एवोकाडो को एलीगेटर पियर्स के रूप में भी जाना जाता है। एवोकाडो को पर्शिया अमेरिकाना भी कहा जाता है। यह पहली बार मेक्सिको के तेहुआकन घाटी के पुएब्ला में उगाया गया था। ये लॉरेसी प्रजाति का एक सदाबहार पेड़ है। एवोकाडो में उच्च फैटी एसिड सामग्री पाई जाती है लेकिन इसमें कोलेस्ट्रॉल का स्तर बहुत कम होता है। ज्यादातर लोगों का मानना है कि एवोकाडो में कैलोरी ज्‍यादा मात्रा में पाई जाती है, इसलिए अगर किसी को अपना वजन बढ़ाना होता है तो वो एवोकाडो खाते हैं। एवोकाडो में फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। नियमित रूप से एवोकैडो खाने से पाचन तंत्र सही रहता है। विटामिन ए और ई, फाइबर और मिनरल्स के गुणों से भरपूर एवोकाडो का सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन मोटापा कम करने और शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है।। इसमें फैटी एसिड पाया जाता है जो सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद होता है। 'हर जिंदगी' ने शेफ राजी गुप्ता से एवोकाडो के बारे में बात की और उन्‍होंने हमें इसे खरीदते समय किन बातों का ध्‍यान रखें इसके बारे में बताया।

avacado chef raji inside

इसे जरूर पढ़ें: Glowing Skin Tips: डाइट में शामिल करेंगी ये 7 चीजें तो त्वचा बन जाएगी चमकदार

एवोकाडो खरीदते समय इन बातों का ध्‍यान रखें:

एवोकाडो के नरम होने की जांच कर लें

सबसे अच्छा तरीका है कि एवोकाडो के नरम होने की जांच कर लें। इसके लिए एवोकाडो को अपने अंगूठे से थोड़ा दबाकर देखें। अगर एवोकाडो बहुत नरम है तो ये समझ जाए कि एवोकाडो अच्‍छे से पकी हुई है और खाने के लिए सही है।

रंग देखकर करें चयन

अगर आप एवोकाडो को तुरंत नहीं खाने वाली हैं तो ज्‍यादा पका हुआ एवोकैडो न खरीदें। एवोकाडो मंहगे आते है इसलिए इसे सोच-समझकर ही खरीदें। अगर आप पका हुआ एवोकाडो खरीदना चाहती हैं तो देख लें कि यह गहरे हरे या गहरे बैंगनी रंग का हो। और अगर आप कच्चा एवोकैडो खरीदना चाहती हैं तो इसका रंग हल्का हरा देखकर खरीदें। अगर आप घर बैठै ऑनलाइन एवोकाडो ऑयल खरीदना चाहती हैं तो इसका मार्केट प्राइस 1599 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 1404 रुपये में खरीद सकती हैं

एवोकाडो को कैसे स्‍टोर करें

  • कमरे के तापमान पर ही एवोकाडो को स्टोर करें और इसे कुछ समय के लिए रख दें। इसे 2-3 दिनों के बाद चेक करें और फिर फ्रिज में स्टोर करें। चूंकि फ्रिज में स्टोर करने से एवोकाडो के पकने की प्रक्रिया धीमी हो जाएगी। एवोकाडो को आप कम से कम 4 दिनों तक स्‍टोर कर सकती हैं।
  • इसे किसी न्‍यूज पेपर या या पेपर बैग में रखें और इसे एथिलीन गैस बनाने वाले फलों के साथ रखें। एथिलीन गैस बनाने वाले फल जैसे की केले, सेब और नाशपाती हैं बाजार में आसानी से मिल जाते हैं। इसे अपने रसोई या अलमारी में रखें। इससे एवोकाडो को पकने में मदद मिलेगी।

avacado chef raji inside

एवोकाडो खाने का समय:

  • जब आप एवोकाडो खाने की सोचे तो इसे लंबा काट लें और अपनी एक हथेली में एवोकाडो के एक टुकड़ें को पकड़ें और दूसरी हथेली का इस्‍तेमाल करते हुए दोनों हिस्‍सों को अलग करें।
  • अब सबसे ट्रिकी तकनीक, बीज निकालना, इसके लिए एवोकाडो को पकड़ें और चाकू से गड्ढे को तब तक टैप करें जब तक वह गड्ढे में फंस न जाए। अब धीरे-धीरे चाकू को घुमाएं और यह आसानी से बाहर आ जाएगा।
  • अब अंत में आप इसे काट सकती हैं, इसे क्यूब्स में काट सकती हैं, या इसे मैश कर सकती हैं। अपनी हथेली में आधा कटा हुआ एवोकाडो पकड़ें और चाकू को तब तक गोल घुमाते रहे जब तक की इसका कोमल हिस्‍सा निकल ना जाएं। अगर आप घर बैठै ऑनलाइन एवोकाडो बटर खरीदना चाहती हैं तो इसका मार्केट प्राइस 499 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 399 रुपये में खरीद सकती हैं
  • अगर आप आधे कटे हुए एवोकाडो को अभी नहीं खाना चाहती है और इसे बचाना चाहती हैं तो इसमें कुछ नींबू के रस की बूंदें टपकाएं। जिससे एवोकाडो ऑक्सीडेशन से बचा रहेगा। इसे स्‍टोर करने के लिए इसे क्लिंग रैप कर दें। यह 1-2 दिनों तक ताजा बना रहेगा।

avacado chef raji inside

इसे जरूर पढ़ें: पोटेशियम के लिए केला और आलू नहीं खाना चाहती हैं तो ये 5 फूड्स खाएं

शेफ राजी गुप्ता के बारे में अगर बात करें तो वह कुकिंग शो करती हैं, इवेंट्स में खाना बनाती हैं या पॉप-अप शो करती हैं। शेफ राजी गुप्ता ने अपने कुकिंग जर्नी की शुरुआत पारंपरिक भारतीय व्यंजन और अपने घर पर कुछ बेकिंग से की। उन्होंने यूरोप में सेलिब्रिटी शेफ से प्रशिक्षण भी प्राप्त किया हैं। शेफ राजी की प्रतिभा और उनकी कड़ी मेहनत ने कुकिंग फील्‍ड में उन्‍हें एक कुशल शेफ के रूप में प्रतिष्ठा दिलाई है।

Photo courtesy- (Food Revolution Network, Delish.com, Stuff.co.nz, The Daily Meal, Fox Business, Detroit Free Press & Today Show)