• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

ये टिप्‍स अपनाएंगी तो घुटनों से कट-कट की आवाज कम हो जाएगी

क्‍या चलते या सीढ़ियां चढ़ते समय आपके घुटनों से भी कट-कट की आवाज आती है? तो इस आर्टिकल में बताए टिप्‍स को जरूर आजमाएं। 
author-profile
Next
Article
ghutno se aawaj aana

क्या आपके घुटने आवाज करते हैं? शायद यह चिंता का कोई कारण नहीं है। पॉपिंग और क्रैकिंग जैसी आवाज आमतौर पर गलत होने का संकेत नहीं है। बहुत सारे जोड़ों में दरार पड़ जाती है और घुटनों में दरार पड़ना आम बात है। ज्यादातर महिलाओं के घुटने तब आवाज करते हैं जब वे नीचे बैठती हैं या तेज गति से चलती हैं। जब यह समस्‍या दर्द या सूजन से जुड़ी नहीं होती है तो हमें आमतौर पर क्रैकिंग या पॉपिंग के बारे में चिंता नहीं होती हैं।

क्या आप यह जानने के लिए उत्‍सुक नहीं है कि हेल्‍दी घुटने कट-कट की आवाज क्‍यों करते हैं? बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों को कवर करने वाले टिशू, जिसे कार्टिलेज कहा जाता है, असमान क्षेत्रों का विकास कर सकता है। जब हम बैठते हैं या खड़े होते हैं, तो इन खुरदरी सतहों से आवाजें आती हैं जो एक-दूसरे से टकराती हैं। यह टिशू भी हो सकता है जो हड्डियों को अन्य हड्डियों से जोड़ता है जिसे लिग्‍मेंट्स कहा जाता है, जैसे ही आप चलते हैं या हड्डियों के ऊपर चलने वाली संयुक्त परत।

लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि इस आर्टिकल में एक्‍सपर्ट के बताए टिप्‍स आपकी मदद कर सकते हैं। इन टिप्‍स के बारे में हमें योगा मास्टर, फिलांथ्रोपिस्ट, धार्मिक गुरू और लाइफस्टाइल कोच ग्रैंड मास्टर अक्षर जी बता रहे हैं। अक्षर जी का कहना है, 'यदि आप अपने घुटनों में क्रैकिंग या पॉपिंग शोर का अनुभव करती हैं और यह चिंता का विषय है तो यहां कुछ चीजें हैं जो आप इस स्थिति से छुटकारा पाने के लिए कर सकती हैं।'

दंडासन करें 

yoga for tips knee cracking sound

  • एक आरामदायक सतह पर बैठकर और दोनों पैरों को आगे की ओर फैलाकर दंडासन करें। 
  • पैर की उंगलियों को फ्लेक्स करें और पीठ को सीधा रखें। 
  • इस आसन में रहते हुए अपने घुटनों पर जड़ी-बूटी आधारित तेल भी लगा सकती हैं और जितनी देर हो सके पकड़ कर रखें।

नियमित रूप से एक्‍सरसाइज भी करना चाहिए और शरीर में जोड़ों के लिए ताकत और लचीलेपन का निर्माण करने के लिए सप्ताह में कम से कम तीन बार योगासनों का अभ्यास शामिल करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: घुटनों से आती है कट-कट जैसी आवाज, तो राहत पाने के लिए करें ये एक्‍सरसाइज

भार उठाने से बचें

बहुत ज्‍यादा भार उठाने से बचें क्योंकि इससे घुटने के जोड़ों में स्‍ट्रेच हो सकता है और उन्हें और नुकसान हो सकता है।

भरपूर विटामिन डी लें

vitamin d for knee cracking sound

विटामिन डी आपकी हड्डियों की हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। इसलिए नियमित रूप से 30 मिनट धूप में बिताने से सुनिश्चित करें कि शरीर में विटामिन डी की आपूर्ति हो।

आराम करें

यदि आप अपने जोड़ों में किसी दर्द या परेशानी का अनुभव करती हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप आराम करें और घुटनों को ठीक होने के लिए पर्याप्त समय दें।

Recommended Video

हेल्‍दी डाइट लें

diet for knee cracking sound

अपनी डाइट को संशोधित करें, फल, सब्जियां और घर के बने ताजा भोजन के स्वस्थ मिश्रण का सेवन करें। 

आप भी इन टिप्‍स को अपनाकर घुटनों में होने वाली कट-कट की समस्‍या से बच सकती हैं। हालांकि, यदि आपके पास क्रैकिंग या पॉपिंग है जो दर्द या सूजन का कारण बनती है, तो डॉक्टर को दिखाएं। 

इसे जरूर पढ़ें: बॉडी से आने वाली इन अजीब सी आवाजों को नजरअंदाज न करें, हो सकती है गंभीर बीमारी


आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।