तक आपकी मदद कर सकता है।

स्किन की ग्लो को बढ़ाने के लिए मछली के तेल के 5 कैप्सूल लें। इनसे तेल निकाल लें। 1 कॉटन पैड में मछली का तेल लगाकर उसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे कम से कम 10 मिनट तक छोड़ दें और फिर अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें। मछली का का तेल आपका आसानी से बाज़ार से मिल जाता है। आप फिश ऑयल कैप्सूलआप ऑनलाइन भी ऑर्डर कर सकती हैं। 

मछली के तेल से ऐसे बाल बढ़ाएं

चूंकि ओमेगा -3 में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, इसलिए मछली का तेल बालों के रोम को खोलने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, जिससे बालों का झड़ना कम हो सकता है। इसके अलावा, चूंकि ओमेगा-3 एक स्वस्थ वसा है, यह शुष्क और परतदार स्कैल्प को रोकने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें :बालों की करनी है सही तरह से देखभाल तो जरूर करें Hair Detox

मछली के तेल में वो सारे पोषक तत्व होते हैं जो बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी होते हैं। बालों में चमक और जान आ जाती है। मछली के तेल से बालों की जड़ों को जरूरी पोषण और प्रोटीन मिलता है जो बालों की ग्रोथ में मदद कर सकता है।

बालों का झड़ना कम कर सकता है

hair growth with fish oil

बालों के झड़ने की समस्या से काफी महिलाएं परेशान रहती है। बालों की जड़ों से जुड़ी प्रॉब्लम के कारण बाल झड़ने की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में मछली का तेल बालों की जड़ों को पूरा पोषण देता है और बालों का झड़ना भी कम कर सकता है।

अगर आप चाहती हैं कि आपके बालों का झड़ना कम हो जाए तो आप मछली का तेल बाज़ार से ले आएं। या आप कैप्सूल से भी तेल एक कटोरी में निकाल लें फिर अपने बालों की जड़ों में मछली के तेल से मालिश करके रात को सोएं और सुबह शैम्पू से धो लें। आप अपने बालों और स्किन को हेल्दी बनाने के लिए इस तरह से मछली के तेल का इस्तेमाल करें। 

इसे भी पढ़ें :इन ओवरनाइट ब्यूटी हैक्स से पाएं खूबसूरत त्वचा और शाइनी हेयर

हम इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि जरूरी नहीं यह हर किसी पर काम करे। कुछ अध्ययन हालांकि इस बात पर जोर देते हैं कि मछली का तेल आपके लिए अच्छा हो सकता है, मगर आप बिना किसी डॉक्टर के सलाह के इनका सेवन न करें। किसी-किसी को मछली से एलर्जी होती है, ऐसे में इनसे दूर रहें। किसी तरह की कोई परेशानी यदि होती है तो अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।  

Recommended Video

हमें उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे ही अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image credit: freepik