बॉडी के लिए कौन सा हेल्‍दी फूड है यह पता लगाना बेेेहद मुश्किल काम है। और तो और फूूूड और हेल्‍थ के बारे में हमें बहुत सी जटिल और कभी-कभी गलत जानकारी होती है, और खाने के लिए सच में कोई "सर्वश्रेष्ठ" तरीका नहीं है। लेकिन कुछ चीजें हैं जिनके बारे में आप निश्चित रूप से जान सकतीी हैं। जी हां सभी महिलाओं को हेल्‍दी रहने के लिए विटामिन और मिनरल सहित बुनियादी पोषक तत्वों की जरूरत होती है। ये तत्‍व महिलाओं को बढ़ती उम्र के साथ-साथ हेल्‍दी रहने, ब्रेस्‍ट कैंसर को दूर करने, प्रेग्‍नेंट होने और बाद में, मेनोपॉज के दौरान महिलाओं की हेल्‍दी और फिट रहने में मदद करते हैं। 

लेकिन जब आप बॉडी के लिए जरूरी पोषक तत्वों को पाने के लिए मल्टीविटामिन पर भरोसा करते हैं, तो यह अच्छा विचार नहीं है। क्‍योंकि अगर आप अपनी डाइट में सही फूड्स को शामिल करेंगी तो आपको मल्टीविटामिन लेने की जरूरत नहीं होगी। महिलाओं को हर हफ्ते अपनी डाइट में कुछ अच्‍छे फूडस शामिल करनेे चाहिए। आइए ऐसे ही 10 फूडस के बारे में जानते हैं जिन्‍हें हफ्ते में 1 बार खाने के बाद महिलाओं का मल्‍टीविटामिन लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इसे जरूर पढ़ें: Diet Tips: रोजाना सिर्फ '2 भीगी' अंजीर खाने से '1 महीने' में दूर होंगी आपकी ये 7 बीमारियां

एवोकाडो

superfoods for woman diet avocado inside

कहावत है, "रोजाना 1 सेब खाने से डॉक्टर दूर रहता है" - और यह सच हो सकता है। लेकिन कहावता एवोकाडो पर भी लागू होती है। लेकिन सबसे अच्‍छी बात इसे आपको रोजाना खाने की जरूरत नहीं बल्कि सिर्फ 1 हफ्ते में 1 बार ही खाना है। एवोकाडो आपके बॉडी को हेल्‍दी फैट देता है जो हार्ट रोग और अन्य बीमारियों का मुकाबला करने में मदद करता है। वास्तव में, बहुत सारे कारण हैं जिसके लिए आपको अधिक फैट खाने चाहिए, विशेष रूप से जिस तरह का फैट आपको एवोकाडो से मिलता है। वे अन्य पोषक तत्वों के अवशोषण में हेल्‍प करते हैं, खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और अच्छी मात्रा में फोलेट प्रदान करते हैं, एक मिनरल जो कई महिलाएं नहीं लेती हैं। अगर आप प्रेग्‍नेंट हैं, या कभी प्रेग्‍नेंट होने की प्‍लानिंग कर रही हैं तो आपको फोलेट की आवश्यकता है। यह प्रेग्‍नेंसी के दौरान जन्म दोष और अन्य जटिलताओं को रोकने में हेल्‍प करता है।

केले

कुछ महिलाएं हर सुबह नाश्ते के साथ 1 केला खाने का विकल्प चुन सकती हैं (हालांकि नाश्ते के लिए सिर्फ एक केला खाना एक बुरा विचार है)। क्‍योंकि भोजन के साथ पोटेशियम युक्त केले खाने से आपकी बॉडी को सोडियम के हाई लेवल को संभालने में मदद मिल सकती है। अपने ब्‍लड प्रेशर को कम करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है, अपने खाने के साथ पोटेशियम लेना।

बींस

superfoods for woman diet beans inside  

बींस  वास्तव में जादुई हैं। वे प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं, और कुछ अध्ययनों के अनुसार ब्रेस्‍ट कैंसर को रोकने में हेल्‍प करते हैं। बीन्स आपके हार्ट को हेल्‍दी, कोलेस्ट्रॉल को कम, और आपके महत्वपूर्ण पोषक तत्वों जैसे आयरन और विटामिन बी का सेवन बढ़ा सकते हैं। इन दोनों पोषक तत्वों की कई महिलाओं की बॉडी में कमी होती है, इसलिए अपनी डाइट में बींस को शामिल करना आपके लिए एक अच्‍छा विचार हो सकता है।

ब्लू बैरीज

एक कारण है कि न्यूरोलॉजिस्ट इस बेरी को अन्य लोगों से अधिक पसंद करते हैं। ब्लूबेरी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण आपके ब्रेन के लिए बहुत अच्‍छी होती हैं, जो मेमोरी को तेज ओर ब्‍लड वेसल्‍स को हेल्‍दी बनाती है। ये एंटीऑक्सीडेंट कैंसर के अपने जोखिम को कम करने के लिए ब्लूबेरी को सबसे अच्छे फूड्स में से एक बनाते हैं। साथ ही यह इसमें नेचुरल मीठा होने के साथ ही साथ फाइबर से भरपूर होते हैं। आप इसे ऐसे ही खा सकती हैं या चाहे तो दही या दलिया में मिलाकर या बेक करके भी खा सकती हैं।

