• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ब्रेस्ट मिल्क को फ्रीज करते समय इन चार टिप्स को करें फॉलो

अगर आप ब्रेस्ट मिल्क को सही तरह से फ्रीज करना चाहती हैं तो आपको इन टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -13 Aug 2022, 15:00 ISTUpdated -12 Aug 2022, 18:57 IST
Next
Article
how to freeze breast milk

मां का दूध बेबी के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। बच्चे के जन्म के बाद उसे सिर्फ स्तनपान करवाने की सलाह दी जाती है। मां का दूध ना केवल बच्चे की सभी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करता है, बल्कि उसके इम्युन सिस्टम को भी मजबूत करता है।

जिससे उसे बीमारियों से प्रोटेक्शन मिलता है। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि मां हर वक्त बच्चे को दूध पिलाने के लिए मौजूद नहीं होती है। खासतौर से, अगर मदर वर्किंग है या फिर वह कहीं बाहर जा रही है तो ऐसे में ब्रेस्ट मिल्क को निकालकर उसे स्टोर करने की सलाह दी जाती है।

चाहें ब्रेस्ट मिल्क हाथों से निकाला जाए या फिर उसे पंप किया जाए, लेकिन उसके बाद उसे सही तरह से स्टोर करना बेहद जरूरी होता है। जब ब्रेस्ट मिल्क को सही तरह से फ्रीज किया जाता है तो इससे उसकी शेल्फ लाइफ बढ़ती है व बच्चे को फीड करना आसान होता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ब्रेस्ट मिल्क को फ्रीज करते समय फॉलो किए जाने वाले कुछ टिप्स के बारे में बता रहे हैं-

तुरंत करें स्टोर

यह एक जरूरी टिप है, जिस पर आपको विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। कई बार ऐसा होता है कि कुछ महिलाएं ब्रेस्ट मिल्क निकालने के बाद उसे ऐसे ही छोड़ देती हैं। लेकिन इससे दूध खराब हो जाता है। बेहतर होगा कि स्तन के दूध को पंप करने के बाद आप उसे तुरंत ब्रेस्टमिल्क(ये फूड्स नेचुरली बढ़ते हैं ब्रेस्‍ट मिल्‍क) सेफ स्टोरेज बोतल में रखें। आप चाहें तो इसे क्लीन फूड ग्रेड कंटेनर में भी स्टोर कर सकती हैं। इन्हें ब्रेस्ट मिल्क को स्टोर करने के लिए उपयुक्त माना जाता है।

इसे जरूर पढ़ें- जानें एक्सपर्ट से ब्रेस्ट मिल्क को पंप और स्टोर करने का आसान तरीका

छोटे हिस्सों में करें स्टोर

small milk bottle

ब्रेस्ट मिल्क को स्टोर करते समय इस टिप पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाना चाहिए। कुछ महिलाएं ब्रेस्ट मिल्क निकालने के बाद उसे एक बिग कंटेनर में स्टोर करती हैं, लेकिन आप ब्रेस्ट मिल्क को छोटे हिस्से में स्टोर करें। जब आप ऐसा करती है तो बच्चा एक बार में दूध खत्म करता है, जिससे उसका पेट भी भर जाता है और दूध की बर्बादी होने से भी बचती है। हालांकि, कंटेनर में कुछ दूध बचा है, तो इसे दो घंटे के भीतर उपयोग करने का प्रयास करें या इसे अगले फीडिंग के लिए तुरंत फ्रीजर में रख दें।

Recommended Video

टाइट- फिटेड हो लिड

जब आप ब्रेस्ट मिल्क को स्टोर कर रही हैं तो उसकी लिड पर विशेष रूप से ध्यान दें। आप हमेशा ऐसा कंटेनर चुनें, जिसका कांच या प्लास्टिक से बना हुआ टाइट-फिटिंग ढक्कन हों। अगर लिड एयर टाइट नहीं होगा तो इससे ना केवल दूध के बिखरने की संभावना रहेगी, बल्कि इससे उस पर बर्फ भी जम जाएगी। हालांकि, ब्रेस्ट मिल्क स्टोर करते समय सुनिश्चित करें कि आप कंटेनर के टॉप पर लगभग एक इंच की जगह छोड़ दें क्योंकि दूध जमने पर फैलता है।

जरूर करें लेबलिंग

breast feeding

अगर आप ब्रेस्ट मिल्क को फ्रीज कर रही हैं तो आपके लिए यह जान पाना मुश्किल होगा कि आपने किस दूध को कब फ्रीज किया था। ऐसे में अपने कार्य को आसान बनाने के लिए आप स्टोरेज कंटेनर में डेट की लेबलिंग करना ना भूलें। साथ ही, अगर कोई अन्य जरूरी जानकारी है तो उसे भी कंटेनर पर ही लेबल करें ताकि बच्चे को ब्रेस्टफीड करवाने वाले व्यक्ति से किसी भी तरह की गलती होने की संभावना ना के बराबर हो।(ऐसे करें स्टोरेज कंटेनर सेलेक्ट)

इसे जरूर पढ़ें- ब्रेस्‍ट मिल्‍क को बढ़ाएंगे ये 4 योगासन, रोजाना करें

 

तो अब आप भी ब्रेस्ट मिल्क को फ्रीज करते समय इन टिप्स को फॉलो करें और अपने काम के साथ-साथ बेबी की हेल्थ का भी ख्याल रखें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Credit- freepik, pexels

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।