गुलकंद पान भारत में बहुत फेमस है। ज्‍यादातर लोग खाना खाने के बाद इसका लुफ्त उठाना चाहते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि सुंदर गुलाब की पंखुड़ियों से बना गुलकंद आपकी हेल्‍थ से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है। विशेष रूप से यह आपका तनाव मिनटों में दूर कर सकता है? प्राचीन इंडो-पर्शिया में मीठे गुलाब की पंखुड़ी वाले गुलकंद को एक घटक के रूप में और कई वर्षों तक शीतलक के रूप में उपयोग किया जाता रहा है। गुल का अर्थ है फूल और कंद का मतलब अरबी में मिठास होता है और यह गुलाब की पंखुड़ियों को धीरे-धीरे धूप में पकाने से बनाया जाता है और फिर उन्हें कैरामैलाइज़ करना कई बेकरी चीज़ों का एक मुख्य स्रोत है।

इसे जरूर पढ़ें: 40 की उम्र के बाद महिलाओं को डाइट में क्‍यों शामिल करनी चाहिए ये 6 चीजें, जानिए

कूल, कूल गुलकंद

benefits of gulkand health

गुलकंद में मौजूद कूलिंग गुण शरीर की गर्मी जैसे कि सुस्ती, खुजली, बदन दर्द, थकान के साथ-साथ जलन के साथ उत्पन्न होने वाली बीमारियों का इलाज करने के लिए इसे परिपूर्ण बनाते हैं जो कि आप गर्मियों में हथेलियों और तलवों में महसूस करते हैं। अगर आपको गर्मियों में सनस्ट्रोक या नाक बहने का डर है, तो बाहर निकलने से पहले 2 चम्मच गुलकंद खाएं। आयुर्वेद पित्त दोष के कारण उत्पन्न होने वाली सभी बीमारियों के इलाज के लिए गुलकंद का सेवन करने की सलाह देता है।

हैप्पी टमी के लिए गुलकंद

गुलकंद पेट में एसिडिटी/ गर्मी को कम करता है, आंतों के अल्सर और सूजन का इलाज करता है और लिवर को मजबूत करता है। यह भूख और पाचन में सुधार करता है। बच्चों और बड़े कब्ज की समस्या के लिए इसका सेवन कर सकते हैं और साथ ही यह एक हल्का रेचक भी है।

त्वचा के लिए गुलकंद के फायदे

gulkand health benefits

गुलकंद आपकी स्किन के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। जी हां गुलकंद सूजन और आंखों की रेडनेस को कम करने, मुंह के छालों का उपचार करने और रेगुलर इसे खाने से आप अपने मसूड़ों और दांतों को भी मजबूत बना सकती हैं। इसके अलावा यह पिंपल्स जैसे त्वचा के प्रॉब्‍लम्‍स को भी ठीक करता है और त्वचा को दाग-धब्‍बे रहित बनाता है।

प्रजनन हेल्‍थ लिए गुलकंद

gulkand tummy benefits

क्‍या आपको भी पीरियड्स के दौरान हैवी ब्‍ल‍ीडिंग, अनियमित ब्‍लीडिंग या ल्यूकोरिया की समस्याओं का सामना करना पड़ता है? तो इसका इलाज गुलकंद हैं। जी हां रेगलुर गुलकंद की 1 चम्‍मच खाने से आप इन सभी समस्‍याओं से आसानी से बच सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Diet Tips: रोजाना सिर्फ '2 भीगी' अंजीर खाने से '1 महीने' में दूर होंगी आपकी ये 7 बीमारियां

संपूर्ण हेल्‍थ लिए गुलकंद

एक सबसे अच्‍छा टॉनिक, गुलकंद तनाव कम करता है, हार्ट और सेंट्रल नर्वस सिस्‍टम को मजबूत करता है। गुलकंद शरीर के मूल तत्वों या ऊतकों को मजबूत करता है, जो प्लाज्मा, ब्‍लड, मसल्‍स, फैट, बोन और बोन मैरो हैं।

एक्‍सपर्ट की सिफारिश

सेलिब्रिटी रुजुता दीवेकर ने भी हैंगओवर के लिए गुलकंद की सिफारिश की है! ऐसा कहते हुए उनके ट्वीट पर एक नजर:

शराब के हेल्‍दी होने का एकमात्र समय है जब इसका सेवन नहीं किया जाता है। लेकिन अगर आपको इसे पीना है, तो आप इन चीजों को कर सकते हैं -

  1. रात का खाना खाने से पहले लें। 
  2. 2 ड्रिंक के बीच पानी पिएं।
  3. नशे में गाड़ी न चलाएं।
  4. अगले दिन की शुरुआत एक टी स्पून गुलकंद से करें। 

गुलकंद लेने का तरीका

इसके फायदे पाने के लिए आपको बस दिन में 2 बार इसकी एक चम्‍मच लेनी हैं। आप चाहे तो इसे लस्सी, जूस, मिल्कशेक, आइसक्रीम या गुलाब की चाय में मिला सकती हैं।