ब्राजील नट्स

superfoods for woman diet brazil nuts inside

ब्राज़ील नट्स एक सुपरफ़ूड हैं - 1 अकेले ब्राजील नट में आपकी दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त मात्रा में सेलेनियम होता है, साथ ही इसमें बहुत सारे पोषक तत्‍व भी होते हैं। कई अन्य पोषक तत्व भी हैं। ज्यादातर महिलाएं सेलेनियम को अपनी डाइट में शामिल करना भूल जाती हैं, प्रत्येक दिन 1 ब्राजील नट खाना से अच्छा विचार हो सकता है। लेकिन अगर आप रोजाना नहीं खाना चाहती हैं तो हफ्ते में 1 बार तो हर महिला को जरूर खाना चाहिए।

ब्रेसल्‍स स्प्राउट

हो सकता है स्‍वाद पसंद ना होने के कारण ब्रेसल्‍स स्‍प्राउट्स आपको बचपन में पसंद न हो, लेकिन यह बढ़‍ती उम्र के साथ इसे अपनी डाइट का हिस्‍सा बनाए। ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसी क्रुसिफेरस सब्जियां अतिरिक्त एस्ट्रोजेन का मुकाबला कर सकती हैं जो कई महिलाओं में ब्रेस्‍ट कैंसर की ओर जाता है, उन्हें उन फूड्स के बीच रखना जोखिम को काटने में मदद करता हैं। वास्तव में, वे ग्लूकोसाइनोलेट नामक फाइटोकेमिकल के कारण सभी प्रकार के कैंसर को रोकने के लिए सबसे अच्छे फूड्स में से एक हैं। वे फाइबर युक्त, पौष्टिक और अगर अच्‍छी तरह से पकाया जाए तो स्वादिष्ट भी होता हैं।

दालचीनी

superfoods for woman diet cinnomon inside

कुछ अध्ययनों के अनुसार दालचीनी में प्रोएन्थोसाइनिडिन्स और cinnamaldehyde वाले दो गुण एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबीयल के साथ होते हैं जो अल्जाइमर और अन्य न्यूरोलॉजिकल विकारों को रोकने में हेल्‍प करते हैं। आप इसे सब्‍जी में शामिल करने के साथ-साथ ऐसे भी ले सकती हैं।

डार्क चॉकलेट

अगर आप ज्‍यादा चॉकलेट खाने के लिए हेल्‍दी चीजों की तलाश में हैं तो आपको इसे खाने का बहाना मिल गया। जी हां बींस में फ्लेवोनोइड्स (एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट) से चॉकलेट के बहुत सारे हेल्‍थ बेनिफिट्स हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट ब्‍लड प्लेटलेट्स को हेल्‍दी रखता हैं, आपकी आर्टरीज के हेल्‍थ में सुधार और ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मददगार होता हैं। इसके अलावा, डार्क चॉकलेट तनाव या तनाव की भावनाओं को कम करने में भी हेल्‍प करता है।

इसे जरूर पढ़ें: गुलकंद के अद्भुत फायदे: महिलाओं की 5 समस्‍याओं का 1 आसान समाधान

अंडे

superfoods for woman diet eggs inside

अंडों को भी पोषण का पावर हाउस माना जाता है। अंडे के कई हेल्‍थ बेनिफिट्स है, जैसे एनर्जी का लेवल बढ़ाना, बालों और स्किन सेल्‍स को समर्थन करना और हार्ट डिजीज को रोकना शामिल है। अंडे की जर्दी में कोलीन होता है, जो सभी सेल्‍स के कामकाज के लिए इस्‍तेमाल किया जाने वाला पोषक तत्व है जो ब्रेस्‍ट कैंसर के खतरे को भी कम कर सकता है। आप अंडे से एक स्वादिष्ट ब्रंच या नाश्ता करें!

अंजीर

अंजीर के फायदों के बारे में हम आपको कई बार बता चुके हैं। अगर आप इसे रोजाना नहीं खाना चाहती हैं तो हफ्ते में 1 बार जरूर खाएं। 1 बार अंजीर खाने से आप केले से अधिक पोटेशियम ले सकती हैं। आपको ब्‍लडप्रेशर और चिंता को कम करने और अपनी हड्डियों और मसल्‍स की हेल्‍थ को ठीक करने के लिए पोटेशियम की जरूरत होती है। अंजीर नेचुरल शुगर से भरपूर होते हैं जो उन्हें सुपर स्वीट बनाते हैं। इसे आप अपनी टेस्‍ट के हिसाब से ड्राई या भिगोकर खा सकती हैं। 

अगर आप भी इन 10 फूड्स को हफ्ते में 1 बार खाएंगी तो आपको मल्‍टीविटामिन लेने की जरूरत कभी नहीं पड़ेगी।