खाने से लेकर कॉस्मेटिक्स और साबुन तक पाम ऑयल का इस्तेमाल काफी प्रचलित है। इस वेजिटेबल ऑयल से बने प्रॉडक्ट्स दुनियाभर में इस्तेमाल किए जाते हैं। माना जाता है कि सुपरमार्केट्स में 50 फीसदी सामान इसी तेल के बने होते हैं। एएनआई की तरफ से आई इंपीरियल कॉलेज लंदन की एक रिसर्च में कहा गया है कि इस 'डीफॉरेस्टेशन ऑयल' (ऐसा तेल, जिसके लिए जंगलों को काटा गया।) के लिए बड़े पैमाने पर जंगलों का सफाया किया गया। इस रिसर्च के अनुसार 2.7 मिलियन हेक्टेयर के जंगलों को काटकर पाम यानी ताड़ का प्लांटेशन किया गया, जिससे बायोडाइवर्सिटी कम हुई और ग्रीन हाउस गैसों का एमिशन बढ़ गया। एनजीओज की तरफ से बढ़े दबाव की वजह से अब सिर्फ कंपनियां सिर्फ ऐसे पाम ऑयल का इस्तेमाल कर रही हैं, जिसके लिए जंगलों की कटाई नहीं हुई हो। बहरहाल पाम ऑयल पर इतने विवाद के बावजूद यह तेल बहुत उपयोगी है। आइए जानें इसके हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में-

एनर्जी लेवल रहता है बेहतर

bhune chane health energy

पाम ऑयल में बीटा कैरोटीन की अच्छी मात्रा होती है। इसीलिए यह एनर्जी बनाए रखने और हार्मोनल बैलेंस बनाए रखने के लिहाज से अच्छा होता है। यानी अगर आप नियमित रूप से अपनी डाइट में पाम ऑयल को शामिल करें तो आप हमेशा एनर्जेटिक नजर आएंगी।

Read more : Vaginal Lips की सर्जरी के खतरों को जानना आपके लिए है जरूरी

आंखों के लिए फायदेमंद

बीटा कैरोटीन आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिहाज से भी उपयोगी माना  जाता है। इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सिडेंट्स शरीर के इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाए रखते हैं। ये शरीर को फ्री रेडिकल्स से भी बचाते है हं। फ्री रेडिकल्स शरीर में सेल्युलर ब्रेकडाउन और म्यूटेशन के लिए जिम्मेदार माने जाते हैं। साथ ही ये आखों की रोशनी को भी नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में पाम ऑयल अन्य तेलों की अपेक्षा आपको आखों की रोशनी बनाए रखने में मदद करता है। मैक्युलर डीजनरेशन और कैटरेक्ट में भी यह उपयोगी है।

कार्डियोवेस्कुलर डिजीज से बचाव

inside PALM OIL BENEFITS

पाम ऑयल में एचडीएल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की अच्छी मात्रा होती है। इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर संतुलित बना रहता है, जिससे आपका कार्डियोवेस्कुर सिस्टम बेहतर तरीके से काम करने में सक्षम हो पाता है।

कैंसर से सुरक्षा

पाम ऑयल में टोकोफेरॉल्स पाए जाते हैं, जो विटामिन ई का एक फॉर्म है। ये नेचुरल ऑक्सिडेंट होते हैं, ये फ्री रेडिकल्स को कंट्रोल करके कैंसर की रोकथाम करते हैं। फ्री रेडिकल्स हेल्दी सेल्स को म्यूटेट कर कैंसर वाले सेल में बदल देते हैं। ऐसे में टोकोफेरॉल का ऊंचा स्तर शरीर की कैंसर से सुरक्षा करता है।

Read more : सिजेरियन डिलिवरी के बाद जल्द हेल्दी होने के लिए डाइट और एक्सरसाइज पर दें विशेष ध्यान

बढ़ते हैं हेल्दी प्रेगनेंसी के आसार

inside PALM OIL BENEFITS

प्रेगनेंट महिलाओं में विटामिन की कमी होने का अंदेशा बना रहता है। विटामिन ए, डी और ई पाम ऑयल में अच्छी क्वांटिटी में पाए जाते हैं। ऐसे में ताड़ के तेल से बने फूड आइटम्स लेने से शरीर में इनकी कमी नहीं होती।