व्यस्त ज़िन्दगी के चलते अपने खान-पान का अच्छे से ध्यान न रख पाने की वजह से हम अक्सर जल्दी-जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। इसलिए ज़रूरी हो जाता है कि हम अपने काम के साथ-साथ खाने-पीने का भी पूरा ध्यान रखें, क्योंकि स्वस्थ्य शरीर के साथ ही आप सुखी जीवन भी जी सकती हैं, और इसके लिए ज़रूरी है कि आप जो भी खाएं संतुलित खाएं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए बहुत सारे फ़ूड प्रोडक्ट्स हेल्दी होने का दावा करते हैं लेकिन, ज़रूरी नहीं कि उनके दावे सच हों। हालांकि किसी प्रॉडक्ट को संतुलित और असंतुलित की श्रेणी में रखने का कोई निश्चित पैमाना नहीं होता लेकिन, बाज़ार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स की परख़ करने के लिए आप इन तथ्य को ध्यान में रखते हुए शायद सही और संतुलित प्रॉडक्ट चुन सकती हैं।

इंग्रीडीयंट लिस्ट को अच्छे से पढ़ें

tips to check if your food is healthy INSIDE

बाज़ार से खरीदे जाने वाले प्रोडक्ट के पीछे लिखी सामग्री सूचि को अच्छे से पढ़ें। किसी भी प्रॉडक्ट को खरीदने से पहले जांचें कि कौन सी ऐसी सामग्री है जिनका प्रयोग आप भी अपनी रसोई में करती हैं। अगर वो चीज़ें उस प्रॉडक्ट की लिस्ट में सबसे उपर लिखी हुई हैं तो आप इस प्रॉडक्ट को अपने इस्तेमाल के लिए चुन सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: अनहेल्दी फूड क्रेविंग्स से बचने के लिए अपनाएं यह ट्रिक्स

प्रॉसेस्ड फ़ूड के इस्तेमाल से बचें

tips to check if your food is healthy INSIDE

सोड़ियम मिला प्रॉसेस्ड फ़ूड सेहत के लिए लाभदायक नहीं होता क्योंकि कितनी बार इसकी वजह ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और किड़नी की बिमारी होने का ख़तरा भी बढ़ जाता है।इसलिए प्रॉडक्ट खरीदते समय सोड़ियम की मात्रा का ध्यान रखें।सोड़ियम की कम मात्रा वाला उत्पाद ही खरीदें।

Recommended Video

नेचुरल शुगर वाले प्रॉडक्ट चुनें

tips to check if your food is healthy INSIDE

अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए कम शुगर वाले उत्पाद ही चुनें क्योंकि हम सब भलीभांति जानते हैं कि खाने में शुगर की अधिक मात्रा हानिकारक होती है।हमेशा वही उत्पाद चुनें जिनमें शुगर के लिए प्राकृतिक शहद, छुआरे और फलों का इस्तेमाल किया गया हो।प्रॉसेस्ड शुगर वाले उत्पादों का प्रयोग करने से बचें। हो सकता है ये खाने में स्वादिष्ट हों लेकिन सेहत की दृष्टि से यह बिल्कुल भी ठीक नहीं है।

इसे भी पढ़ें: Weight Loss Tips: वजन कम करना है तो रोज खाएं शकरकंदी

लो-फ़ैट या फैट-फ्री उत्पाद

कुछ प्रॉडक्ट लो-फ़ैट या फैट-फ्री होने का दावा करते हैं।शायद आपने भी कुछ पैकिंग पर फैट फ्री लिखा देखा होगा। आप इन शब्दों को सच मानने से पहले प्रमाणित कर लें कि क्या वास्तव में यह उत्पाद फाइट फ्री है। पैकिंग पर लिखे शब्दों को जांच लें आप जो फ़ूड प्रॉडक्ट खरीदती हैं उन पर अक्सर नेचुरल प्रॉडक्ट लिखा रहता है।लेकिन यह ज़रूरी नहीं कि उस पर लिखे ये शब्द वास्तविक हों।बहुत सारे फेमस ब्रांड उपभोक्ताओं को रिझाने के लिए अपने प्रॉडक्ट की पैकिंग पर ऐसे वाक्य छपवा लेते हैं और लोग इनको सही समझ उसी सामान को खरीद लेते हैं।ध्यान रखिये ऐसे शब्दों को प्रिंट न करने के कोई कानूनी नियम नहीं है इसलिए उत्पाद की सामग्री सूची को अच्छे से पढ़ें और सोच समझकर ही उत्पाद चुनें।

Image Credit:(@corquimia,res.cloudinary,cdn1.evitamins,wowproductimages)