चांदनी चौक की मार्केट एशिया की सबसे बड़ी मार्केट कही जाती है। भारत के कई राज्यों से लोग खासतौर पर यहां पर अपनी शादी की शॉपिंग करने आते हैं। विदेशी लोग भी इस मार्केट से खूब शॉपिंग करते हैं। अगर आप अब तक चांदनी चौक नहीं गई और आपकी शादी होने वाली है तो जान लें कि आपको अपनी शादी का कौन सा सामान चांदनी चौक की कौन सी मार्केट में मिलेगा। 

चांदनी चौक का किनारी बाजार

chandini chowk wedding shopping kinari bazaar 

किनारी बाजार चांदनी चौक का सबसे मशहूर बाज़ार है। शादी की शॉपिंग आप इस बाज़ार से शुरु कर सकती हैं। किनारी बाजार में आपको फैंसी गोटा पट्टी, लेस, शादी की पगड़ियां, शगुन के लिफाफे, शगुन के थाल, ज्वेलरी बॉक्स, पगड़ी पर लगाने वाला ब्रोच जैसा सारा सामान मिलेगा। ये सारा सामान आपको इतने सस्ते भाव में मिलेगा कि आप एक सामान लेने गईं है लेकिन 5 सामान लेकर ही लौटेंगी। 

होल सेल की मार्केट में यूं तो कुछ भी 1-2 पीस नहीं मिलते लेकिन फिर भी कई दुकानें ऐसी हैं जो होल सेल के साथ में नॉर्मल बिक्री भी करती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: शॉपिंग के लिए दुनिया के सबसे मशहूर देश कौन से हैं?

चांदनी चौक का कटरा बाजार 

chandini chowk wedding shopping katra

कटरा बाज़ार बहुत बड़ा है। नील कटरा, नया कटरा इस तरह से कई हिस्सों में बटा हुआ है। आपको चांदनी के कटरा बाजार में शादी के लहंगे, साड़ी और सूट सब मिल जाएंगें। अगर आपकी शादी होने वाली है तो आपको एक पूरा दिन निकालकर सिर्फ कटरा बाजार ही घूमना चाहिए। अगर आप शोपिंग से पहले रेकी भी कर लेंगी तो आप सबसे बढ़िया लहंगा सबसे सस्ते दाम में ले पाएंगी और सबसे लेटेस्ट फैशन का लहंगा लेने में भी आपको आसानी होगी। वैसे आपको ये भी बता दें कि आपको चांदनी चौक में इंडिया के सभी मशहूर डिज़ाइनर्स को लहंगे भी मिल जाएंगें और उनके डुप्लीकेट यानी कॉपी लहंगे भी मिल जाएंगें। जो साड़ियां और सूट आप टीवी शो या फिर फिल्मों में देखती हैं ये सब भी आपको इसी मार्केट में आसानी से और वो भी सस्ते दामों में मिल जाएगा।  

इसे जरूर पढ़ें: ऑनलाइन शॉपिंग से कैसे बचाएं पैसे, एक्सपर्ट से जानिए बचत करने के ये सीक्रेट टिप्स

चांदनी चौक का दरीबा कलां

chandini chowk wedding shopping jewellery market

ब्राइडल ज्वेलरी या डिज़ाइनर ज्वेलरी खरीदने के लिए आप चांदनी चौक की दरीबां मार्केट में भी जा सकती हैं। इस मार्केट में आपको गोल्ड और सिल्वर की ज्वेलरी से लेकर आर्टिफिशियल ब्राइडल ज्वेलरी सब मिल जाएगा। अपनी सहेली की शादी में कैसे इयररिंग पहनें ये सोच रही हैं तो भी आप चांदनी चौक की दरीबा कलां मार्केट में जरुर चली जाएं। आपको यहां पर ज्वेलरी की जितनी वेरायटी मिलेगी उतनी शायद इंडिया की किसी और दूसरी मार्केट में ना मिले। इतना ही नहीं यहां पर ज्वेलरी का दाम भी लोकल मार्केट से काफी सस्ता है।