किचन के लिए सही स्टोरेज कंटेनर्स का चुनाव उतना ही मायने रखता है, जितना कि किचन की सामग्रियों को स्टोर करना और उनका इस्तेमाल करना। हममे से ज्यादातर लोग स्टोरेज कंटेनर्स दैनिक उपयोग में लाते हैं। कभी फ्रिज में बचा हुआ खाना स्टोर करना, तो कभी कटी हुई सब्जियों को स्टोर करके रखना, ऐसी कई आवश्यकताएं हैं जहां हमें स्टोरेज कंटेनर की आवश्यकता होती है। किचन में इस्तेमाल में लाए जाने वाले बेमेल डिब्बे या फिर बच्चों और पति के टिफिन में रखे गए रंग-बिरंगे कंटेनर्स इस बात को दिखाते हैं कि आपकी किचन भी थोड़ी अव्यवस्थित है।

करीने से रखे गए डिब्बे छोटी किचन को बड़ा रूप देने के साथ देखने में खूबसूरत भी लगते हैं। अगर आप अपने किचन के लिए सही डिब्बों का चुनाव करना चाहती हैं तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप सही स्टोरेज कंटेनर्स के चुनाव के साथ अपनी किचन का हुलिया ही बदल सकती हैं। 

साइज़ के हिसाब से चुनें कंटेनर्स 

perfect plastic containers

किचन के डिब्बों का चुनाव करने के लिए सबसे ज्यादा मायने रखता है डिब्बों का साइज़। इसलिए हमेशा कंटेनर्स चुनने से पहले डिब्बों का आकार ध्यान में रखें। बहुत बड़े आकार के डिब्बे सेलेक्ट करने से किचन की स्पेस भी कम लगने लगती है और किचेन भी अव्यवस्थित लगती है। आप यदि दालों के लिए डिब्बे सेलेक्ट कर रही हैं तो एक या दो किलो से ज्यादा के डिब्बे न सेलेक्ट करें। इसके अलावा मसालों के डिब्बे ज्यादा से ज्यादा 200 ग्राम के रखें और किचन में ऐसी जगह अरेंज करें जहाँ से आसानी से उठा सकें। 

इसे जरूर पढ़ें:क्या आपके प्लास्टिक स्टोरेज कंटेनर्स बहुत पुराने हैं, ये संकेत बताते हैं कि इन्हें बदल देना चाहिए

ग्लास या प्लास्टिक कंटेनर्स 

glass size containers

हमेशा किचन के लिए गिलास या प्लास्टिक कंटेनर्स ज्यादा अच्छी होते हैं क्योंकि ये ट्रांसपेरेंट होते हैं और इसमें चीज़ें साफ़ नज़र आती हैं। हमेशा कोशिश करें कि किचन में एक ही डिज़ाइन के कंटेनर्स रखें। जिससे किचन व्यवस्थित नज़र आएगी। यदि आपको लगता है कि ग्लास कंटेनर्स की केयर करना थोड़ा मुश्किल है तो आप प्लास्टिक कंटेनर्स चुनें क्योंकि ये गिरने पर जल्दी टूटते नहीं हैं। हमेशा कोशिश करें कि एयर टाइट कंटेनर्स का चुनाव करें। जिससे इसमें रखा सामान जल्दी खराब न हो। 

Recommended Video

स्लीक डिज़ाइन है अच्छा 

sleek containers

डिब्बों का पतला डिज़ाइन हमेशा स्टोरेज के लिए बेस्ट ऑप्शन है। ये कम जगह में ज्यादा सामान रखने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। आप जब भी कंटेनर्स खरीदें पतले डिज़ाइन के खरीदें। इसमें ज्यादा सामन भी आ जाता है और ये कम जगह में आसानी से अरेंज भी हो जाते हैं। पतले डिज़ाइन के डिब्बे देखने में भी खूबसूरत लगते हैं और किचन को मॉडर्न तरीके से सजाने के काम आते हैं। 

अच्छी क्वालिटी की प्लास्टिक चुनें

good plastic containers 

जब भी आप डिब्बे खरीदें अच्छी प्लास्टिक के ही खरीदें क्योंकि खराब प्लास्टिक के डिब्बे खाद्य सामग्री को भी खराब कर सकते हैं। कई बार खराब प्लास्टिक के डिब्बे में रखा हुआ खाना जल्दी स्मेल करने लगता है। हमेशा कंटेनर्स का चुनाव करते समय ध्यान रखें कि ये माइक्रोवेव सेफ और रेफ्रिजेटर सेफ हों। कई बार हम बाजार से सस्ते कंटेनर्स खरीद लेते हैं जो उच्च गुणवत्ता वाले कांच या प्लास्टिक के कंटेनरों की तुलना में बहुत जल्दी टूटने की प्रवृत्ति रखते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:किचन में मौजूद प्लास्टिक कंटेनर को आसानी से क्लीन करने के लिए अपनाएं यह टिप्स

फ्रिज के लिए भी हों कंटेनर्स

refrigerater containers 

अक्सर हम फ्रिज में बचा हुआ सामान स्टोर करके रखते हैं। इसलिए जब आप फ्रिज के लिए कंटेनर्स सेलेक्ट कर रही हों तो कोशिश करें कि एक ही कलर और डिज़ाइन के ट्रांसपेरेंट डिब्बों का चुनाव करें। फ्रिज के लिए भी स्लीक डिब्बे चुनें जिससे वो ज्यादा जगह न घेरें और देखने में भी खूबसूरत लगें। फ्रिज के लिए भी हमेशा एयरटाइट कंटेनर्स ही खरीदें क्योंकि इनमें रखे सामान की महक फ्रिज में रखी अन्य सामग्रियों को भी खराब कर सकती है।   

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik