• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

डिस्‍चार्ज जरूरत से ज्‍यादा होता है तो महिलाएं घर पर बनाएं ये वेजाइनल वॉश

अगर आपके वेजाइना से भी बहुत ज्‍यादा डिस्‍चार्ज होता है तो समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए एक्‍सपर्ट के बताए वॉश को घर पर आसानी से बनाएं।
author-profile
Published -20 Sep 2022, 15:03 ISTUpdated -20 Sep 2022, 16:13 IST
Next
Article
vaginal discharge hindi

एक लिक्विड जो वेजाइना को साफ और इंफेक्‍शन फ्री रखने में मदद करता है, वेजाइनल डिस्‍चार्ज पूरी तरह से प्राकृतिक है। लेकिन इसका रंग, बनावट और मात्रा आपकी उम्र और आपके पीरियड्स के समय के आधार पर भिन्न हो सकता है।

हालांकि, कुछ बदलाव अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति का संकेत हो सकते हैं। इनमें महत्वपूर्ण रंग या गंध परिवर्तन के साथ-साथ स्थिरता में अंतर भी शामिल हो सकता है।

जी हां, वेजाइनल डिस्‍चार्ज एक ऐसी आम समस्या है जो दुनिया भर में लाखों महिलाओं को प्रभावित करती है, उनके रोजमर्रा के कार्य में बाधा डालती है और उनके जीवन को मानसिक और शारीरिक रूप से प्रभावित करती है। 

वेजाइना में खुजली, जलन, दर्द और डिस्चार्ज जैसे लक्षण कुछ सबसे सामान्य कारण हैं जिनकी वजह से महिलाएं चिकित्सा देखभाल की तलाश करती हैं। अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक है जो वेजाइनल डिस्‍चार्ज से परेशान हैं तो इस‍ आर्टिकल में एक्‍सपर्ट के बताए वेजाइनल वॉश को घर पर बनाएं।

इसकी जानकारी हमें आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट जीतूंचदन जी ने दी हैं। उन्‍होंने अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से इस नुस्‍खे का एक वीडियो शेयर किया है। 

उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, 'अत्यधिक योनि स्राव खराब कफ होने पर महिलाओं में एक बड़ी समस्या होती है। गीले, अशुद्ध और ठंडे डिस्चार्ज को रोकने के लिए विपरीत गुणों की आवश्यकता होती है। इसलिए उपयोग की जाने वाली दवाओं में सुखाने के गुण होने चाहिए। एक अच्‍छी डाइट और जीवनशैली को फॉलो करने के अलावा, लोकल ट्रीटमेंट भी किया जाना चाहिए।'

इसे जरूर पढ़ें:डिस्चार्ज की बदबू और खुजली दूर करने का उपाय एक्सपर्ट से जानें

घर में बना वेजाइनल वॉश

यहां पीएच को बनाए रखने के लिए सबसे अच्छा वॉश त्रिफला पाउडर है। शोध के अनुसार त्रिफला में कैंडिडा अल्बिकन्स के खिलाफ एंटी माइक्रोबियल एक्टिविटी होती है। त्रिफला एंटी माइक्रोबियल एक्टिविटी के कारण ड्राई प्रकृति का होता है। ड्राईनेस डिस्‍चार्ज को रोकती है।

छाछ में भी ड्राई करने वाला गुण होता है। ये दोनों मिलकर डिस्‍चार्ज को रोकने वाले बेस्‍ट वॉश बनते हैं।

remedy for vaginal discharge

वेजाइनल वॉश की विधि 

  • 2 चम्मच त्रिफला चूर्ण को 2 लीटर पानी में उबालें। 
  • फिर इसे 5 मिनट तक दोबारा उबालें। 
  • इसे ठंडा होने दें और फिर छान लें। 
  • इसमें छाछ मिला दें। (आधा काढ़ा)।

योनि पीएच को परेशान किए बिना इस प्राकृतिक उपचार को आजमाएं।

 

इसे जरूर पढ़ें: योनि से आती है बदबू तो इस 1 उपाय से मिलेगा छुटकारा

Recommended Video


आयुर्वेद के अनुसार, इंफेक्‍शन पित्त और कफ के मिश्रित असंतुलन के कारण होता है। इसे ठीक करने के लिए, सबसे पहले सही डाइटको फॉलो करना होगा जिससे पित्त और कफ में वृद्धि न हो। चीनी, दही और सभी किण्वित खाद्य पदार्थ, ब्रेड और किसी भी अन्य खमीर युक्त वस्तुओं को खाने से बचें।

आप भी घर पर वॉश बनाकर वेजाइनल डिस्‍चार्ज से बच सकती हैं। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। स्‍वास्‍थ्‍य सलाह से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: Shutterstock & Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।